Saturday, March 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: कोरोना संक्रमितों की मानसिक परेशानी दूर करने के लिए प्रशिक्षित काउंसलर...

कोरबा: कोरोना संक्रमितों की मानसिक परेशानी दूर करने के लिए प्रशिक्षित काउंसलर दे रहें सलाह… जिला अस्पताल के स्पर्श क्लीनिक में काॅल कर कोई भी व्यक्ति ले सकते है परामर्श….



कोरबा 26 अक्टूबर 2020/जिले के कोरोना संक्रमितों की मानसिक परेशानी, तनाव दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रशिक्षित काउंसलर लगातार उन्हे परामर्श दे रहे है। कोविड मरीजों को होने वाली मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं के लिये टेलिफोनिक काउंसिलिंग के लिये मोबाइल नंबर 9340887492 पर सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक सम्पर्क करके सलाह लिया जा सकता है। साथ ही मानसिक परेशानी संबंधी समस्या होने पर राज्य शासन के हेल्पलाइन नंबर 104 पर भी काॅल करके काउंसलर से सलाह ली जा सकती है। 104 नंबर पर कोई भी व्यक्ति जिसे मानसिक परेशानी हो रही हो वह संपर्क कर सकते हैं।
जिला चिकित्सालय कोरबा में स्पर्श क्लीनिक स्थापित किया गया है। स्पर्श क्लीनिक में मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी वाले मरीजों का स्क्रीनिंग किया जाता है। जिला नोडल अधिकारी डाॅ. रविकांत सिंह राठौर ने बताया कि किसी भी प्रकार की मानसिक समस्या, तनाव, अवसाद व शक की बीमारी आदि का ईलाज एवं नशा मुक्ति के लिये परामर्श की सुविधा स्पर्श क्लीनिक में उपलब्ध है। स्पर्श क्लीनिक में क्लीनिकल साइकोलाॅजिस्ट संजय तिवारी एवं साइकेट्रिक सोशल वर्कर ताराचंद श्रीवास के द्वारा दवाओं एवं साइको थैरेपी के माध्यम से निःशुल्क उपचार किया जाता है। नोडल अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित स्पर्श क्लीनिक में स्वास्थ्य विभाग के काउंसलर द्वारा कोविड केयर सेंटर, आइसोलेशन सेंटर और होम आइसोलेशन के मरीजों से फोन काॅल पर मानसिक परामर्श दिया जा रहा है। इसमें मरीजों की मनःस्थिति जानने के लिए उनका पहले आंकलन किया जाता है फिर आवश्यकतानुसार उनके सेशन किए जाते हैं जिसमें उनकी परेशानियां एवं तनाव को दूर करने के उपाय बताए जाते हैं । कुछ केस में दवाईयां भी दी जाती है। विभाग द्वारा काउंसलरांे को विशेष प्रशिक्षण दिलवाया गया है जिससे वे कोविड 19 के मरीजों की मदद कर सकें।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular