Saturday, May 4, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा-रायपुर हंसदेव एक्सप्रेस बंद: बिलासपुर आने जाने में दिक्कत; रात को चलने...

कोरबा-रायपुर हंसदेव एक्सप्रेस बंद: बिलासपुर आने जाने में दिक्कत; रात को चलने वाली नागपुर रुट की तीनों इंटरसिटी अभी भी बंद

रायपुर: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान बड़ी संख्या में बंद ट्रेनों को धीरे-धीरे शुरू किया जा रहा है, लेकिन रायपुर से होकर रात में गुजरने वाली इंटरसिटी ट्रेनों को अभी तक शुरू नहीं किया जा सका है। इस वजह से रायपुर से नागपुर रूट में जाने वाले यात्रियों के लिए ट्रेन के ज्यादा विकल्प नहीं है। बिलासपुर रुट से भी शाम को आने वाली सारी लोकल ट्रेनें बंद हैं।

रायपुर से नागपुर जाने के लिए रात में कोरबा से इतवारी जाने वाली शिवनाथ, बिलासपुर-इतवारी इंटरसिटी और टाटा-इतवारी इंटरसिटी तीनों का परिचालन अभी बंद है। ​इसी तरह से रायपुर-कोरबा के बीच चलने वाली हंसदेव एक्सप्रेस को भी कैंसिल किया गया है। इस ट्रेन के शुरू नहीं होने से रायपुर-बिलासपुर व कोरबा के बीच छोटे-छोटे स्टेशनों तक जाने-आने वालों की दिक्कत बढ़ गई है। बिलासपुर रुट से शाम को एक भी लोकल नहीं आ रही है। इस वजह से काम के सिलसिले में बिलासपुर आने जाने वालों को परेशानी हो रही है।

दोपहर की रायपुर-दुर्ग भी बंद
दोपहर 12.35 बजे रायपुर से दुर्ग जाने वाली लोकल के लिए यात्रियों की संख्या अधिक है। लेकिन अभी तक इस ट्रेन को शुरू नहीं किया गया है। इससे रायपुर-भिलाई-दुर्ग के बीच सफर करने वाले यात्री परेशान हैं। हालांकि दोपहर व सुबह में चलने वाली विभिन्न रूट की लोकल ट्रेनों को शुरू किया गया है, लेकिन सुबह यहां आकर दोपहर को राजधानी से लौटने वालों के लिए ट्रेन नहीं है। इस वजह से लोगों को बेवजह शाम तक ठहरना पड़ रहा है।

इंदौर-पुरी हमसफर कैंसिल
लंबी रूट की कई ट्रेनें भी अभी तक बंद हैं। इसमें प्रमुख तौर से मुंबई-हावड़ा रूट की ट्रेनें शामिल है। शालीमार से एलटीटी के बीच चलने वाली स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन को शुरू करने की मांग लगातार की जा रही है। इसी तरह से इंदौर से पुरी के बीच रायपुर होकर चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस को भी कोरोना के बढ़ते प्रभाव के दौरान बंद किया गया है ट्रेन को शुरू करने से रायपुर के यात्रियों के लिए सीधे इंदौर तक पहुंचने की सुविधा मिल जाएगी।

हफ्तेभर में राहत के संकेत : रेलवे अफसरों कि मुताबिक एक हफ्ते के भीतर कई महत्वपूर्ण और लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा सकता है। बिलासपुर से हापा के बीच चलने वाली साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल को फिर से चलाने का शिड्यूल जारी किया गया है। यह ट्रेन 10 मई से कैंसिल की गई थी। ये ट्रेन हापा से प्रत्येक शनिवार को चलेगी। इसका परिचालन 26 जून से होगा। इसी तरह विपरीत दिशा की ट्रेन बिलासपुर से प्रत्येक सोमवार को 28 जून से आगामी आदेश तक चलाई जाएगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular