Thursday, June 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: एसईसीएल गेवरा खदान में हुआ हादसा; डोजर के नीचे आकर फीटर...

कोरबा: एसईसीएल गेवरा खदान में हुआ हादसा; डोजर के नीचे आकर फीटर की हुई मौत… खराबी दूर करने के बाद परीक्षण के दौरान हुई दुर्घटना….


कोरबा। साउथ ईस्टर्न कोलफील्डस लिमिटेड गेवरा क्षेत्र की गेवरा ओपनकास्ट माइंस में एक ईपी फिटर की हादसे में मौत हो गई। बेक करने के दौरान एक डोजर उस पर जा चढ़ा। घटना से कर्मियों में अफरा-तफरी मच गई। प्रबंधन ने इस बारे में स्थानीय पुलिस को अवगत करा दिया गया है। घटना चूंकि खदान क्षेत्र में हुई है इसलिए डीजीएमएस स्तर पर इसकी जांच होना तय है।
गुरूवार की रात 11.40 बजे यह घटना गेवरा कोयला खदान में हुई। ईपी फिटर दीपेन्द्र कुमार जैन की इसमें मौके पर ही मौत हो गई। मूलत: मध्यप्रदेश के निवासी जैन कुछ वर्ष पहले कोल इंडिया की नौकरी में आये थे। काफी समय से उनकी पदस्थापना गेवरा में थी। घटना को लेकर जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार गेवरा प्रबंधन ने अशोक कुमार नामक आपरेटर को डोजर आबंटित किया था। उसके ब्रेक में तकनीकी खराबी आयी हुई थी। इसे हल करने के लिए संबंधित विभाग को कहा गया था। ईपी फिटर जैन को इसके लिए मौके पर भेजा गया। रात में उन्होंने यहां पर तकनीकी समस्या को जानने के साथ इसका सुधार किया। इसके बाद आपरेटर को ब्रेक चेक करने को कहा गया। संबंधित डोजर के पीछे ही फिटर जैन की उपस्थिति थी। बताया गया कि आपरेटर के द्वारा डोजर को स्टार्ट करने के साथ ब्रेक चेक किए गए। इसी दरम्यान वह अचानक बेक होने लगा। इसी के चक्कर में भारी भरकम वाहन की चपेट में फिटर आ गए और मौके पर काल के गाल में समा गए। आपरेटर और अन्य कर्मी जो यहां पर उपस्थित थे, वे इस घटनाक्रम से सख्ते में आ गए। कॉलरी के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई। कुछ ही देर में जिम्मेदार लोग यहां पहुंच गए। पुलिस को भी मामले के बारे में सूचित किया गया। कुछ घंटे बाद यहां जरूरी खानापूर्ति की गई और मृत एसईसीएल कर्मी का शव पोस्टमार्टम के लिए एनसीएच भेज दिया गया। पुलिस ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है। इस पर निर्धारित बिन्दुओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।
कैसे हुई गलती, जांच का विषय
गेवरा खदान में रात्रि को हुई दुर्घटना अत्यंत दुखद है। इसमें हमने एक कर्मी को खो दिया है। आखिर गलती कैसे हुई यह जंाच का विषय तो है ही। इस बारे में डीजीएमएस को सूचना दी जाएगी।
एसपीएस भाटी, जीएम गेवरा माइंस

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular