Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोथारी के मेगा हेल्थ शिविर में दो हजार 200 से अधिक लोगों...

कोथारी के मेगा हेल्थ शिविर में दो हजार 200 से अधिक लोगों की हुई स्वास्थ्य जांच और ईलाज…मेगा हेल्थ शिविर की विधायक ननकी राम कंवर ने की प्रशंसा, कलेक्टर को दिया साधुवाद…

  • गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को निःशुल्क ईलाज के लिए बड़े अस्पतालों तक भेजा जाएगा
  • कलेक्टर श्रीमती साहू ने मरीजों की जाँच और इलाज पर सीएमएचओ डॉक्टर बोडे और उनकी टीम की प्रशंसा की

कोरबा(BCC NEWS 24)/जिले के करतल़ा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कोथारी के हाई स्कूल परिसर में आज जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिले के दूरस्थ ग्रामीण इलाकों के लोगों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से आयोजित इस निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर में दो हजार 200 से अधिक मरीजों की जाँच विशेषज्ञ डाक्टरों ने की और जरूरत के हिसाब से दवाओं का भी वितरण किया गया। इस स्वास्थ्य शिविर में अनुविभाग कोरबा के लगभग 62 गाँवो सहित दूसरे विकासखण्ड के लोगो ने भी शामिल होकर अपनी स्वास्थ्यगत समस्याओं का ईलाज और समाधन प्राप्त किया। रामपुर क्षेत्र के विधायक श्री ननकी राम कंवर ने इस मेगा स्वास्थ्य शिविर के दौरान ग्रामीण जनों को बीमारियों की जांच और ईलाज की सुविधा देने के लिए कलेक्टर श्रीमती रानू साहू की प्रशंसा की। श्री कंवर ने कहा कि मेगा स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से जिले के विभिन्न गांवों के लोगों को एक ही जगह पर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की जांच और ईलाज की सुविधा मिली है। करतला विकासखण्ड सहित अन्य विकासखण्ड के लोग भी इस स्वास्थ्य शिविर में लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीणजनों को एक ही जगह पर स्वास्थ्यगत समस्याओं का समाधान मिल सके इसके लिए जिले के सभी विकासखण्डों पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन होना चाहिए। विधायक श्री कंवर ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य हित के लिए इस तरह का आयोजन मैं पहली बार देख रहा हूं, उन्होंने इसके लिए कलेक्टर श्रीमती रानू साहू और जिला प्रशासन की पूरी टीम को मंच से ही साधुवाद दिया। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला कंवर, जनपद अध्यक्ष श्रीमती लता कंवर, नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, एसडीएम कोरबा श्री सुनील नायक, जनपद पंचायत करतला के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राधेश्याम मिर्झा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं ग्राम पंचायत कोथारी तथा आसपास गांवो के सरपंच और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।


कलेक्टर ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा, सीएमएचओ व टीम की तारीफ की – कोथारी के मेगा स्वास्थ्य शिविर में मरीजों के जांच-ईलाज के लिए सुनियोजित व्यवस्था की गई थी। शिविर में बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, बच्चों एवं दिव्यांगों के लिए अलग-अलग ईलाज की व्यवस्था की गई थी। कलेक्टर श्रीमती साहू ने स्वास्थ्य शिविर में किए गए व्यवस्थाओं का अवलोकन कर जायजा लिया। स्वास्थ्य शिविर में स्काउट गाईड के लगभग 100 रोवर रेंजर्स और कैडेट्स भी व्यवस्था में लगे रहे। मरीजों का पंजीयन कराने से लेकर डॉक्टरों के पास ले जाने और चेकअप के बाद दवा वितरण के काम में इन कैडेट्स ने सहयोग किया। सुव्यवस्थित शिविर के आयोजन के लिए कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. बी. बोडे एवं उनकी टीम, जनपद पंचायत के अधिकारी-कर्मचारियों और शिविर की व्यवस्थाओं में लगे सभी लोगों की तारीफ की। कोथारी के मेगा स्वास्थ्य शिविर में मरीजों के पंजीयन के चार काउंटर बनाए गए थे। मेगा स्वास्थ्य शिविर में ईलाज कराने आए मरीजों और उनके साथ आए सभी ग्रामीण जनों के लिए निःशुल्क भोजन की भी व्यवस्था की गई थी। कलेक्टर ने शिविर में विभागवार ईलाज के लिए बनाए गए कमरों में जाकर व्यवस्थाओं को देखा और मरीजों से बात भी की। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने बताया कि कोरबा जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में हर माह इस प्रकार के शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की वजह से जिले के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र में ग्रामीण जनों को स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर समस्या रहती है। आम जनता को इसका लाभ देने के लिए इस तरह के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर के माध्यम से आज गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को भी चिन्हांकित किया गया है। चिन्हांकित मरीजों का जिला अस्पताल या रायपुर तथा निजी अस्पतालों में इनके ईलाज की व्यवस्था की जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular