Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा न्यूज़ : 8 माह से वेंटिलेटर पर मासूम; 2 साल की...

कोरबा न्यूज़ : 8 माह से वेंटिलेटर पर मासूम; 2 साल की सृष्टि को बचाने 16 करोड़ का चाहिए इंजेक्शन, कोल इंडिया से पहल करने की मांग

कोरबा-गेवरा (BCC NEWS 24)/ एसईसीएल के दीपका परियोजना में कार्यरत सतीश कुमार रवि की दो वर्ष की मासूम बच्ची सृष्टि स्पाइनल मस्कुलर एंट्रॉफी टाइप 1 नामक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है। जिसका इलाज 16 करोड़ रुपए कीमत के इंजेक्शन से संभव है। यही नहीं इसे विदेश से यहां तक लाने के लिए 6 कराेड़ अलग लगेंगे। बेटी की जिंदगी बचाने के लिए सतीश ने अब भी हार नहीं मानी है। सतीश कुमार हर जगह गुहार लगा चुके हैं।

एसईसीएल प्रबंधन के सामने भी मदद के लिए हाथ फैलाए, लेकिन प्रबंधन की ओर से बच्ची के लिए इलाज के लिए अबतक उन्हें काेई मदद नहीं मिली। कंपनी के अधिकारी अपनी अलग मजबूरी बताते हैं। वहीं मासूम सृष्टि बीते करीब 8-9 माह से वेंटिलेटर पर जिंदगी के लिए माैत से लड़ रही है। सृष्टि के पिता सतीश कुमार का कहना है कि अब बच्ची काे उन्होंने घर पर ही मशीन लेकर वेंटिलेटर पर रखा है, लेकिन बेटी के लिए उनकी काेशिश अब भी जारी है। एम्स दिल्ली के डॉक्टरों से भी दिखवाया है। इधर अब काेयला कर्मचारियों ने भी अपने साेशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए बच्ची की जिंदगी बचाने के लिए आर्थिक मदद करने के लिए कोल इंडिया प्रबंधन को पहल करने की मांग को जोरशोर से उठाया है।

काेल इंडिया के सभी अधिकारी व कर्मचारियों के अलावा एपेक्स कमेटी सदस्यों, वेलफेयर बोर्ड सदस्यों, सभी मजदूर संगठनों के नेताओं से सृष्टि के जीवन बचाने में अपने अपने स्तर पर सहयोग की मांग की है। पिता संगठन प्रमुखों ने एसईसीएल व कोल इंडिया के सामने मदद की गुहार लगाई है। स्पाइनल मस्कुलर एट्रॉफी टाइप-1 एक दुर्लभ बीमारी है। जिसके इलाज के लिए देश में काेई दवाई उपलब्ध नहीं है। इसके लिए जरूरी इंजेक्शन विदेश से ही लाना हाेगा।

3 हजार लोगों ने मिलकर 39 लाख रुपए जुटाए
एसईसीएल कर्मचारी की बेटी सृष्टि की जिंदगी बचाने साेशल मीडिया प्लेटफाॅर्म के माध्यम से भी मदद जुटाने की काेशिश जारी है। साेशल साइट पर सहयाेगी इंपेक्ट गुरु के जरिए अब तक 3 हजार से अधिक लाेगाें ने 39 लाख की आर्थिक मदद कर चुके हैं। सतीश कुमार झारखंड के रहने वाले हैं। वहां भी उनके रिश्तेदारों ने स्कूलाें व संस्थाओं से कुछ आर्थिक मदद मिलने की बात कही है, लेकिन और अधिक लाेगाें से मदद की जरूरत है।

ऑल इंडिया काेल वर्कस फेडरेशन का डीपी काे पत्र
ऑल इंडिया काेल वर्कस फेडरेशन की ओर से बच्ची के इलाज के लिए काेल इंडिया से मदद की गुहार लगाई है। उन्होंने फेडरेशन की ओर से काेल इंडिया के निदेशक कार्मिक काे पत्र लिखा है। उपाध्यक्ष व सदस्य भारतीय काेयला उद्याेग कल्याण परिषद सीटू के सदस्य पीएस पांडेय ने पत्र में कहा कि दीपका में कार्यरत माइनिंग सरदार सतीश कुमार रवि की बेटी सृष्टि के इलाज के लिए लगने वाली राशि स्वीकृत करनी चाहिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular