Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़दिनभर चिंतन फिर दिग्गजों का डांस: ए पान वाला बाबू की धुन...

दिनभर चिंतन फिर दिग्गजों का डांस: ए पान वाला बाबू की धुन पर पूर्व CM रमन तालियां बजाकर नाचे, नंदकुमार साय ने बजाया ढोल तो बृजमोहन और अजय चंद्राकर भी झूमे….

छत्तीसगढ़ की भारतीय जनता पार्टी बस्तर में बैठक कर रही है, कार्यक्रम का नाम है चिंतन शिविर। सियासी चिंता के इस शिविर में बुधवार की शाम सियासी दिग्गज सारी टेंशन छोड़ दिल खोलकर नाचे। जगदलपुर के एक होटल में आयोजित चिंतन शिविर में सभी शाम होते ही जुदा अंदाज में नजर आए। पारंपरिक वाद्य यंत्र जैसे बस्तर का ढोल, बांस से बने बाजे कलाकार बजा रहे थे। इस पर मशहूर फोक सॉन्ग ए पान वाला बाबू… की ट्यून बजा रहे थे। इसके बाद कैसे बदला माहौल आगे की रिपोर्ट में पढ़ें।

सांसद विजय बघेल और राष्ट्रीय जनजाति आयोग के पूर्व प्रमुख नंद कुमार।

सांसद विजय बघेल और राष्ट्रीय जनजाति आयोग के पूर्व प्रमुख नंद कुमार।

जगदलपुर के होटल में शाम को जब राजनीतिक बैठक खत्म हो गई तो नेताओं के स्नैक्स और कुछ देर बाद डिनर का प्रोग्राम था। स्थानीय कलाकारों को परफॉर्म करने बुलाया गया था। कलाकार अपने वाद्य यंत्रों के साथ प्रस्तुति देने लगे। इतने में राष्ट्रीय जनजाति आयोग के प्रमुख रह चुके नंद कुमार साय ने कुछ नेताओं से मंच की ओर चलने का आग्रह किया, मुस्कुराकर नेता उनके साथ हो लिए। इसके बाद नंद कुमार साय गले में ढोल टांगकर खुद नाचने लगे।

बृजमोहन ने सांसद संतोष पांडे और प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय को कराया डांस।

बृजमोहन ने सांसद संतोष पांडे और प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय को कराया डांस।

इसके बाद यहां पूर्व सीएम डॉ रमन सिंह, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, सांसद विजय बघेल, पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर, केदार कश्यप पहुंचे। इनके साथ भाजपा के प्रदेश संगठन के अध्यक्ष विष्णुदेव साय और पदाधिकारी पवन साय भी खुद को रोक नहीं पाए। टी शर्ट पहने राज्य सभा के सांसद राम विचार नेताम और नेता शिव रतन शर्मा भी झूमते हुए पहुंच गए। बृजमोहन अग्रवाल ने सभी नेताओं का हाथ पकड़ा और एक साथ नाचने लगे।

फुल मूड में अजय चंद्राकर की डांस वाली एंट्री।

फुल मूड में अजय चंद्राकर की डांस वाली एंट्री।

सांसद राम विचार नेताम दिल खोलकर नाचे, बृजमोहन ने प्रदेश अध्यक्ष को पहनाया मुकुट।

सांसद राम विचार नेताम दिल खोलकर नाचे, बृजमोहन ने प्रदेश अध्यक्ष को पहनाया मुकुट।

डॉ रमन सिंह ने दोनों हाथों से तालियां बजाकर डांस किया। बीच में नंदकुमार साय ढोल बजा रहे थे। इन्हें घेरकर सभी नाच रहे थे। पार्टी के नेताओं को पूर्व मंत्री केदार कश्यप पकड़ कर मंच के करीब ला रहे थे और नाचने को कह रहे थे। एक मोमेंट ऐसा भी आया जब सींग लगा हुआ बस्तर का मशहूर मुकुट सांसद रामविचार नेताम ने पहन लिया और नाचने लगे। ऐसा ही मुकुट बृजमोहन अग्रवाल ने पार्टी अध्यक्ष विष्णु देव को पहनाया। कुछ देर तक विष्णु देव इसे पहने हुए थे फिर बृजमोहन खुद ये मुकुट पहनकर नाचने लगे। काफी देर तक नेता यूं ही मस्ती में नाचते रहे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डी पुरंदेश्वरी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डी पुरंदेश्वरी।

दिन में हुई सियासी बातें, प्रदेश प्रभारी ने दिया अहम बयान
दिन के वक्त चिंतन शिविर में प्रदेश प्रभारी डी पुरंदेश्वरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। डी पुरंदेश्वरी ने कहा, ‘प्रदेश में जब से कांग्रेस की सरकार आई है तब से लेकर अब तक 500 किसानों ने आत्महत्या कर ली है। जो अपने आप में एक बड़ी बात है। भूपेश बघेल कहते हैं कि मैं किसान का पुत्र हूं। किसानों को 2500 रुपए बोनस भी दे रहा हूं। सच हालांकि यह है कि छत्तीसगढ़ के किसानों को खाद और बीज की कमी का सामना करना पड़ रहा है, जो चिंता का विषय है। भाजपा ने अपने चिंतन शिविर में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में इस विषय को भी रखा था। यदि भाजपा की सरकार आती है तो किसानों के हित में काम किया जाएगा’।

प्रदेश के 50 से अधिक नेता यहां पहुंचे हैं।

प्रदेश के 50 से अधिक नेता यहां पहुंचे हैं।

बस्तर से इन मुद्दों पर रणनीति तय कर रही भाजपा
31 अगस्त करे शुरू हुए इस चिंतन शिविर का 2 सितंबर को आखिरी दिन है। इस अहम बैठक में प्रदेश का हर बड़ा नेता शामिल तो है ही । यहां भाजपा के राष्ट्रीय संयुक्त सचिव शिव प्रकाश, छत्तीसगढ़ प्रभारी डी पुरंदेश्वरी और सह-प्रभारी नितिन नवीन व संगठन महामंत्री बी संतोष भी पहुंचे हुए हैं। प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा कि मिशन 2023 की रणनीति के लिहाज़ से ये सबसे अहम बैठक है। सूत्रों के मुताबिक, भाजपा प्रदेश में बस्तर के आदिवासियों के रोजगार, जमीन देने की योजना, नक्सलवाद, धर्मांतरण, किसानों की आय, बिजली की दरें, बस्तर और प्रदेश में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास जैसे मुद्दों पर एक आक्रामक रणनीति के साथ अपना राजनीतिक कम बैक पूरी ताकत से करेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular