Wednesday, May 1, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: ट्रैक पर बोल्डर से बालको से रायगढ़ जा रही मालगाड़ी कोल...

कोरबा: ट्रैक पर बोल्डर से बालको से रायगढ़ जा रही मालगाड़ी कोल हैंडलिंग एरिया में पटरी से उतरी, 5 घंटे परेशानी….

कोरबा रेलवे स्टेशन के सामने से की 10 नंबर रेल लाइन पर एक गुड्स ट्रेन डिरेल हो गई, जो बालको से रायगढ़ जा रही थी। गुड्स ट्रेन खाली थी। इससे बेपटरी हुई बोगी को पटरी पर लाने में अधिक परेशानी नहीं हुई। घटना से उक्त ट्रैक पर 5 घंटे तक आवागमन बाधित रहा। घटना सुबह 7.30 बजे की है। जानकारी होते ही मौके पर रेलवे के अधिकारी पहुंच गए। जिन्होंने इसकी जानकारी अपने वरिष्ठ अधिकारियों को देते हुए डिरेल हुई गुड्स ट्रेन के बोगी को पटरी पर लाने के लिए तकनीकी कर्मचारियों को राहत वैन के साथ बुलाया। जिन्होंने दोपहर 12.30 बजे स्थिति सामान्य कर लिए।

300 मीटर तक घिसटती रहे पहिए
मालगाड़ी स्टेशन के सामने से गुजर रही थी। 58 बोगी की मालगाड़ी में लगी 27वीं बोगी जैसे ही कोल हैंडलिंग एरिया पर पहुंची कि उसके दो पहिए ट्रैक छोड़ दिए। इसकी जानकारी लोको पायलट व गार्ड को तब हुई, जब मालगाड़ी की उक्त बोगी 300 मीटर तक बिना पटरी घिसटती रही।

दुर्घटना का प्रथमदृष्ट्या यह है कारण
रेलवे के एक अधिकारी ने बताया मालगाड़ी में क्षमता से अधिक कोयला होने पर वे उसे नीचे गिराने के लिए रेलवे की ओर से श्रमिकों को लगाया जाता है। कभी कभी बोगी में बड़े बड़े बोल्डर भी होते हैं। जो रेल लाइन पर पड़े रहते हैं, उस ओर ध्यान नहीं दिया जाता। वही दुर्घटना के कारण बनते हैं। गुरुवार को हुई घटना भी इसी वजह से हुई है।

जांच के बाद तय होगी जिम्मेदारी
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर के सीपीआरओ साकेत रंजन ने कहा कि कोरबा स्टेशन के सामने गुड्स ट्रेन डिरेल मेंट की जांच के लिए समिति बनाई जाएगी। जांच में ही स्पष्ट होगा कि घटना के लिए जिम्मेदार कौन है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular