Sunday, March 3, 2024
Homeकोरोनाकोविड वेक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या खाएं और किन...

कोविड वेक्सीन लेने से पहले और बाद में क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज, जानें एक्सपर्ट्स की सलाह…

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में कोहराम मचा रखा है. बीते 24 घंटे में करीब 1 लाख 70 हजार नए संक्रमित केस सामने आए हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी तेज कर दी है. देशभर में करोड़ों लोगों को अब तक कोविड का टीका लग चुका है और लाखों लोग रोजाना टीका लगवाने के लिए वैक्सीन सेंटर पहुंच भी रहे हैं. हालांकि वैक्सीन लगवाने के बाद आपको किसी तरह का साइड इफेक्ट न हो इसमें आपकी डाइट भी एक अहम भूमिका निभाती है.

टीका लगवाने से पहले पीएं खूब सारा पानी

टाइम्स ऑफ इंडिया डॉट कॉम की एक रिपोर्ट की मानें तो कोरोना का टीका लगवाने से पहले और टीका लगवाने के बाद आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इस बारे में जानना बेहद जरूरी है. अगर आप कोविड का टीका लगवाने जा रहे हैं तो नियमित रूप से खूब सारा पानी पीएं, तरबूज, खीरा, ककड़ी जैसे पानी से भरपूर फलों का सेवन करें ताकि वैक्सीन की वजह से होने वाले साइड इफेक्ट्स की आशंका को कम किया जा सके. साथ ही वैक्सीन के पूरे कोर्स के दौरान आपको बेहतर भी महसूस हो.

शराब से दूरी बनाएं

वैक्सीन लगने के बाद शराब का सेवन बिल्कुल न करें क्योंकि इसकी वजह से डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी की समस्या हो सकती है जिसकी वजह से वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स बढ़ सकते हैं. अल्कोहल रिसर्च नाम के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी की मानें तो टीका लगवाने के बाद शराब पीने से आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है.

प्रोसेस्ड और चीनी वाली चीजों से रहें दूर

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक स्टडी की मानें तो कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद आपको सैचुरेटेट फैट और कैलोरीज से भरपूर प्रोसेस्ड फूड से बिल्कुल दूर रहना चाहिए. जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन की एक स्टडी की मानें तो कोरोना का टीका लगवाने के बाद बहुत ज्यादा मीठी और चीनी वाली चीजों से भी दूर ही रहना चाहिए, वरना स्ट्रेस और ऐंग्जाइटी हो सकती है और नींद में बाधा आ सकती है.

साबुत अनाज और फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद जहां तक संभव हो स्वस्थ और संतुलित डाइट का सेवन करें. इसमें साबुत अनाज और फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करें ताकि आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बना रहे. अमेरिका के सीडीसी (सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) की मानें तो कुछ लोगों को वैक्सीन लेने के बाद बेहोशी जैसे लक्षण भी दिख रहे हैं. ऐसे में भरपूर पानी पीने और हेल्दी डाइट का सेवन करने से ऐंग्जाइटी और बेहोशी जैसी दिक्कतों को रोका जा सकता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. BccNews24.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular