Saturday, June 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : सुबह 10 बजे जारी रॉयल्टी पर्ची से शाम 6 बजे...

कोरबा : सुबह 10 बजे जारी रॉयल्टी पर्ची से शाम 6 बजे रेत का परिवहन ; नायब तहसीलदार ने फिर पकड़ी संदिग्धरूप से रेत परिवहन करता ट्रैक्टर , रेत चोरी के नए-नए तरीके आ रहे हैं सामने.. देर शाम एक ट्रेक्टर ट्राली जप्त…

कोरबा/ प्रशासन की सख्ती के बाद भी रेत चोर नए-नए तरीके से रेत चोरी के काम को अंजाम दे रहे हैं। आज शाम फिर संदेहास्पदरूप से रेत परिवहन करते एक ट्रेक्टर-ट्राली को कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल के निर्देशन तथा अनुविभागीय दंडाधिकारी कोरबा श्री सुनील नायक एवं जिला स्तरीय खनिज उड़नदस्ता टीम के अध्यक्ष श्री आशीष देवांगन के मार्गदर्शन में बरपाली नायब तहसीलदार एवं जिला स्तरीय खनिज उड़नदस्ता टीम के सदस्य श्री पंचराम सलामे ने ग्राम बरपाली में जप्त किया। बरपाली उपतहसील कार्यालय के सामने से ही जा रहे रेत से भरे ट्रेक्टर-ट्राली की जाँच के बाद मामला एक ही रॉयल्टी पर्ची रेत घाट से प्राप्त कर उससे दिन भर और बार-बार रेत का अवैध परिवहन करने का प्रतीत हो रहा है।

नायब तहसीलदार ने बताया कि आज शाम लगभग छः बजे ग्राम बरपाली के उपतहसील कार्यालय के पास रेत से भरे वाहन ट्रेक्टर क्रमांक CG 12 U 1070 को रोक कर उनके द्वारा सामान्य जाँच की गई। रेत को तिरपाल से भी नहीं ढंका गया था। जाँच के दौरान ट्रेक्टर चालक से ज़रूरी दस्तावेज परीक्षण के लिए माँगे गए। वाहन चालक रामावतार द्वारा पेश रॉयल्टी पर्ची की जाँच करने पर उसे सुबह 10 बजे ग्राम भैंसामुड़ा के हसदेव नदी स्थित लाइसेंसी रेत घाट से जारी होना पाया गया। किन्तु सुबह 10 बजे जारी इस रॉयलटी पर्ची से शाम 6 बजे रेत का परिवहन करते पाए जाने पर रॉयलटी पर्ची की और बारीकी से जांच में यह भी पाया गया कि रॉयलटी पर्ची में अंकित अनुसार वाहन को भैंसामुड़ा खदान से रेत लेकर गंतव्य स्थान ग्राम भैंसामुड़ा के ही पारा क़ुरैहीया पारा जाना था, परंतु जांच के दौरान वाहन चालक के बताए अनुसार वह रेत को ग्राम बरपाली से तुमान रोड स्थित ग्राम पकरिया लेकर जा रहा था। जाँच के दौरान चालक द्वारा वाहन ट्रेक्टर से सम्बंधित पंजीयन दस्तावेज, बीमा, लाइसेंस आदि भी पेश नहीं किया गया।
इस प्रकार सुबह दस बजे जारी की गई रॉयल्टी पर्ची से शाम छः बजे रेत का परिवहन और रॉयलटी पर्ची में दर्शित गंतव्य स्थान से भिन्न स्थान की ओर रेत का परिवहन करते पाए जाने पर वाहन ट्रेक्टर को संदेहास्पद पाए जाने पर वाहन चालक रामावतार यादव, निवासी ग्राम सरईडीह से वाहन जप्त कर थाना उरगा के सुपुर्द दिये जाने की कार्यवाही की जा रही है। जप्तशुदा वाहन ट्रेक्टर का स्वामी ग्राम सलिहाभांठा निवासी प्रमोद झा होना बताया जा रहा है।

एक ही रॉयलटी पर्ची से दिनभर रेत ढोने की है प्रशासन को सूचना
प्रशासन को पहले भी एक रॉयल्टी पर्ची से दिन भर एवं कई बार रेत के अवैध परिवहन की सूचनाएँ भी मिली थी। ऐसी भी सूचनाएं हैं कि लाइसेंसी रेत घाटों से दिन में एक रॉयलटी पर्ची प्राप्त कर अन्यत्र स्थलों से भी अवैध रूप से रेत का उत्खन्नन कर परिवहन किया जा रहा है। पकड़े जाने पर ट्रेक्टर चालकों के द्वारा तरह-तरह के बहाने बनाये जाते हैं। इससे शासन को मिलने वाली रॉयल्टी राशि का नुकसान हो रहा है और इन कार्यों में संलिप्त व्यक्ति अवैध लाभ अर्जन में लगे हैं।
कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल भी रेत के अवैध खनन और परिवहन को लेकर बेहद सख़्त है। उन्होंने सभी एसडीएम और कार्यपालिक दंडाधिकारियों को रेत के अवैध उत्खन्नन और परिवहन पर कड़ी कार्रवाई के निर्देश पहले ही दे रखें है।
अवैध उत्खन्नन और परिवहन पर कार्यवाही के संबंध में प्रति सप्ताह के मंगलवार को आयोजित होने वाली समयसीमा की बैठक में नियमित समीक्षा किया जाता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular