Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरछत्तीसगढ़ में नक्सली हमला:नारायणपुर में शहीद जवानों को गार्ड ऑफ ऑनर, PCC...

छत्तीसगढ़ में नक्सली हमला:नारायणपुर में शहीद जवानों को गार्ड ऑफ ऑनर, PCC चीफ ने दिया कंधा; घर पहुंचे शव तो लिपट कर रोए परिजन, एक साल की बेटी ने दी मुखाग्नि…

  • तकनीकी खराबी के चलते DGP और DG नक्सल ऑपरेशन के हेलीकॉप्टर की रायपुर में आपात लैंडिंग कराई गई
  • शहीद जवानों का नारायणपुर में ही किया गया पोस्टमार्टम, फिर शवों को उनके गृहग्राम किया जाएगा रवाना
  • कड़ेनार में नक्सलियों ने मंगलवार को IED ब्लास्ट कर DRG जवानों से भरी बस को उड़ा दिया था, 5 जवान हुए हैं शहीद

कांकेर/जगदलपुर/ छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में नक्सली हमले में मंगलवार को 5 जवान शहीद हो गए। उनके शव बुधवार को पैतृक गांव पहुंचे। इनमें कांकेर के कांस्टेबल सेवक सलाम का शव भी शामिल था। परिजन फूट-फूट कर रो रहे थे। उनमें एक बच्ची भी थी, एक साल की। उसके चेहरे पर कोई भाव नहीं था। वह पापा बोलना सीख रही थी, लेकिन अब वह नहीं थे। उस बच्ची ने जब अपने पिता को मुखाग्नि दी तो सभी की आंखें भर गईं।

इससे पहले नारायणपुर में शहीद जवानों को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इन जवानों को कुमारपारा के रक्षित केंद्र में श्रद्धांजलि दी गई। इस दौरान बस्तर IG, PCC चीफ मोहन मरकाम मौजूद और विधायक चंदन कश्यप मौजूद रहे। शवों को ले जाने के दौरान PCC चीफ मरकाम ने उन्हें कंधा दिया। हालांकि इस दौरान तक DGP डीएम अवस्थी और DG नक्सल ऑपरेशन अशोक जुनेजा नहीं पहुंच सके।

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों को IG बस्तर और PCC चीफ मोहन मरकाम ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों को IG बस्तर और PCC चीफ मोहन मरकाम ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

दरअसल, DGP डीएम अवस्थी और DG नक्सल ऑपरेशन अशोक जुनेजा BSF के हेलीकाप्टर से नारायणपुर के लिए निकले थे। इस बीच उड़ान भरने के बाद तकनीकी खराबी के चलते हेलीकाप्टर की रायपुर में आपात लैंडिंग करा दी गई। दोपहर में अफसर वहां पहुंचे और घटनास्थल का दौरा कर अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अफसरों से सतर्कता बरतने के साथ ही आने वाले दिनों में अंतरराज्यीय ऑपरेशन लॉन्च करने की बात कही है।

हमले में 12 जवान घायल हुए थे, इनमें से 7 को रायपुर रेफर किया गया

जिले से करीब 40 किमी दूर कड़ेनार में मंगलवार को नक्सलियों ने IED विस्फोट कर DRG जवानों से भरी बस को उड़ा दिया था। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि जवानों से भरी बस करीब 30 फीट ऊपर उछल गई और हाईटेंशन तार से टकराकर नीचे गिरी। इस हमले में 5 जवान शहीद हो गए हैं। जबकि 12 जवान घायल हैं। इनमें से 3 की हालत गंभीर है। उनके साथ 7 जवानों को रायपुर रेफर किया गया है। शहीद जवानों का बुधवार को पोस्टमार्टम कराया गया।

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में मंगलवार को नक्सलियों ने IED विस्फोट कर DRG जवानों से भरी बस को उड़ा दिया था। इस हमले में 5 जवान शहीद हो गए हैं।

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में मंगलवार को नक्सलियों ने IED विस्फोट कर DRG जवानों से भरी बस को उड़ा दिया था। इस हमले में 5 जवान शहीद हो गए हैं।

गृहग्राम में भी पुलिस अफसर देंगे सलामी और पुष्पांजलि
पुलिस लाइन में गार्ड ऑफ ऑनर दिए जाने के बाद शहीद जवानों के शवों को उनके गृहग्राम रवाना किया जाएगा। वहां पहुंचने के बाद आमजन के दर्शन के लिए शवों को रखा जाएगा। पुलिस के स्थानीय उच्चाधिकारी शहीद जवानों को सलामी देने के साथ पुष्पांजलि अर्पित करेंगे।

यह जवान हुए हैं शहीद

  • प्रधान आरक्षक पवन मंडावी, ग्राम बहीगांव
  • प्रधान आरक्षक जयलाल उईके, ग्राम कसावाही
  • आरक्षक सेवक सलाम, कांकेर
  • आरक्षक चालक करण देहारी, अंतागढ, जिला कांकेर
  • सहायक आरक्षक विजय पटेल, नारायणपुर

एक माह से लगातार एक्टिव हैं नक्सली
शांति वार्ता प्रस्ताव की आड़ में नक्सली पिछले एक माह से लगातार एक्टिव हैं। बस्तर के लगभग सभी जिलों में नक्सलियों ने दस्तक दी है। लगातार उनके हमले हो रहे हैं और पुलिस मुखबिरी के संदेह में आम नागरिकों की हत्या कर रहे हैं। यहां तक कि एक साल बाद नक्सली फिर केशकाल में पहुंच गए हैं। एक दिन पहले ही उन्होंने गोब्राहीन जाने वाले मार्ग और जलप्रपात कुवे जाने वाले मार्ग पर बैनर बांधकर सरकार का विरोध जताया था।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular