Monday, April 15, 2024
Homeदेश-विदेशजान लें नाश्ते में कच्चा पनीर खाने के फायदे , मजबूत हड्डियों...

जान लें नाश्ते में कच्चा पनीर खाने के फायदे , मजबूत हड्डियों के साथ दिल भी रहता है हेल्दी…

पनीर में मिलनेवाले आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम आदि मिनरल्स ना केवल शरीर का पोषण करते हैं. बल्कि, इसके हेल्दी फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं.

नई दिल्ली: रोज सुबह यदि आप एक हेल्दी और अच्छा नाश्ता करते हैं तो आपको पूरा दिन एर्नजी से भरा हुआ गुजरता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है आप किसी जल्दी बाजी में सुबह के नाश्ते को नजरअंदाज कर देते हैं. जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता.

ऐसे में एक्सपर्ट्स की मानें तो कच्चे पनीर का सेवन बेस्ट होगा.  जी हां, डायटिशियन्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कच्चा पनीर ब्रेकफास्ट में खाने से आपके शरीर को कई प्रकार के हेल्दी फायदे होते हैं. पनीर में प्रोटीन के अलावा, विटामिन डी, हेल्दी फैट्स और कैल्शियम जैसे तत्व भी होते हैं.सुबह के नाश्ते के लिए यह एक अच्छा पर्याय है. इससे पेट भरता है और आपको भूख कम लगती है. जिससे, आपको अनहेल्दी इटिंग से बचना आसान होता है.

कच्चा पनीर खाने के फायदे

मजबूत हड्डियां
कच्चे पनीर में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है. इसलिए रोजाना इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके साथ ही इसे खाने से जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है.

मजबूत पाचन क्रिया
कच्चा पनीर खाने से आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, जिससे आप पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहते हैं.

मानसिक तनाव
दिनभर काम करने के बाद स्ट्रेस और थकावट होना तो आम है लेकिन 1 बाउल कच्चा पनीर खाने से आपकी सारी थकावट दूर हो जाती है. इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस या थकावट महसूस हो, कच्चे पनीर का सेवन करें.

हेल्दी हार्ट
ब्रेकफास्ट में पनीर खाने का एक और फायदा है कि इससे आपकी हार्ट हेल्थ सुधरती है. पनीर में मिलनेवाले आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम आदि मिनरल्स ना केवल शरीर का पोषण करते हैं. बल्कि, इसके हेल्दी फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाता है. जिससे, दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

मोटापे से छुटकारा
प्रोटीन और कैल्शियम के अलावा कच्चे पनीर में लीनोलाइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है. इससे शरीर में फैट बर्निंग प्रॉसेस तेज होता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. इसलिए अपनी डाइट प्लान में कच्चा पनीर जरूर शामिल करें.

शारीरिक कमजोरी
प्रोटीन के साथ-साथ इसमें कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं. इसलिए रोज कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर की कमजोरी दूर होती है. इसके अलावा इसका सेवन मांसपेशियों को भी स्थिर रखता है.

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular