Thursday, February 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरस्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कोरोना को लेकर अफसरों की ली समीक्षा...

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कोरोना को लेकर अफसरों की ली समीक्षा बैठक….

  • कोरोना संक्रमण और टीकाकरण की जिलेवार समीक्षा….

रायपुर। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की बैठक हुई. बैठक में कोरोना संक्रमण और टीकाकरण समेत अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई. समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कोरोना जांच की जिलेवार समीक्षा  की, जिसमें 24 मार्च से 30 मार्च तक के बढ़ते आंकड़ों और पॉजिटिविटी प्रतिशत का विशेष तौर पर अवलोकन किया गया.

इस बैठक में मार्च महीने के अंतिम सप्ताह (24-30 मार्च) में राज्य की पॉजिटिविटी दर का औसत 8% रहा है. साथ ही जिलों में पॉजिटिविटी दर के आंकलन में दुर्ग में पॉजिटिविटी दर 29%, राजनांदगांव में 11%, बेमेतरा में 15% ,  रायपुर में 18% और अन्य जिलों की भी समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने संक्रमित मरीजों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का सुझाव सामने रखा.

मरीज किस माध्यम से संक्रमित हुए ?

उन्होंने कहा कि यह जानना आवश्यक है कि मरीज किस माध्यम से संक्रमित हुए हैं. विगत दिनों में किसके संपर्क में रहे हैं. जिससे हम इस कड़ी को तोड़ने की योजना पर कार्य कर पाएं. इसके बाद उन्होंने प्रदेश के अस्पतालों में कोविड-19 संक्रमित मरीजों के लिए उपयुक्त बिस्तरों की स्थिति प्राप्त की.

भर्ती मरीजों की संख्या का अवलोकन

सिंहदेव ने कहा कि निजी अस्पतालों को मिलाकर करीब 15,966 बिस्तर और 2,313 ऑक्सीजिनाइट बिस्तर उपलब्ध हैं, जिसमें रिक्त बिस्तरों की संख्या और भर्ती मरीजों की संख्या का अवलोकन किया. उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए हैं. सिंहदेव ने कोरोना वैक्सीन की कुल प्राप्त हुई खुराक और अब तक हुए टीकाकरण की जिलेवार समीक्षा की.

टीकाकरण की जिलेवार समीक्षा

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कोरोना वैक्सीन की कुल 18,62,119 खुराक की समीक्षा की, जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग और को-मोर्बिलिटी के साथ 45-60 आयु वर्ग को अब तक 10,43,233 टीकाकरण प्रदान किया जा चुका है. स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण में कुल 4,73,952 डोज़ के साथ पहली खुराक में 2,89,406 और दूसरी खुराक में 1,84,546 प्रदान की गई है.

मंत्री कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए

इसके साथ ही फ्रंटलाइन वर्कर्स को 3,44,934 खुराकों से पहली खुराक में 2,26,587 और दूसरी खुराक में 1,18,347 डोज़ दी गई है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने वैक्सीनेशन की जिलेवार समीक्षा की.  टीकाकरण में लक्ष्य से पीछे चल रहे जिलों में टीकाकरण को आगे बढ़ाने समेत संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular