Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाएपीसी एम गीता पहुँची चिर्रा ग़ौठान, स्व सहायता समूह की महिलाओं से...

एपीसी एम गीता पहुँची चिर्रा ग़ौठान, स्व सहायता समूह की महिलाओं से गौठान की गतिविधियों की ली जानकारी….


कोरबा / कृषि उत्पादन आयुक्त श्रीमती एम गीता कल दोपहर कोरबा जिले के चिर्रा गौठान पहुँची। उनके साथ संचालक उद्यानिकी, कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल और जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार भी गौठान पहुँचे ।

श्रीमती गीता ने गौठान में चल रही आजीविका समवर्धन की गतिविधियों की जानकारी कार्यरत स्व सहायता समूह की महिलाओं से ली। वे समूह की मुखिया सुश्री ललिता यादव से ख़ासी प्रभावित हुई। ललिता यादव ने कृषि उत्पादन आयुक्त को गौठान में गोबर ख़रीदी, गोबर के रखरखाव से लेकर वर्मी कम्पोस्ट बनाने और उसे शासकीय विभागों को बेचने तक की पूरी जानकारी दी। दिव्यांग ललिता यादव के काम के प्रति समर्पण और लगन से श्रीमती गीता बहुत प्रभावित हुई और अपनी शुभकामनाये दी।
श्रीमती गीता गौठान में लगाई गई डबल फेंसिंग के बीच समूह की महिलाओं द्वारा की जा रही सब्ज़ी की खेती से काफ़ी प्रभावित हुईं और उन्होंने इस नए तरीक़े की भूरी भूरि प्रशंसा की। ललिता यादव ने बताया कि डबल फेंसिंग के बीच सब्ज़ी लगाने से जानवरों से नुक़सान की सम्भावना पूरी तरह से ख़त्म हो गई है। इस सब्ज़ी को बेचकर समूह की महिलाओं को अतिरिक्त आमदनी हो रही है। ललिता ने बताया की इसके साथ ही चारागाह की बाड़ी में आलू, प्याज़, बरबट्टी लगाई गई थी और उसे बेचकर समूह ने 24 हज़ार रुपए कमाए है।कृषि उत्पादन आयुक्त ने गौठान की गतिविधियों की खूब सराहना की और कलेक्टर श्रीमती कौशल तथा सीईओ श्री कुंदन कुमार को भी कुशल मर्गदर्शन और प्रबंधन के लिए बधाई दी
इस दौरान कृषि उत्पादन आयुक्त को समूह की महिलाओं ने गौठान में बनी कड़कनाथ मुर्ग़ा पालन यूनिट में उत्पादित अंडे और बाड़ी में उगाई गई ताजी सब्ज़ियाँ भी भेंट की।
कृषि उत्पादन आयुक्त में गौठान निरीक्षण के दौरान कम्पोस्ट खाद निर्माण, पैरादान, रेशम धागाकरण, कूकूटपालन आदि गतिविधियों का भी अवलोकन किया। उन्होंने गौठानो को मल्टी ऐक्टिविटी केंद्रो के रूप में विकसित करने के लिए सभी सम्भव मदद उपलब्ध कराने का आश्वासन भी समूह की महिलाओं को दिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular