Thursday, February 22, 2024
Homeकोरोनाछत्तीसगढ़: प्रदेश में दूसरे राज्यों से आने वालों के लिए क्वारंटाइन की...

छत्तीसगढ़: प्रदेश में दूसरे राज्यों से आने वालों के लिए क्वारंटाइन की बाध्यता हुई समाप्त; आदेश जारी….

राज्य शासन ने दूसरे राज्यों से छत्तीसगढ़ आने वालों के लिए क्वारंटाइन की बाध्यता समाप्त कर दी है। हालांकि छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण व अन्य सावधानियों के विषय में निर्देश पूर्ववत लागू रहेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने लोगों की सुविधा के लिए क्वारंटाइन संबंधी बाध्यता को समाप्त करते हुए सभी विभागों के सचिवों, सभी संभागायुक्तों, कलेक्टरों और विभागाध्यक्षों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं।

रायपुर. राज्य शासन ने दूसरे राज्यों से छत्तीसगढ़ आने वालों के लिए क्वारंटाइन की बाध्यता समाप्त कर दी है। हालांकि छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण व अन्य सावधानियों के विषय में निर्देश पूर्ववत लागू रहेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने लोगों की सुविधा के लिए क्वारंटाइन संबंधी बाध्यता को समाप्त करते हुए सभी विभागों के सचिवों, सभी संभागायुक्तों, कलेक्टरों और विभागाध्यक्षों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं। गौरतलब है कि अब तक दूसरे प्रदेश से छत्तीसगढ़ आने वाले व्यक्तियों को 14 दिन की अवधि के लिए क्वारंटाइन होना आवश्यक होता था। अब यह नियम बदल दिया गया है। किसी भी प्रदेश अथवा स्थान से छग आने वाले व्यक्तियों को किसी भी प्रकार के क्वारंटाइन की जरुरत नहीं होगी। जन सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है।

27 लाख 82 हजार घरों में दस्तक

राज्य में 12 अक्टूबर तक चलने वाले सघन सामुदायिक सर्वेक्षण में अब तक स्वास्थ्य विभाग के दल ने 27 लाख 82 हजार 403 घरों में दस्तक दी है। दल ने घर-घर जाकर वहां कोविड-19 के संभावित लक्षणों वाले व्यक्तियों की कोरोना जांच करवाई है। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, अब तक सर्वेक्षण के दौरान पूरे राज्य में 28,633 व्यक्तियों का एंटीजन टेस्ट करवाया गया। इनमें से 2,219 पाॅजिटिव पाए गए। 7017 व्यक्ति जो सिम्टोमेटिक थे तथा जिनका एंटीजेन निगेटिव आया था, उनका आरटीपीसीआर करवाया गया। इनमें से 80 पाॅजिटिव आए। पूरे राज्य में सिम्टोमेटिक मरीजों के पाॅजिटिव होने का प्रतिशत 7.7 रहा। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि घर पहुंचे दल को सही जानकारी दें तथा कोई भी लक्षण ना छिपाएं।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular