Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में आज से राजीव युवा मितान क्लब: युवाओं की क्षमता-नेतृत्व विकास...

छत्तीसगढ़ में आज से राजीव युवा मितान क्लब: युवाओं की क्षमता-नेतृत्व विकास के लिए खेल, पर्यावरण और संस्कृति को करेंगे संरक्षित; हर क्लब को मिलेंगे सालाना एक लाख रुपए…

छत्तीसगढ़ में सरकार 15 से 40 वर्ष आयु के युवाओं के लिए नया क्लब बनवाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को CM हाउस में आयोजित एक समारोह में राजीव युवा मितान क्लब योजना का शुभारंभ किया। प्रत्येक क्लब के संचालन के लिए सरकार सालाना एक लाख रुपए देगी। इस क्लब का मकसद पर्यावरण, खेल और संस्कृति को संरक्षित करना होगा। राज्य के सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में चरणबद्ध रूप से कुल 13 हजार 269 क्लब गठित किये जाने हैं।

अधिकारियों ने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों और शहर के वार्ड की आबादी 2500 से अधिक होगी, वहां दो क्लब भी बनाए जाएंगे। इस क्लब में कम से कम 20 और अधिक से अधिक 40 सदस्य होंगे। इनमें से एक तिहाई महिलाओं का होना अनिवार्य होगा। सरकार क्लब की गतिविधियों के संचालन के लिए प्रत्येक तिमाही 25 हजार रुपए देगी। साल भर में इन क्लबों पर 132 करोड़ 69 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। यह राशि खेल संचालनालय से जिला खेल अधिकारी को भेजी जाएगी। जिला स्तरीय समिति और प्रभारी मंत्री की अनुशंसा पर इसे अनुभाग, वहां से जनपद पंचायत और फिर क्लब तक यह राशि पहुंचेगी।

निगरानी के लिए तिहरी प्रणाली

अधिकारियों ने बताया कि ये क्लब कलेक्टर और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व (SDM) के तहत काम करेंगे। जिले के प्रभारी मंत्री इस क्लब के संरक्षक होंगे। इस योजना की निगरानी के लिए प्रदेश स्तर पर दो समितियां बनेंगी। पहली समिति मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बनेगी। दूसरी सचिव स्तर की समिति होगी। इसकी अध्यक्षता मुख्य सचिव करेंगे। उसके बाद जिला स्तर और फिर अनुविभाग स्तर पर समितियां होंगी जो क्लब के कामकाज और व्यय की निगरानी करेंगी।

मुख्यमंत्री बोले-पर्यावरण और संस्कृति के संरक्षण के लिए काम करेगा क्लब

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इस क्लब के गठन से हमारे घोषणा पत्र का एक और वादा पूरा हुआ है। इस क्लब के जरिए युवा अपनी व्यक्तिगत पहचान और नेतृत्व क्षमता का विकास कर पाएंगे। इसके जरिए पर्यावरण और संस्कृति को संरक्षित करने का काम करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि प्राथमिक इकाईयों में हम संस्कृति को संरक्षित नहीं करेंगे तो सोशल मीडिया के जमाने में उनको संरक्षित रख पाना मुश्किल है। इन क्लबों में खेल और संस्कृति की प्रतिभाओं की शुरुआती पहचान संभव हो सकेगी।

पिछले साल जनवरी में हुई थी घोषणा

राजीव युवा मितान क्लब की घोषणा पिछले वर्ष जनवरी में हुई थी। छत्तीसगढ़ युवा उत्सव के समापन समारोह में मुख्यमंत्री ने क्लब के प्रतीक चिन्ह का विमोचन किया था। तब बताया गया था कि क्लब में रचनात्मक गतिविधियों के संचालन के लिए प्रत्येक महीने 10 हजार रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा। कांग्रेस ने 2018 के चुनाव घोषणा पत्र में भी इस तरह के क्लब के गठन का वादा किया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular