Thursday, March 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: डाक विभाग स्पीड पोस्ट से करवा रहा है अस्थि विसर्जन, हरिद्वार,...

छत्तीसगढ़: डाक विभाग स्पीड पोस्ट से करवा रहा है अस्थि विसर्जन, हरिद्वार, वाराणासी, प्रयागराज और गया में की व्यवस्था… ऑनलाइन दिखाया जाएगा विसर्जन, वापस एक बाेतल गंगा जल भी दे रहे साथ में

ओम दिव्य दर्शन संस्था से किया अनुबंध, ऑनलाइन दिखाया जाएगा विसर्जन

बिलासपुर: कोरोनाकाल में अपने दिवंगत परिजनों की अस्थियों का विसर्जन नहीं करवाने वाले परिवारों के लिए अब डाक विभाग की ओर से स्पीड पोस्ट से अस्थियों का विसर्जन करवाया जा रहा है। डाक विभाग ने ओम दिव्य दर्शन से अनुबंध किया है, संस्था की ओर से हरिद्वार, वाराणासी, प्रयागराज और गया में अस्थि विसर्जन की व्यवस्था की गई है। डाक विभाग का ग्राहक जिस तीर्थ पर अपने परिजन की अस्थियों को भेजेगा, वहां पर ओम दिव्य दर्शन संस्था के माध्यम से अस्थियों को पंडितों के सानिध्य में कर्मकांड के साथ विसर्जन किया जाएगा।

दरअसल, कोरोनाकाल में अपने प्रियजनों को खोने वाले कई लोग उनका विधिवत अस्थि विसर्जन नहीं कर पा रहे थे, इसके बाद डाक विभाग ने यह योजना प्रारंभ की। मुख्य डाकघर अधीक्षक केपी वर्मा ने बताया कि डाक विभाग ने कोरोना काल में अस्थि विसर्जन को लेकर आ रही समस्याओं को देखते हुए यह व्यवस्था की है। इस योजना के जरिए दिवंगतों के परिजन विसर्जन की परंपरा का निर्वहन कर सकते हैं।

इस तरह होगा रजिस्ट्रेशन से लेकर अस्थि विसर्जन
संस्था के पोर्टल htpp://omdivyasdarshan. org पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद कोई भी व्यक्ति अपने परिजन की अस्थियों का पैकेट स्पीड पोस्ट से वाराणसी, प्रयागराज, हरिद्वार और गया भेज सकेगा। अस्थियों के पैकेट को अच्छी तरह से पैक कर मोटे अक्षरों में “ओम दिव्य दर्शन’ लिखना होगा। पैकेट पर भेजने वाले को अपना पूरा नाम, पता, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां लिखनी होंगी। डाकघर में पैकेट प्राप्त

होने के बाद इसे ओम दिव्य दर्शन के पते पर भेजा जाएगा। दिव्य दर्शन संस्था अस्थियों को विधिवत विसर्जित करेगी और श्राद्ध करवाएगी। इसे वेबकास्ट के जरिए मृतक के परिजन भी देख सकेंगे। सारे संस्कारों के बाद संस्था की ओर से मृतक के परिवार को डाक से एक बोतल गंगा जल भी भेजा जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular