Sunday, March 3, 2024
Homeदेश-विदेशकोरोना देश में: एक्टिव केस का आंकड़ा 7 लाख के पार, एक...

कोरोना देश में: एक्टिव केस का आंकड़ा 7 लाख के पार, एक महीने में 4 गुना बढ़ोतरी; 8 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों से हालात पर चर्चा करेंगे मोदी…

PM मोदी ने रविवार को कोरोना के बढ़ते मामलों पर सेक्रेटरी लेवल के अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी। इसमें उन्होंने 5 फोल्ड स्ट्रैटेजी अपनाने पर जोर दिया था।

नई दिल्ली/ देश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है। बीते दिन एक लाख से ज्यादा नए संक्रमित मिलने के बाद देश में एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 7 लाख के पार पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में एक्टिव केसों में रिकॉर्ड 50,438 की बढ़ोतरी हुई।

देश में फिलहाल 7 लाख 37 हजार 870 कोरोना के मरीजों का इलाज चल रहा है। यह आंकड़ा एक महीने पहले यानी 4 मार्च के एक्टिव केस के आंकड़े से 4 गुना से भी ज्यादा है। 4 मार्च को देश में 1 लाख 73 हजार 374 एक्टिव केस थे। पिछले एक महीने में देश में 7548 लोगों की जान भी गई है।

राज्यों में कोरोना की स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 अप्रैल को शाम साढ़े छह बजे मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान कोरोना संक्रमण की समीक्षा की जाएगी। इससे पहले उन्होंने रविवार को हाई-लेवल मीटिंग की थी। इसमें उन्होंने कहा था कि कोरोना पर काबू पाने के लिए लोगों में जागरूकता और उनकी भागीदारी सबसे जरूरी है। अगर 5 फोल्ड स्ट्रैटेजी (टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, गाइडलाइंस के मुताबिक व्यवहार और वैक्सीनेशन) को गंभीरता से अपनाया जाता है तो यह महामारी को रोकने में प्रभावी होगी।

पिछले 24 घंटे में एक लाख से ज्यादा केस आए
देश में रविवार को रिकॉर्ड 1 लाख 3 हजार 794 नए संक्रमित मिले। यह एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इससे पहले 16 सितंबर को 97,860 नए मरीज मिले थे। भारत दुनिया का इकलौता देश है, जहां पिछले 24 घंटे में 1 लाख से ज्यादा केस मिले हैं। बीते 24 घंटे में 52,840 मरीज ठीक भी हुए और 477 की मौत हो गई।

महाराष्ट्र में हालात बेकाबू
यूं तो पूरे देश में यह महामारी भयावह हो चुकी है, लेकिन महाराष्ट्र में बिल्कुल बेकाबू है। यहां नए संक्रमितों का आंकड़ा हर दिन नए रिकॉर्ड को छू रहा है। रविवार को राज्य में 57,074 केस आए। इसकी तुलना भारत को छोड़कर दूसरे देशों में रविवार को मिले नए संक्रमितों से करें तो सिर्फ फ्रांस (60,922) ही आगे रहा।

अब तक 1.26 करोड़ लोग संक्रमित
देश में अब तक करीब 1.26 करोड़ लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से करीब 1.17 करोड़ ठीक हुए हैं और 1.65 लाख ने जान गंवाई है। ये आंकड़े covid19india.org से लिए गए हैं।

कोरोना अपडेट्स

  • बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर और एक्टर विक्की कौशन भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। दोनों ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी।
  • अक्षय कुमार की अपकमिंग फिल्म राम सेतु के 45 जूनियर आर्टिस्ट भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी फिलहाल क्वारैंटाइन में हैं। वहीं, संक्रमित पाए जाने के एक दिन बाद सोमवार को अक्षय को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।
  • गोविंदा की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। वहीं, सिंगर उदित नारायण के बेटे आदित्य नारायण भी संक्रमित हो गए हैं। तकलीफ बढ़ने पर उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती किया गया। आदित्य की पत्नी श्वेता अग्रवाल पहले पॉजिटिव आई थीं। वे होम आइसोलेशन में हैं।
  • हिमाचल प्रदेश के चम्बा में डलहौजी पब्लिक स्कूल के 99 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए। अब तक 23 टीचिंग स्टाफ सहित कुल 122 कोरोना पॉजिटिव मरीज इस स्कूल में पाए गए हैं।
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के सिविल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई। उन्होंने कहा कि मैं मुफ्त टीका उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्य मंत्रालय को धन्यवाद देता हूं। मैं देश के वैज्ञानिकों को भी धन्यवाद देता हूं। टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। अपनी बारी आने पर हम सभी को इसे लगवाना चाहिए।
  • नए केस के मामले में भारत अमेरिका और ब्राजील को पीछे छोड़कर पहले नंबर पर आ गया है। बीते दिन अमेरिका में 37 हजार और ब्राजील में 31 हजार संक्रमित मिले थे।
  • उत्तर प्रदेश में अचानक कोरोना के केस बढ़ने के बाद एक्टिव हुई सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है। इसके तहत एक मामला मिलने पर 25 मीटर का इलाका कंटेनमेंट जोन बना दिया जाएगा। अगर एक से ज्यादा मामले मिलते हैं तो 50 मीटर दायरे को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाएगा।
  • मल्टीस्टोरी अपार्टमेंट के लिए अलग नियम होंगे। एक मरीज मिलने पर अपार्टमेंट की उस मंजिल को कंटेनमेंट जोन बनाया जाएगा। एक से ज्यादा मरीज मिलने पर संबंधित ब्‍लॉक सील होगा। 14 दिनों तक एक भी मरीज न मिलने पर ही कंटेनमेंट जोन खत्म होगा।
  • कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के कारण राजस्थान सरकार ने प्रदेश में आने और बाहर जाने वालों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी कर दिया गया है। सरकार ने कहा है कि कलेक्टर नाइट कर्फ्यू लगा सकते हैं, लेकिन रात 8 बजे से पहले और सुबह 6 बजे के बाद नाइट कर्फ्यू के लिए सरकार से इजाजत लेनी होगी।
  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular