Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: हाईब्रिड नेशनल लोक अदालत का आयोजन 10 जुलाई को...

कोरबा: हाईब्रिड नेशनल लोक अदालत का आयोजन 10 जुलाई को…


कोरबा (BCC NEWS 24) राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नालसा के द्वारा पूरे देश में दिनांक 10 जुलाई 2021 को हाईब्रीड नेशनल लोक अदालत का आयोजन जिला एवं तहसील स्तर पर किया जा रहा है। उक्त लोक अदालत के सभी तरह के राजीनामा योग्य प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा। पक्षकारों और उनके अधिवक्ता को 10 जुलाई 2021 की लोक अदालत में भौतिक रूप से या विडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित होना होगा। इसके लिये जिले में कुल 15 खण्डपीठ का पैनल बनाया गया है।  
विडियों कान्फ्रेंसिंग से होगा प्रकरणों का निराकरण:- बार हाईबिड लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसमें पक्षकार व वकील न्यायालय में उपस्थित होकर व अपने घरों से भी विडियों कान्फेंसिंग के माध्यम से आपसी सहमति से प्रकरणों का निराकरण करेंगे। राजीनामा योग्य प्रकरण दांडिक प्रकरण, पारिवारिक मामलें, मोटर दुर्घटना दावा प्रकरण एवं अन्य राजीनामा योग्य प्रकरण सामान्य लोक अदालत में राजीनामा हो जाते थे।  कोरोना संक्रमण के चलते न्यायिक कामकाज प्रभावित होने से निराकृत नहीं हो पा रहे है, परतु नेशनल लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों का निराकरण होने से अधिवक्ता व पक्षकारों को आर्थिक राहत मिलेगी। हाईब्रिड नेशनल लोक अदालत के सफल संचालन हेतु जिला न्यायालय कोरबा की वेब साईट लिंक की सहायता से पक्षकारों को शारीरिक रूप से न्यायालय में उपस्थित नहीं हो पा रहे है वे ई-लोक अदालत के माध्यम से घर बैठे सीधे विडियों कान्फेसिंग के माध्यम से लोक अदालत की खण्डपीठ से जुड़ सकते है।
उक्त खण्डपीठ  लोक अदालत ऑनलाईन के माध्यम से सुनवाई हेतु पक्षकार अपने अधिवक्ता के माध्यम से घर-कार्यालय में रहते हुए Jitsi Meet  के माध्यम से जुड़ेगे। ऑनलाईन जुड़ने के लिये लिंक हमारी वेब साईड https//districts.ecourts.gov.in/korba  में कर में जाकर संबंधित खण्डपीठ पर क्लीक करके लोक अदालत की खण्डपीठ से जुड़ सकते हैं। अधिक जानकारी हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कोरबा के दूरभाष क्रमांक 07759-22709 से संपर्क या जिला न्यायालय के टेक्निकल स्टाॅफ की मदद ले सकते हैं। नेशनल लोक अदालत से जुड़ने के लिये लिंक का प्रयोग कर मोबाईल के माध्यम से व्ही.सी. किये जाने हेतु अपने मोबाईल से Jitsi Meet ऐप इंस्टाल करें। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर एवं एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular