Friday, April 26, 2024
Homeदेश-विदेशजो बाइडेन चुने गए अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति, कमला हैरिस उपराष्‍ट्रपति निर्वाचित..

जो बाइडेन चुने गए अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति, कमला हैरिस उपराष्‍ट्रपति निर्वाचित..

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया. प्रमुख अमेरिकी मीडिया संस्थानों की रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है.

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया. प्रमुख अमेरिकी मीडिया संस्थानों की रिपोर्टों में यह जानकारी दी गई है. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार पेन्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. इस राज्य में जीत के बाद बाइडेन को 270 से अधिक ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ मिल गये जो जीत के लिए जरूरी थे. पेन्सिलवेनिया के 20 इलेक्टोरल वोटों के साथ बाइडेन के पास अब कुल 273 इलेक्टोरल वोट हो गये हैं.

डेलावेयर के सबसे लंबे समय तक सीनेटर
डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने से पहले बाइडेन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति पद पर रह चुके हैं. वह डेलावेयर के सबसे लंबे समय तक सीनेटर रहे हैं.

कमला हैरिस
भारतवंशी सीनेटर कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं. 56 वर्षीय हैरिस देश की पहली भारतवंशी, अश्वेत और अफ्रीकी-अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी. बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे.

बाइडेन ने ट्वीट किया, ‘अमेरिका, आपने हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए मुझे चुना, इससे मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं. आगे का काम मुश्किल जरूर है लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा-भले ही आपने मुझे अपना मत दिया हो या नहीं. आपने मुझमें जो भरोसा जताया है, मैं उसे कायम रखूंगा.’

दोबारा राष्‍ट्रपति नहीं बन सके ट्रंप
जिस वक्त प्रमुख मीडिया संस्थानों ने बाइडेन की जीत की खबर जारी की उस वक्त ट्रंप वर्जीनिया में गोल्फ खेल रहे थे. वर्ष 1992 में जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश के बाद ट्रंप ऐसे पहले राष्ट्रपति हैं जो पुन:निर्वाचन के प्रयास में विफल रहे. पेन्सिलवेनिया में ट्रंप के काफी पिछड़ जाने के बाद प्रमुख मीडिया संस्थानों ने बाइडेन को विजेता बताना आरंभ कर दिया था.

पेनसिल्वेनिया, एरिजोना, नेवाडा और जॉर्जिया में मतगणना अभी भी चल रही है. इन चारों राज्यों में बाइडेन को अच्छी खासी बढ़त मिल चुकी है. सीएनएन ने कहा, ‘जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे.’

वाशिंगटन पोस्ट ने लिखा, ‘एडिसन रिसर्च के मुताबिक पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन के पेन्सिलवेनिया में जीतने और इसके 20 इलेक्टोरल वोट पाने के आसार हैं. इससे उनके पास आवश्यक 270 से अधिक मत हो जाएंगे.’  स्थानीय समयानुसार सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे स्थिति काफी स्पष्ट हो गई.

न्‍यूयॉर्क टाइम्स ने लिखा, ‘जोसफ रॉबिनेटे बाइडेन जूनियर शनिवार को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति चुने गए.’

फिर भी ट्रंप ने किया जीत का दावा
हालांकि अमेरिका में प्रमुख मीडिया संस्थानों द्वारा डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन को विजेता बताए जाने के बीच उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को खुद को विजयी घोषित किया. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘इस चुनाव में मैं जीता, वह भी बड़े अंतर से.’  ट्विटर ने तुरंत ही ट्रंप के ट्वीट के साथ यह संदेश डाल दिया कि ‘जब यह ट्वीट किया गया तब संभवत: आधिकारिक स्रोतों ने विजेता की घोषणा नहीं की थी.’ ट्रंप ने चुनाव में धांधली के आरोपों को दोहराया. उन्होंने कहा कि मतगणना केंद्रों के भीतर ‘कुछ गड़बड़ी हुई है’ और पेन्सिल्वेनिया में लाखों मत अवैध तरीके से लिए गए. अमेरिका के कई राज्यों में मतगणना अभी चल ही रही है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular