Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने गठित किया निगरानी दल, प्याज की...

कोरबा: कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने गठित किया निगरानी दल, प्याज की उपलब्धता एवं बाजार मूल्य पर प्रशासन सतर्क…खुदरा व्यापारी 20 और थोक व्यापारी 250 क्विंटल तक ही रख सकेंगे प्याज का स्टाॅक….



कोरबा 27 अक्टूबर 2020/कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जिले में प्याज की उपलब्धता और प्याज के दामों को नियंत्रित रखने के लिये गंभीरता दिखाई है। उन्होंने प्याज के खुदरा बाजार मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने और बाजार मूल्य की निगरानी करने के लिये जिला स्तर पर टीम का गठन किया है। जिला खाद्य अधिकारी इस दल के प्रभारी होंगे। दल जिले में प्याज की उपलब्धता तथा खुदरा बाजार मूल्य की निगरानी एवं पर्यवेक्षण सुनिश्चित करेगा। राज्य शासन के निर्देश पर कलेक्टर श्रीमती कौशल ने प्याज मूल्य नियंत्रण करने और कालाबाजारी, मुनाफाखोरी पर रोक लगाने प्याज के स्टाॅक की सीमा भी तय कर दी है। चिल्हर प्याज विक्रेताओं के लिये एक समय में यह सीमा 20 क्विंटल और थोक प्याज विक्रेताओं के लिये 250 क्विंटल निर्धारित की गयी हैं। श्रीमती कौशल ने समय-सीमा साप्ताहिक बैठक में प्याज के वर्तमान प्रचलित बाजार मूल्य की जानकारी भी खाद्य विभाग के अधिकारियों से ली।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती कौशल ने कोरबा, कटघोरा तथा पोड़ी-उपरोड़ा के एसडीएम को प्याज के थोक एवं खुदरा व्यापारियों की बैठक लेने के निर्देश दिये हैं। बैठक में प्याज की उपलब्धता एवं मांग का आंकलन कर आवश्यकतानुसार प्याज की आपूर्ति करने के निर्देश दिये हैं। जिला स्तर पर गठित दल सभी थोक एवं चिल्हर व्यापारियों से प्रतिदिन प्याज की आवक एवं खपत की जानकारी लेगा और समय-समय पर उनके स्टाॅकों का भौतिक सत्यापन भी करेगा। प्याज के अन्य राज्यों से आयात, परिवहन एवं भंडारण संबंधी समस्या होने पर उसका निराकरण भी किया जायेगा। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने दुकानों में प्रतिदिन प्याज का उपलब्ध स्टाॅक एवं थोक विक्रय मूल्य की जानकारी अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करने के भी निर्देश व्यापारियों को दिये हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular