Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: कलेक्टर रानू साहू ने जटगा, पसान और कटघोरा के स्वास्थ्य केन्द्रों...

कोरबा: कलेक्टर रानू साहू ने जटगा, पसान और कटघोरा के स्वास्थ्य केन्द्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण…. ओपीडी और आईपीडी मरीजों के ईलाज बढ़ाने दिए निर्देश

कोरबा 03 जुलाई 2021(BCC NEWS 24)/ कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज अपने आकस्मिक निरीक्षण के दौरान विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जटगा, पसान और कटघोरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुंची। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने मरीजों के ईलाज के लिए सभी सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश मौके पर मौजूद स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रतिदिन ओपीडी और आईपीडी के माध्यम से किए जा रहे मरीजों के ईलाज की जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर ने डाॅक्टरों को ओपीडी और आईपीडी के माध्यम से मरीजों के ईलाज को बढ़ाने के भी निर्देश दिए। अपने प्रवास के दौरान कलेक्टर ने इन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में बेहतर ईलाज की सुविधाओं के लिये अधोसंरचना, ईलाज के लिये जरूरी उपकरण एवं दवाईयाॅं, डाॅक्टरों तथा मेडिकल स्टाफ के लिये आवास व्यवस्था सहित मरीजों के लिये की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जटगा में एक लैब टेक्निशियन की नियुक्ति करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारियों को निर्देशित किया कि डाॅक्टरों सहित स्वास्थ्य केन्द्रों में पदस्थ एएनएम, स्टाफ नर्स, लैब टेक्निशियन और अन्य कर्मचारियों को अपने निर्धारित मुख्यालय में रहकर स्वास्थ्य केन्द्रों में ईलाज के लिये आने वाले मरीजों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायेँ। इस दौरान एसडीएम पोड़ी-उपरोड़ा श्री संजय मरकाम, तहसीलदार श्री सोनित मेरिया सहित विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में कलेक्टर ने की मरीजों से बात, पूछा हालचाल – कलेक्टर श्रीमती साहू ने अस्पताल निरीक्षण के दौरान कटघोरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पहुँचकर अस्पताल में भर्ती मरीजों से उनका हालचाल पूछा। अस्पताल प्रबंधन द्वारा मुहैया करवाये जा रहे स्वास्थ्य सुविधाओं और दवाईयों के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्टर ने कटघोरा के अस्पताल में भर्ती सुतर्रा निवासी एचआईव्ही पाॅजिटिव 11 वर्षीय बालक नील कुमार से बात की। उनसे उनकी तबियत की जानकारी ली और अस्पताल के डाॅक्टरों द्वारा दिए जा रहे स्वास्थ्य सुविधाओं की भी जानकारी ली। कलेक्टर ने महिला वार्ड में भर्ती ग्राम घरीपखना निवासी बुजुर्ग महिला श्रीमती हीराबती से भी बात की। श्रीमती हीराबती ने कलेक्टर को बताया कि वह कमजोरी के कारण अस्पताल में भर्ती है। अस्पताल के डाॅक्टरों द्वारा अच्छा ईलाज और अच्छा व्यवहार किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने अस्पताल निरीक्षण के दौरान औषधी भण्डार कक्ष, नवजात शिशु वार्ड, आॅपरेशन कक्ष एवं प्रसव कक्ष का भी निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध डाॅक्टरों-मेडिकल स्टाफ और दवाओं की भी जानकारी प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी से ली। कलेक्टर ने कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में साफ-सफाई और ईलाज के लिये सुव्यवस्थित इंतजाम पर प्रसन्नता जाहीर की और बीएमओ डाॅ. रूद्रपाल सिंह कंवर को बधाई भी दी।


RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular