Friday, April 19, 2024
Homeकवर्धाछत्तीसगढ़: किराए पर डेबिट कार्ड लाकर करते थे ठगी, 3 हजार रुपए...

छत्तीसगढ़: किराए पर डेबिट कार्ड लाकर करते थे ठगी, 3 हजार रुपए महीने पर लेते थे कार्ड… SBI के ATM में उंगली फंसाकर निकाले थे 4 लाख रुपए….

छत्तीसगढ़ की कवर्धा पुलिस ने दो शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों ने बड़े ही शातिर ठंग से SBI के एटीएम से 4 लाख रुपए निकाल लिए। इसके लिए वे 3 हजार रुपए किराए पर डेबिट कार्ड लेकर आते थे। आरोपियों से 21 कार्ड और 3.90 लाख रुपए बरामद हुए हैं। दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी UP के जौनपुर से हुई है। खास बात यह है कि 9 महीने पहले जगदलपुर पुलिस ने भी इसी तरीके से ठगी के मामले में दो आरोपियों को जौनपुर से गिरफ्तार किया था।

दरअसल, कवर्धा SBI मेन ब्रांच के मैनेजर ने शिकायत की थी कि शहर में लगी बैंक की अलग-अलग ATM से ट्रांजेक्शन तो किया जा रहा है, लेकिन रुपए नहीं निकलने के बाद भी कम हो रहे हैं। इस पर पुलिस ने CCTV फुटेज चेक किए तो पता चला कि 7 ATM से एक ही आरोपी ने ठगी की है। इस पर पुलिस ने खातों का मिलान किया और साइबर सेल की मदद से पुलिस UP के जौनपुर तक पहुंच गई। वहां से अमरनाथ चौहान और दिवाकर यादव को धर दबोचा।

आरोपियों से 21 कार्ड और 3.90 लाख रुपए बरामद हुए हैं। दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी UP के जौनपुर से हुई है।

आरोपियों से 21 कार्ड और 3.90 लाख रुपए बरामद हुए हैं। दोनों आरोपियों की गिरफ्तारी UP के जौनपुर से हुई है।

ग्रेजुएशन के बाद जिम में हुई दोस्ती और लालच ने बना दिया ठग
पुलिस ने बताया कि पकड़े गए आरोपी मऊ निवासी अमरनाथ चौहान और जौनपुर निवासी दिवाकर यादव दोनों ग्रेजुएट हैं। जिम जाने के दौरान दोनों की दोस्ती हो गई। इसके बाद लालच में आकर ठगी करना शुरू किया। UP से कवर्धा पहुंचे और ATM से छेड़छाड़ कर रुपए निकाल लेते। फिर कस्टमर केयर पर झूठी जानकारी देकर बैलेंस ट्रांसफर करा लेते थे। फिलहाल पुलिस लेनदेन से संबंधित बैंक खातों को होल्ड कराने की कार्रवाई कर रही है।

रुपए निकालने के बाद उंगली फंसा कर ट्रांजेक्शन कैंसिल करते
आरोपी ATM में जाकर रुपए निकालते थे। ट्रांजेक्शन के दौरान उंगली फंसाकर रुपए पकड़ लेते। एक नोट छोड़ देते थे। थोड़ी देर बाद मशीन उस नोट को वापस खींच लेती। इसके बाद ट्रांजेक्शन डिक्लाइन हो जाता। अंदर का मेकेनिज्म ATM से निकली रकम को नहीं जोड़ता था। इसी को आधार बनाकर आरोपी कॉल सेंटर में फोन करते और पूरे रुपए का क्लेम बैंक से करते थे तो बैंक उनके खाते में पैसा क्रेडिट कर देती थी।

9 महीने पहले जगदलपुर में भी हुई थी ऐसी ही वारदात
जगदलपुर पुलिस ने दिसंबर 2020 में बैंक से इसी तरह ठगी करने वाले गिरोह को पकड़ा था। इसमें एक MBA का छात्र भी शामिल था। आरोपियों ने 3 महीने में एक करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम SBI के ATM से पार की थी। वे भी किराये पर डेबिट कार्ड लेकर आते थे। आरोपियों ने अलग-अलग बैंकों के 11 डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया था। इनके पास से 3 कार्ड, पासबुक और अन्य सामान बरामद हुआ। इन आरोपियों को भी पुलिस ने जौनपुर से पकड़ा था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular