Wednesday, June 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरबीसीसी न्यूज़24: सैकड़ों राशन कार्ड दफ्तरों में जाम,कहीं कवर नहीं छपा तो...

बीसीसी न्यूज़24: सैकड़ों राशन कार्ड दफ्तरों में जाम,कहीं कवर नहीं छपा तो कहीं आधा-अधूरा

शहर में दर्जनों वार्ड के एपीएल और बीपीएल श्रेणी के सैकड़ों उपभोक्ता नए राशनकार्ड को लेकर परेशान हैं। मार्च माह में इनके आवेदन जोन के माध्यम से खाद्य शाखा में जमा कराए गए, पर कोरोनाकाल में न तो इन्हें नया राशनकार्ड बनकर मिला और न ही राशन की व्यवस्था हो पाई। अब नया राशनकार्ड बनकर आया तो लॉकडाउन के चलते वितरण नहीं हो पा रहा है।

रायपुर(बीसीसी न्यूज़24):.शहर में दर्जनों वार्ड के एपीएल और बीपीएल श्रेणी के सैकड़ों उपभोक्ता नए राशनकार्ड को लेकर परेशान हैं। मार्च माह में इनके आवेदन जोन के माध्यम से खाद्य शाखा में जमा कराए गए, पर कोरोनाकाल में न तो इन्हें नया राशनकार्ड बनकर मिला और न ही राशन की व्यवस्था हो पाई। अब नया राशनकार्ड बनकर आया तो लॉकडाउन के चलते वितरण नहीं हो पा रहा है। वहीं कुछ वार्डों में खाद्य शाखा से पीडीएफ काॅपी भेज दी गई, पर राशनकार्ड का कवर छपकर नहीं आया। ऐसे में कार्डधारियों को इस बात की चिंता है कि आधे-अधूरे राशनकार्ड से उन्हें हर महीने राशन दुकान से राशन बराबर मिल पाएगा या नहीं?

600 नए कार्ड बनकर आए, 150 बनना बाकी कामरेड सुधीर मुखर्जी वार्ड क्रमांक 54 की पार्षद उमा-चंद्रहास निर्मलकर ने बताया, वार्ड परिसीमन से पहले उनका वार्ड जोन 6 में आता था, तब 750 लोगों ने नए राशनकार्ड बनवाने आवेदन जमा कराए। 4 महीने तक नया राशनकार्ड नहीं बना, अब उनका वार्ड नए जोन 10 में शामिल है, तब कहीं जाकर 600 लोगों के नए राशनकार्ड बनकर पार्षद कार्यालय में प्राप्त हुए। अभी भी 156 राशनकार्ड बनने बाकी हैं। इस वार्ड में डूंडा, बोरियाखुर्द, कविता नगर और आरडीए कालोनी से बड़ी संख्या में गरीबी रेखा श्रेणी के नए राशनकार्ड बनाने के लिए आवेदन प्राप्त हुए थे। नए राशनकार्ड वितरण का कार्य पिछले माह से ही शुरू हो गया है। बाकी के नए राशनकार्ड लाॅकडाउन खुलने के बाद पार्षद कार्यालय से बांटे जाएंगे।

नए-पुराने जोन के चक्कर में बढ़ी परेशानी शहीद चूड़ामणि वार्ड परिसीमन के पहले जोन 5 में शामिल था, बाद में इसे जोन 7 कमिश्नरी के अंतर्गत शामिल वार्ड के रूप में समाहित किया गया। इसके चलते वार्ड के सैकड़ों हितग्राही नए राशनकार्ड को लेकर बेहद परेशान हैं। रामकुंड, बजरंग नगर, समता कालोनी के कई हितग्राहियों के मार्च माह से जमा आवेदन के बाद भी नए राशनकार्ड अब तक नहीं बने। पार्षद दीपक जायसवाल ने बताया, जोन की गलती का खामियाजा वार्डवासी भुगत रहे हैं। कम से कम 200 राशनकार्ड बनकर नहीं आए। कुल 250 नए राशनकार्ड बनाने के लिए निर्धारित फार्म में आवेदन भेजे गए, इसमें से मात्र 50 राशनकार्ड बनकर आए। राशनकार्ड वितरण के लिए जिस निगम कर्मचारी को तैनात किया है, उसकी कोविड में ड्यूटी लगने से ये दिक्कत हो रही है।

ब्राह्मणपारा वार्ड के आधे राशनकार्ड बने वार्ड पार्षद सरिता-आकाश दुबे का कहना है, तीन माह पहले नए राशनकार्ड बनवाने वार्ड से 100 लोगों ने जो आवेदन किए, उस आवेदन काे खाद्य शाखा में भेजा गया, पर इसमें से मात्र 50 नए राशनकार्ड पीडीएफ फार्मेट में प्राप्त हुए। इनका कवर अब तक नहीं भेजा गया है। पूछने पर खाद्य विभाग के अधिकारी का कहना है, कवर प्रिंट होकर नहीं आया। राशनकार्ड को बिना कवर के नहीं बांट पा रहे हैं। खाद्य शाखा में नए राशनकार्ड बनाने का काम बेहद धीमा है। मदर टेरेसा वार्ड : बिना कवर के भेज दिए राशनकार्ड मदर टेरेसा वार्ड में एपीएल और बीपीएल श्रेणी के 125 नए राशनकार्ड बनाने वार्डवासियों ने एक माह पहले आवेदन किया था। लॉकडाउन पीरियड में नए राशनकार्ड बनकर आ गए हैं, पर कवर नहीं होने की वजह से पीडीएफ फार्मेट में आईडी पासवर्ड के साथ कार्ड बांटने की तैयारी है। पार्षद अजीत कुकरेजा ने बताया, पहले लाॅकडाउन की अवधि में मार्च माह से मई माह तक 275 नए राशनकार्ड उनके वार्ड में बनवाए गए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular