Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरएडमिशन:आईएचएम रायपुर में होटल एडमिनिस्ट्रेशन में बीएससी के लिए प्रवेश शुरू; एनसीएचएम...

एडमिशन:आईएचएम रायपुर में होटल एडमिनिस्ट्रेशन में बीएससी के लिए प्रवेश शुरू; एनसीएचएम जेईई परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सके वे भी कर सकते हैं आवेदन

छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर स्थित स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रीशन (एसआईएचएम) में प्रवेश शुरू हो गया है। छात्र तीन वर्षीय होटल मैनेजमेंट के डिग्री और डेढ़ साल के डिप्लोमा कोर्स प्रवेश ले सकते हैं।

  • नवा रायपुर स्थित स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए 12 अक्टूबर अंतिम तिथि
  • डेढ़ साल के डिप्लोमा कोर्स में एक अक्टूबर तक आवेदन, दोनों में न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं कक्षा उत्तीर्ण

छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर स्थित स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, केटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रीशन (एसआईएचएम) में प्रवेश शुरू हो गया है। छात्र तीन वर्षीय होटल मैनेजमेंट के स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम और डेढ़ साल के डिप्लोमा कोर्स प्रवेश ले सकते हैं। दोनों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 12वीं पास है।

संस्थान की ओर से बताया गया कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए तीन वर्षीय डिग्री प्रोग्राम बीएएसी इन हॉस्पिटेलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन में छात्र प्रवेश ले सकते हैं। खास बात यह है कि जो छात्र किसी कारण से नेशनल काउंसिल की होटल मैनेजमेंट (एनसीएचएम जेईई) परीक्षा में नहीं शामिल हो सके, वे भी सीधे प्रवेश ले सकते हैं।

प्रत्येक डिप्लोमा कोर्स के लिए 40-40 सीट निर्धारित
डेढ़ वर्षीय डिप्लोमा कोर्सेज डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन, डिप्लोमा इन फूड एंड बेवरेज सर्विस और डिप्लोमा इन हाऊस कीपिंग ऑपरेशन पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जा रहा है। तीनों डिप्लोमा कोर्स के लिए 40-40 सीट निर्धारित है। डिग्री कोर्स में प्रवेश के लिए अंतिम तिथी 12 अक्टूबर और डिप्लोमा के लिए एक अक्टूबर निर्धारित है।

ऑनलाइन और पोस्ट से भी कर सकते हैं आवेदन
अभ्यर्थी एडमिशन के लिए रजिस्टर्ड डाक और ई-मेल ([email protected]) पर भी आवेदन कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु, आवेदन पत्र और अन्य जानकारी www.ihmraipur.com और www.chhattisgarhtourism.in से प्राप्त की जा सकती है। ज्यादा जानकारी सिटी कार्यालय तेलीबांधा स्थित होटल जोहार से इन नंबरों 0771-404166, 88717-92093, 930091270 और 8770197441 पर ले सकते हैं।

लंबे संघर्ष के बाद एनसीएचएमसीटी से मिली मान्यता

आईएचएम रायपुर को राष्ट्रीय होटल प्रबंध एवं कैटरिंग टेक्नॉलॉजी परिषद (एनसीएचएमसीटी) ने मान्यता दे दी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू संस्थान को मान्यता दिलाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे थे। अफसरों के अनुसार एनसीएचएमसीटी ने आईएचएम को काउंसलिंग लिस्ट में भी शामिल कर लिया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular