Thursday, April 18, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: नगर निगम क्षेत्र में सर्वमंगला के पास, जमनीपाली तालाब; बांकीमोंगरा तालाब...

कोरबा: नगर निगम क्षेत्र में सर्वमंगला के पास, जमनीपाली तालाब; बांकीमोंगरा तालाब में होगा मूर्ति विसर्जन तय हुई जगह… सुरक्षा सहित अन्य इंतजाम भी किए गए…

कोरबा (BCC NEWS 24) गणेश उत्सव के दौरान कोरबा नगर निगम क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर स्थापित की गई गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन करने के लिए तीन स्थान तय किए गए हैं। सर्वमंगला के पास, दर्री क्षेत्र में जमनीपाली तालाब और बांकीमोंगरा क्षेत्र में बांकीमोंगरा तालाब में अस्थायी विसर्जन पॉण्ड बनाकर प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मण्डल और केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों के अनुसार इन विसर्जन स्थलों पर जरूरी व्यवस्थाएं भी की जा रहीं हैं। नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी श्री संजय तिवारी ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में सर्वमंगला के पास, दर्री में जमनीपाली तालाब और बांकीमोंगरा क्षेत्र में बांकीमोंगरा तालाब के पास नगर निगम प्रशासन द्वारा अस्थायी विसर्जन पॉण्ड बनाए गए हैं। इन स्थानों पर मूर्ति विसर्जन के बोर्ड लगाए गए हैं। विसर्जन स्थल तक पहुंचने के लिए पहुंच मार्ग सहित सुरक्षा के लिए बैरिकेटिंग आदि भी कराई जा रही है। इन पॉण्ड्स में मूर्ति विसर्जन के लिए प्लास्टिक की लाईनिंग कर पानी भरा जाएगा। पॉण्ड्स में मूर्तियों के विसर्जन के पहले फूल, वस्त्र, कागज और प्लास्टिक से बनी सजावटी वस्तुओं को अलग किया जाएगा। इन सभी चीजों के लिए पॉण्ड के पास ही एक ट्रंक में इकट्ठा किया जाएगा और उसके बाद इनका उचित तरीके से अपवहन किया जाएगा। श्री तिवारी ने बताया कि केवल मूर्तियों को ही अस्थायी पॉण्ड में विसर्जित किया जाएगा। विसर्जन के बाद मूर्तियों की मिट्टी तथा अन्य अवशेषों के साथ प्लास्टिक लाईनिंग को बाहर निकाला जाएगा। बांस, लकड़ियां आदि का पुनः उपयोग और मिट्टी को भू-भराव के लिए प्रयोग किया जाएगा। विसर्जन स्थलों पर प्रकाश व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ अन्य जरूरी व्यवस्थाएं और कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के भी इंतजाम किए जा रहे हैं।
इसी प्रकार कटघोरा नगर पालिका क्षेत्र में स्थापित गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए वार्ड क्रमांक आठ के धांगणपुंछा तालाब को चिन्हांकित किया गया है। तालाब के पास साफ-सफाई और समुचित विद्युत व्यवस्था की गई है। पहुंच मार्ग भी बनाया गया है। पाली नगर पंचायत क्षेत्र में गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन नौकोन्हिया तालाब पचरी घाट में किया जाएगा। दीपका नगर पालिका क्षेत्र में वार्ड नंबर 12 के प्रगति नगर छठ तालाब में प्रतिमा विसर्जन किया जाएगा। वहीं नगर पंचायत छुरीकला में वार्ड नंबर 06 के बांध और वार्ड नंबर 11 के तिरगुन तालाब में गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular