Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: प्रशासन ने ​​​​​​​बीजापुर के गांवों में संक्रमण दर की 10 दिन...

छत्तीसगढ़: प्रशासन ने ​​​​​​​बीजापुर के गांवों में संक्रमण दर की 10 दिन की रिपोर्ट मांगी; सरकार ने 2 अगस्त से स्कूल खोलने के दिए हैं आदेश…

छत्तीसगढ़ के बीजापुर के ग्राम पंचायतों में अगर एक या एक से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले तो स्कूल नहीं खोले जाएंगे। इस संबंध में जिला प्रशासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग से जानकारी मांगी गई है। प्रशासन 10 दिनों की रिपोर्ट के आधार पर स्कूलों को खोले जाने पर फैसला करेगा। संक्रमण दर जहां इससे कम होगी, 2 अगस्त से स्कूल वहीं खोले जाएंगे।

बीजापुर कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने स्कूलों को खोलने से पहले स्वास्थ्य विभाग से पिछले 10 दिनों की कोरोना संक्रमण दर की रिपोर्ट मांगी है। इसके आधार पर जिला प्रशासन 2 अगस्त को स्कूलों के संचालन का आदेश जारी करेगा। जिले के जिन क्षेत्रों में संक्रमण दर अधिक होगी, वहां स्कूल नहीं खोले जाएंगे। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में इस का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

चार ब्लॉकों में सिर्फ एक संक्रमण का केस
जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आरके सिंह के अनुसार, बीजापुर के 4 ब्लॉक बीजापुर, भोपालपटनम, भैरमगढ़ और उसूर में कोरोना संक्रमण के दर में कमी आई है। इन चारों ब्लॉको के अंतर्गत स्थित ग्राम पंचायतों में पिछले 10 दिनों में संक्रमण दर करीब एक व्यक्ति है। जहां पर भी कोरोना संक्रमण की दर कम है उन क्षेत्रों में स्कूलों का संचालन किया जा सकता है।

राज्य सरकार ने स्कूलों के लिए जारी की है गाइडलाइन
राज्य सरकार ने 2 अगस्त से प्रदेश में स्कूलों का संचालन फिर से शुरू करने के आदेश दिए हैं। संचालन के लिए गाइडलाइन भी बनाई गई। साथ ही बच्चों को स्कूल भेजने या ना भेजने का फैसला परिजनों पर छोड़ दिया है। इसके साथ ही प्रदेश भर में स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। बच्चों को क्लास में बैठाने से लेकर संक्रमण से बचाने तक की व्यवस्था की जा रही है।

जिले में एक्टिव केस 143, जबकि 52 की हो चुकी मौत
कोरोना संक्रमण काल के दौरान जिले में अब तक 8179 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं। मंगलवार को भी 10 लोग संक्रमित मिले थे। 52 मरीजों की मौत हो चुकी है। हालांकि, रिकवरी रेट भी अच्छा है और 7984 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। इनमें से ज्यादातर होम आइसोलेशन वाले ही मरीज हैं। इसके बाद भी जिले में एक्टिव केस की संख्या 143 है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular