Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: आखिरकार... कोरोना मृतकों को मुक्ति मिली- कांग्रेस नेता ने श्मशान गृहों...

छत्तीसगढ़: आखिरकार… कोरोना मृतकों को मुक्ति मिली- कांग्रेस नेता ने श्मशान गृहों में महीनों से पड़े 200 अस्थिकलशों का विधि-विधान से विसर्जन किया, अस्थियां लेने नहीं आए घरवाले

रायपुर: रायपुर में करीब दो महीनों से श्मशान गृहों के लॉकरों में बंद कोविड मृतकों की अस्थियों का आखिरकार विसर्जन कर दिया गया। मंगलवार को कांग्रेस नेता विनोद तिवारी अलग-अलग श्मशानों से करीब 200 अस्थिकलश लेकर महादेव घाट पहुुंचे। पूरे विधि विधान से अंतिम विदाई। एक साथ इतनी सारे अस्थिकलश देखकर हर कोई हैरान था।

बीते सप्ताह दैनिक भास्कर ने श्मशान के लॉकरों में बंद पड़ी अस्थियों की वीडियो न्यूज स्टोरी दिखाई थी। कलेक्टर सौरभ कुमार ने सार्वजनिक ऐलान किया कि कई महीनों से पड़ी अस्थियों को यदि परिजन चाहें तो आकर ले जाएं। कांग्रेस नेता विनोद तिवारी ने बताया कि हम 5 से 6 दिनों तक इंतजार करते रहे मगर एक भी रिश्तेदार सामने नहीं आया। आखिरकार हमें ही ये प्रक्रिया पूरी करनी पड़ी। ये बेहद दुखद था, मगर हिंदू मान्यताओं के अनुसार जरूरी भी इसलिए हमनें खुद ही विसर्जन करने का जिम्मा लिया।

मौत के तीन दिन बाद होना था विसर्जन मगर महीनों से पड़ी थीं अस्थियां
रायपुर के श्मशान घाटों के लॉकर में दो से तीन महीने से ये अस्थियां अपनों की आस में पड़ी थीं। मौत के तीन दिन बाद ही अस्थियाें के विसर्जन की परंपरा है। मारवाड़ी श्मशान घाट के मैनेजर रवि साहू ने बताया कि लोग कोरोना के डर से अपने मां-बाप और घर वालों की अस्थियां नहीं लेने आ रहे थे। रायपुर कलेक्टर से मिली अनुमति बाद इन अस्थियों का विसर्जन किया गया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular