Friday, April 19, 2024
Homeदेश-विदेशएलोवेरा : चेहरे और बालों के लिए है वरदान, जानें इसके 5...

एलोवेरा : चेहरे और बालों के लिए है वरदान, जानें इसके 5 बड़े फायदे..

एलोवेरा को औषधियों का राजा कहा जाता है और यह त्वचा व बालों की कई समस्याओं के लिए नेचुरल उपाय है, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से नुकसान भी हो सकता है.

नई दिल्ली: एलोवेरा में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो हमारी खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए कमाल के फायदे देने वाला है. आयुर्वेद में एलोवेरा को औषधियों का राजा भी कहा जाता है, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से नुकसान भी हो सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं एलोवेरा से होने वाले फायदे और नुकसान.

एलोवेरा से होने वाले फायदे
ज्यादातर घरों की बालकनी में एलोवेरा का पौधा मिल जाएगा, लेकिन क्या आपको पता है कि एलोवेरा शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. एलोवेरा का जूस लेने से खून में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है. इसके अलावा एलोवेरा रूखी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में लाभदायक तो है ही, साथ ही एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर है, जिसका सेवन संपूर्ण शरीर का कायाकल्प करता है. एलोवेरा आंखों के काले घेरे दूर करने के साथ साइनस में भी राहत दे सकता है.

बालों की समस्या होती है दूर
एलोवेरा बालों की ग्रोथ बढ़ाने में काफी मददगार है और अगर आप डैन्ड्रफ की समस्या से परेशान है तो उससे भी एलोवेरा निजात दिला सकता है. इसके साथ ही अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो शैम्पू या कंडिशनर के साथ एक-दो चम्मच एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें, काफी फायदा होगा.

वजन घटाने में लाभदायक
आजकल ज्यादातर लोग वजह बढ़ने से परेशान है और अगर आप भी इस समस्या से निजात चाहते हैं तो एलोवेरा जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी में एलोवेरा जूस मिलाकर सेवन करेंगे तो आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. हालांकि इसके साथ ही आपको अपने डाइट और फिजिकल एक्टिविटी का भी ध्यान रखना होगा.

एलोवेरा से होने वाले नुकसान
एलोवेरा के फायदे तो अनेक है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी हो सकते हैं. एलोवेरा स्किन के लिए वरदान है, लेकिन ज्यादा इस्तेमाल करने से कुछ लोगों को स्किन पर रैशेज, खुजली और रेडनेस की समस्या हो सकती है. एलोवेरा वजन घटाने में मददगार है, लेकिन ज्यादा इस्तेमाल से शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसके साथ ही एलोवेरा का लगातार सेवन ब्लड प्रेशर को लो कर सकता है और यह शरीर में पोटेशयम कि मात्रा कम कर सकता है, जिस कारण दिल की धड़कन अनियमित हो सकती हैं और शरीर में कमजोरी आ सकती है. तो इसलिए एलोवेरा के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular