Saturday, March 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबानगर निगम ने किया बरबसपुर में कचरा डंपिंग यार्ड को बंद; कचरा...

नगर निगम ने किया बरबसपुर में कचरा डंपिंग यार्ड को बंद; कचरा का निपटान करने राज्य शासन को भेजा प्रस्ताव, 18 एकड़ जमीन होगी खाली.. चल रही प्रकिया…

कोरबा(बीसीसी न्यूज़ 24): नगर निगम ने बरबसपुर में कचरा डंपिंग यार्ड को बंद कर दिया गया है। यह 18 एकड़ में फैला हुआ है। निगम ने कचरा का निपटान करने राज्य शासन को प्रस्ताव भेजा है। इसके बाद जमीन भी खाली हो जाएगी। अनुमति मिलने के बाद डीपीआर तैयार की जाएगी। इसकी प्रक्रिया चल रही है। बरबसपुर में निगम ने वर्ष 2000 में कचरा डंपिंग यार्ड शुरू किया था। शहर का कचरा एकट्‌ठा कर ट्रैक्टर में डंपिंग यार्ड भेजा जाता था। रोज 70 से 80 ट्रैक्टर कचरे की आपूर्ति की जाती थी, लेकिन एसएलआरएम सेंटर बनने के बाद कचरा भेजना बंद कर दिया गया है। सेंटर में ही सूखे और गीले कचरे को अलग कर निपटान किया जाता है। अब सफाई ठेकेदारों को कचरा अलग-अलग करने की जिम्मेदारी दी गई है। इस क्षेत्र में 64 एकड़ जमीन थी। निगम ने डंपिंग यार्ड के लिए सुरक्षित जमीन में से आधा से अधिक हिस्सा नए टीपी नगर के लिए ले लिया है। बाकी जमीन को भी सुरक्षित रखा है, लेकिन कचरे का यार्ड अभी 18 एकड़ में ही है। डंपिंग यार्ड में कचरे का ढेर लगा हुआ है। बीच में खाद बनाने का काम शुरू हुआ था लेकिन वह भी बंद हो गया, जिसकी वजह से कचरे का पहाड़ बन गया है। इसे किस तरह निपटान किया जाए इसके लिए भी सर्वे के बाद डीपीआर तैयार किया जाएगा। डंपिंग यार्ड बंद होने के बाद यहां आवासीय काॅलोनी बनाई जा सकती है। इसके बाजू में ही नया टीपी नगर का निर्माण कराया जाएगा। अब शहर में जमीन नहीं बची है, इसलिए उरगा क्षेत्र में शहर का विकास हो रहा है। इसके बाजू से ही हाईवे की सड़क गुजरेगी।

जमीन के उपयोग का निर्णय नहीं हुआ
नगर निगम के वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षक संजय तिवारी का कहना है कि कचरा निपटान के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है। अनुमति मिलने के बाद ही डीपीआर बनेगा। आगे जमीन का उपयोग किस काम के लिए होगा इसका निर्णय नहीं हुआ है।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular