Wednesday, February 28, 2024
Homeदेश-विदेशचीन से तनातनी के बीच बढ़ी भारत की ताकत, DRDO के पिनाका...

चीन से तनातनी के बीच बढ़ी भारत की ताकत, DRDO के पिनाका रॉकेट का सफल परीक्षण..

पिनाका द्वारा दागे गए सभी राकेट एकदम सटीक निशाने पर लगे. पिनाका काफी लंबे रेंज तक दुश्मन पर वार करने में सक्षम है. इस रॉकेट को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा बनाया गया है. 

नई दिल्लीः  भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने बुधवार को पिनाका राकेट का सफल परीक्षण किया है. इस परीक्षण के बाद भारत की सैन्य ताकत में इजाफा हुआ है. पिनाका मिसाइल का टेस्ट ओडिशा के चांदीपुर के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आईटीआर)  में किया गया है. DRDR ने इस परीक्षण के दौरान 6 रॉकेट दागे और मिसाइल ने अपने मिशन में कामयाबी हासिल की. 

DRDO द्वारा किया गया पिनाका का निर्माण
पिनाका द्वारा दागे गए सभी राकेट एकदम सटीक निशाने पर लगे. पिनाका काफी लंबे रेंज तक दुश्मन पर वार करने में सक्षम है. इस रॉकेट को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा बनाया गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस पिनाका सिस्टम को पहले वाली पिनाका से अपग्रेड किया गया है. डीआरडीओ की विकसित पिनाका के टेस्‍ट का वीडियो जारी किया गया है जिसमें आप रॉकेट की ताकत को देख सकते हैं. 

जानिए अपग्रेड पिनाका की खूबियां
पिनाका मिसाइल की वार करने की रेंज को अपग्रेड यानी बढ़ाया गया है. अब पिनाका मिसाइल पहले वाली मिसाइल से लंबी दूरी तक हमला कर सकती है. बता दें कि पहले पिनाका में दिशानिर्देशन प्रणाली नहीं थी और उसे अपग्रेड कर दिशानिर्देशन प्रणाली से लैस बनाया गया है. पिनाका एमके- I वर्तमान में मौजूद पिनाका का लेटेस्ट वर्जन है. पिनाका का अपग्रेड रॉकेट जल्द ही पिनाका एमके- I को रिप्लेस करेगा जो फिलहाल अंडर प्रोडक्शन है. 

चीन से तनातनी के बीच बढ़ रही भारत की सैन्य ताकत
भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच अपनी सैन्य ताकत को और ज्यादा मजबूत करने के के लिए रक्षा मंत्रालय आए दिन ही देश की सेनाओं की ताकत को बढ़ा रहा है. इससे पाकिस्तान और चीन की टेंशन बढ़ सकती है. बता दें कि पहाड़ी इलाकों में युद्ध के दौरान छिपे दुश्मनों पर वार करने के लिए पिनाका मिसाइल सिस्टम बेहद कारगर हथियार साबित होता है. 

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular