Sunday, March 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबानिदान 36ः तेलसरा में एक ही दिन में 30 हितग्राहियों के बने...

निदान 36ः तेलसरा में एक ही दिन में 30 हितग्राहियों के बने आधार कार्ड आज के पांच शिविरों में 324 प्रकरणों का मौके पर निराकरण….


कोरबा/जनसमस्याओं के मौके पर निराकरण के लिए कल से शुरू हुए निदान 36 शिविर आज भी जिले के पांचों विकासखंडों में आयोजित हुए। कटघोरा के तेलसरा में आयोजित निदान शिविर में आज मौके पर ही 30 हितग्राहियों को आधार कार्ड बनाकर दिये गये। तेलसरा में लोक सेवा केंद्र से संचालित होने वाली योजनाओं का मौके पर ही लाभ देने की सुविधा भी ग्रामीणों को उपलब्ध कराई गई। यहां लोगों ने आधार कार्ड बनाने के साथ-साथ कई अन्य सुविधाओं के लिए आॅन लाईन आवेदन भी दिए। आज निदान 36 श्रृंखला के तहत कटघोरा विकासखंड के तेलसरा में, करतला विकासखंड के कोथारी में, पोंड़ीउपरोड़ा विकासखंड के चंद्रौटी में, पाली विकासखंड के लाफा में और कोरबा विकासखंड के श्यांग में एक-एक कलस्टर स्तरीय निदान शिविर लगाये गये । इन शिविरों में आज 41 ग्राम पंचायतों के लोगों ने जन समस्याओं और उनकी मांगों से जुड़े कुल 589 आवेदन दिए। इनमें से 324 आवेदनों का निराकरण शिविर में उपस्थित अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों द्वारा मौके पर ही कर दिया गया। कलेक्टर श्रीमती कौशल के निर्देश अनुसार लंबित आवेदनों का निराकरण भी आने वाले सात दिनों के भीतर किया जायेगा।


     आज कटघोरा के तेलसरा में आयोजित निदान शिविर में 116 प्रकरण मिले। जिनमें से 109 आवेदनों का निराकरण मौके पर ही किया गया। करतला के कोथारी के शिविर में मिले 78 आवेदनों में से 24 का निराकरण तत्काल हुआ। पोंड़ीउपरोड़ा विकासखंड के चंद्रौटी के निदान शिविर में प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष ग्रामीणजनों ने समस्याओं और मांगों से संबंधित 212 आवेदन दिए। जिनमें से 65 का निराकरण तत्काल कर दिया गया। पाली के लाफा में आयोजित शिविर में 127 आवेदन प्राप्त हुए और 91 का निराकरण मौके पर ही हो गया। कोरबा विकासखंड के  श्यांग में आयोजित निदान शिविर में 56 आवेदन मिले, जिनमें से 35 प्रकरणों का निराकरण मौके पर ही किया गया।
    उल्लेखनीय है कि जिले में जनसमस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल की पहल पर निदान शिविर आयोजन की श्रृंखला शुरू की गई है जो 13 फरवरी तक चलेगी। निदान 36 अंतर्गत कल 10 फरवरी को आयोजित होने वाले शिविर में जनपद पंचायत कोरबा के ग्राम पंचायत चचिया में प्राथमिक शाला भवन में पांच ग्राम पंचायतों, कटघोरा के जवाली में माध्यमिक शाला परिसर में पांच ग्राम पंचायतों, करतला के ग्राम पंचायत लीमडीह में प्राथमिक शाला में आठ ग्राम पंचायतों, पाली के ग्राम पंचायत सपलवा में शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय में आठ ग्राम पंचायतों एवं पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत घोसरा में प्राथमिक शाला बेलपारा में आसपास के 12 ग्राम पंचायतों के लोग शामिल होेंगे। इन शिविरों में जनसामान्य की राजस्व संबंधी समस्याओं से लेकर बिजली, पानी, शिक्षा, सड़क, स्वास्थ्य आदि समस्याओं का निराकरण यथा संभव मौके पर ही किया जाएगा। नए राशन कार्ड बनाने से लेकर नाम जोड़ने, नाम काटने के काम भी इन शिविरांे में तत्परता से हांेगे। सामाजिक सुरक्षा पेंशनों के पात्र हितग्राहियों का चिन्हांकन, पेंशन प्रकरण तैयार कर स्वीकृति के लिए भेजने के काम भी इन शिविरों में होंगे। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को गांवो में मुनादी कराकर इन शिविरों के आयोजन की सूचना ग्रामवासियों को देने के निर्देश दिए हैं।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular