Wednesday, April 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: लीलागर नदी पर नेवसा-जोरहाडबरी पुल बनने से लोगों की राह हुई...

कोरबा: लीलागर नदी पर नेवसा-जोरहाडबरी पुल बनने से लोगों की राह हुई आसान; हरदीबाजार सहित 20 गांवो के 23 हजार से अधिक लोगों को आने-जाने की मिल रही सुविधा…


कोरबा (BCC NEWS 24)
जिला प्रशासन द्वारा जिले के विकास के लिए निरंतर विकास कार्य कराये जा रहे हैं। लोगों की आवागमन के साधन में बढ़ोत्तरी करते हुए लीलागर नदी पर उच्च स्तरीय पुल का निर्माण कराया गया है। लीलागर नदी पर नेवसा-जोरहाडबरी मार्ग में उच्चस्तरीय पुलमय पहुंच मार्ग बन जाने से आसपास गांव के लोगों की राह आसान हो गई है। इस मार्ग पर पहले पुल नहीं होने के कारण नदी तल से लोगों का आवागमन जारी रहता था। बारिश के मौसम में यह मार्ग भी अवरूद्ध हो जाता था। लोगों के सुगम एवं सुव्यवस्थित आवागमन के लिए नेवसा-जोरहाडबरी का निर्माण कराया गया है। पुल बन जाने से विकासखण्ड पाली के गांव हरदीबाजार सहित नेवसा, उतरदा, कुली, बोईदा, सिरली, झांझ, निरतु, कोरबी, धतूरा, मुड़ापार एवं जोरहा डबरी जैसे लगभग 20 गांवो के 23 हजार 800 से अधिक लोगों को बारहमासी आवागमन की सुविधा मिल गई है। ग्राम जोरहाडबरी की सरपंच श्रीमती गनपत देवी ने बताया कि पहले पुल नहीं बना था तो ग्रामीणजन बारिश के मौसम में नदी के पार नहीं जा पाते थे। पुल के बन जाने से बारहमासी आवागमन शुरू हो गया है। स्कूल और काॅलेज के विद्यार्थी पुल पार करके हरदीबाजार पढ़ने के लिए जा पाते हैं। लोगों को खरीददारी करने के लिए भी पुल पार करके नदी के उस पार दूसरे गांव जाने में सुविधा मिली रही है। सरपंच ने बताया कि पुल निर्माण से लोगों को ईलाज कराने के लिए हरदीबाजार स्वास्थ्य केन्द्र में जाने में भी सहुलियत हो रही है। ग्राम उतरदा के सरपंच श्री ओंकार सिंह नेटी ने बताया कि बड़ा बाजार होने के कारण कई ग्रामीण जन जांजगीर-चांपा जिले से बलौदा जाते है। पुल बनने से पहले बलौदा जाने के लिए खम्हरिया गांव से होते हुए लगभग 25 से 30 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती थी। पुल बन जाने से अब उतरदा से बलौदा की दूरी लगभग 14 किलोमीटर हो गई है। सरपंच ने बताया कि गांव के लोग खरीददारी और व्यवसाय करने के लिए आसानी से बलौदा जा पा रहे हैं।


कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग श्री ए. के. वर्मा ने बताया कि लीलागर नदी पर नेवसा-जोरहाडबरी पुल पांच करोड़ 79 लाख की लागत से बनाया गया है। पुल की लंबाई 90 मीटर है। 22.50 मीटर के चार स्पानयुक्त इस पुल को पाईल फाउण्डेशन से बनाया गया है। डबल लेन युक्त इस पुल की चैड़ाई 8.40 मीटर है तथा नदी तल से पुल की अधिकतम ऊंचाई 4.50 मीटर है। इस पुल में पहुंच मार्ग की कुल लम्बाई 556.80 मीटर है जिसमें से नेवसा की ओर 170.40 मीटर जोरहाडबरी की ओर 126.40 मीटर, बुडगहन की ओर 140 मीटर एवं जंगल की ओर 120 मीटर है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular