Sunday, June 16, 2024
Homeदेश-विदेशजो बिडेन ने कहा- हम प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं, दुश्मन नहीं..

जो बिडेन ने कहा- हम प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं, दुश्मन नहीं..

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव रोचक होता जा रहा है। जहां एक ओर जो बिडेन जीत के करीब हैं, वहीं डोनाल्ड ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं हैं। राष्ट्रपति पद के लिए जीत के करीब पहुंच चुके जो बिडेन का कहना है कि हम प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं, दुश्मन नहीं। जो बिडेन ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। उन्होंने ट्वीट किया, हम प्रतिद्वंद्वी हो सकते हैं, दुश्मन नहीं। हम अमेरिकंस हैं। बिडेन ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, हमें याद रखना होगा कि हमारी राजनीति का उद्देश्य पूरी तरह से बेइमान युद्ध नहीं है। उन्होंने कहा, मैं जानता हूं कि कठिन चुनाव के बाद तनाव हो सकता है, लेकिन हमें शांत रहने की जरूरत है। इस प्रक्रिया को पूरा करने दें। हम सभी वोटों की गिनती कर रहे हैं। इसके बाद जो बिडेन ने इतिहास रचने वाली बातें कहीं, उन्होंने लिखा-हम 24 साल में एरिजोना जीतने वाले पहले डेमोक्रेट होने जा रहे हैं।

हम 28 साल में जॉर्जिया को जीतने वाले पहले डेमोक्रेट होने जा रहे हैं और हमने देश के मध्य में ब्लू वॉल का निर्माण किया, जो केवल चार साल पहले ढह गया था। ब्लू वॉल एक शब्द है, जिसका इस्तेमाल राजनीतिक पंडितों द्वारा 18 अमेरिकी राज्यों और कोलंबिया जिले को संदर्भित करने के लिए किया जाता है, जो कि डेमोक्रेटिक पार्टी ने 1992 और 2012 के बीच राष्ट्रपति चुनावों में लगातार जीता था। इस दौरान चुने गए एकमात्र रिपब्लिकन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश, 2000 और 2004 में ब्लू वॉल के बाहर जीतने वाले राज्यों में सक्षम थे।

बिडेन ने लिखा, हर एक घंटे जो स्पष्ट होता जा रहा है, वह यह है कि अमेरिकियों की रिकॉर्ड संख्या – सभी जातियों, विश्वासों, क्षेत्रों से- एक से अधिक परिवर्तन को चुना है। उन्होंने हमें COVID और अर्थव्यवस्था और जलवायु परिवर्तन और प्रणालीगत नस्लवाद पर कार्रवाई के लिए एक जनादेश दिया है।अमेरिकी चुनावों में जो बिडेन के बढ़त बनाने के बावजूद सभी की निगाहें पेंसिलवेनिया और जॉर्जिया पर टिकी हैं। पेंसिलवेनिया में 20 और जॉर्जिया में 16 इलेक्टोरल वोट्स हैं। बिडेन को सिर्फ 6 इलेक्टोरल वोट चाहिए, जबकि ट्रंप की राह काफी मुश्किल है। हालांकि ट्रंप धोखाधड़ी का आरोप लगा रहे हैं और लगातार कोर्ट जाने की बात कह रहे हैं। देखना दिलचस्प होगा कि चुनाव इस मोड़ से किस करवट बदलता है। 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular