Friday, March 29, 2024
Homeदेश-विदेशदुनिया के सबसे लंबे पुलिसवाले जगदीप सिंह से मिलिए, 19 नंबर का...

दुनिया के सबसे लंबे पुलिसवाले जगदीप सिंह से मिलिए, 19 नंबर का जूता पहनते हैं, हाइट 7 फीट 6 इंच

बहुत सी फिल्मों में आपने ये डायलॉग सुना होगा कि कानून के हाथ बहुत लंबे होते हैं. कानून के हाथों को भले ही आपने ना देखा हो, लेकिन हमारे ही देश के एक कानून के रक्षक के हाथ दुनिया में सबसे लंबे ज़रूर हैं. हाथ ही क्यों बल्कि ये तो खुद ही दुनिया के सबसे लंबे पुलिस वाले हैं. जी हां! हम बात कर रहे हैं अमृतसर के जगदीप सिंह की. वो सिर्फ़ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे लंबे पुलिस वाले हैं. एक तरफ उनका सबसे लंबा होना उनके लिए वरदान भी है तो दूसरी तरफ अभिशाप भी. तो चलिए जानते हैं कि जगदीप की इस अनोखी लंबाई ने उन्हें क्या क्या दिया और उनसे क्या क्या छीन लिया.

पहले जगदीप सिंह को जरा नज़दीक से जानिए

पिछले साल यानी 2019 में अमेरिका के सबसे बड़े टैलेंट शो अमेरिका गॉट टैलेंट के स्टेज पर कुछ पगड़ीधारी प्रतियोगी अपना हुनर दिखाते हुए देखे गए थे. इनके ग्रुप का नाम था बीर खालसा ग्रुप. इस ग्रुप में एक शख्स ने प्रतियोगिता के जजों से लेकर वहां मौजूद दर्शकों तक को हैरान कर दिया था. इस शख्स के प्रति आकर्षण का सबसे बड़ा कारण था इनका लंबा कद.

इसके बाद ये लंबा सिख व्यक्ति नारियल और तरबूज से बने घेरे में लेट गया और इनका एक साथी आंख पर पट्टी बांध कर उन नरियलों और तरबूजों पर हथौड़ा बरसाने लगा. इस करतब ने वहां बैठे हर शख्स को हैरान कर दिया था. जो सिख भाई नारियल और तरबूज से बने घेरे में लेटे थे वो थे जगदीप सिंह. जगदीप सिंह लगभग 20 सालों से पंजाब पुलिस सेवा में हैं. माना जाता है कि वह भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे लंबे पुलिस वाले हैं.

इससे पहले हम लंबाई के मामले में डब्ल्यू डब्ल्यू ई के रैस्लर दी ग्रेट खली उर्फ दलीप सिंह पर गर्व करते थे, लेकिन जगदीप दलीप से भी 5 इंच लंबे हैं. खली की लंबाई जहां 7 फुट 1 इंच है वहीं जगदीप 7 फुट 6 इंच के हैं. खली आज भी उतने ही ग्रेट हैं लेकिन जगदीप ने उन्हें लंबाई के मामले में मात दे दी है. आसपास के लोगों के लिए तक जगदीप हमेशा से एक अजूबा रहे हैं लेकिन अमेरिका गॉट टैलेंट के बाद से इन्हें पूरी दुनिया में पहचान मिल गई. 

लोग जब जगदीप को देखते हैं तो सबसे पहले उनके साथ सेल्फी लेना चाहते हैं. लेकिन जगदीप के साथ सेल्फी लेना आसान काम नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको उनके बगल में सीढ़ी लगानी पड़ेगी. किसी भी आम इंसान के मुकाबले उनकी 7 फीट 6 इंच की हाइट लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच लेती है. 37 वर्षीय जगदीप सिंह का वजन 190 किलो से पार है. वह पिछले 20 वर्षों से पंजाब आर्म्ड पुलिस में बतौर हेडकांस्टेबल कार्यरत हैं. 

आम जनता जहां इनसे मिलने के लिए उत्सुक रहती है वहीं चोर बदमाश ये दुआ करते होंगे कि किसी भी स्थिति में उनका पाला जगदीप से ना पड़े.

वरदान और अभिशाप दोनों हैं जगदीप के साथ

जगदीप सिंह बचपन से ही अपने कद की वजह से आम बच्चे से भिन्न रहे हैं. उनका कद उनकी ख़ासियत है जिसकी वजह से आज उनकी अलग पहचान है. इसी कद की वजह से उनकी लोकप्रियता है. निश्चित ही वो अपने इस वरदान से खुश होंगे लेकिन दूसरी तरह इस वजह से उन्हें कई प्रकार की दिक्कतें भी आती रही हैं. जगदीप किसी आम इंसान की तरह ज़िंदगी के हर लम्हे का लुत्फ़ नहीं उठा सकते.

रह-रह कर उनके साथ कुछ ना कुछ ऐसा हो जाता है जिससे उन्हें अहसास होने लगता है कि वो आम लोगों से अलग हैं. जगदीप ने कई बार मीडिया से बातचीत करते हुए यह कहा है कि एक तरफ उनके पास जो क्षमता है उससे वो बेहद खुश हैं लेकिन वहीं उनके इसी वरदान के कारण कई चीज़ें अभिशाप बन जाती हैं. जैसे कि जगदीप अपने मन के कपड़े नहीं पहन सकते. उनके नाप के कपड़े आम तौर पर मिलते ही नहीं.इसके लिए उनके पास दो विकल्प होते हैं. या तो वो अपने विदेश में रह रहे दोस्तों से कपड़े मंगवाते हैं या फिर दर्जी से सिलवाते हैं. उनके नाप को देख कर तो कई बार दर्जी भी हैरान हो जाता है. सिर्फ़ कपड़े ही नहीं बल्कि जगदीप के जूते भी विदेश से ही आते हैं. अब भला 19 नंबर के जूते यहां किस दुकान से खोजने जाएंगे आप. इसी तरह जगदीप ऑटो, कैब या बस में सफर नहीं कर सकते. उन्हें जहां भी जाना होता है वो अपनी कार से ही जाते हैं.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ये फिट ही नहीं आते. इसके अलावा जगदीप को ये दिक्कत भी है कि वो आम लोगों की तरफ फट से किसी दरवाज़े में नहीं घुस सकते. उनकी लंबाई से ऊंचा दरवाज़ा किसी घर में लगा ही नहीं होता. हर जगह उन्हें सिर झुका कर ही जाना पड़ता है. सबसे बड़ी समस्या जगदीप के साथ यह है कि वो आम बाथरूम या टॉयलेट में नहीं जा पाते उनके लिए विशेषरूप से बाथरूम तैयार किया गया है. 

वैसे तो हमारे देश में शादियां कराने की ज़िम्मेदारी मैरिज ब्यूरो वालों, बिचौलियों और अपने रिश्तेदारों ने ले रखी है. आम तौर पर लोगों का रिश्ता यही लोग तो कराते हैं मगर जगदीप के केस में वो बात सच हो गई कि जोड़ियां स्वर्ग में बनती हैं. जगदीप और सुखबीर की जोड़ी तो रब ने ही बनाई है. वैसे तो लोग लंबे कद को बहुत प्राथमिकता देते हैं. लंबे कद के लड़के लड़कियों को अच्छा माना जाता है. लेकिन यहां लंबा कद ही जगदीप के लिए अड़चन पैदा करता रहा. जहां भी उनका रिश्ता जाता लोगों को लगता कि लड़का बहुत लंबा है और वो मना कर देते. एक उम्र तक बेशक शादी की बात को टाला जा सकता है, लेकिन बाद में यही बात दिक्कत पैदा करने लगती है. 

रब ने बना दी अनोखी जोड़ी, सुखबीर कौर बनी पत्नी 

हालांकि, जगदीप को ज़्यादा इंतज़ार ना करना पड़ा. उन्हें सुखबीर कौर के रूप में जीवनसाथी मिल गया. दोनों की शादी हुई और दोनों खुशहाल जीवन जीने लगे. सुखबीर खुद भी अच्छे खासे कद की हैं. भले ही उनकी 5 फीट 11 इंच के कद की जगदीप के कद से कोई बराबरी ना हो लेकिन आम लड़कियों के कद से उनका कद ज़्यादा है. अच्छी बात ये है कि सुखबीर को जगदीप के कद से कोई दिक्कत नहीं बल्कि इस पर गर्व है.

 उन्हें इस बात का गर्व है कि वो पंजाब के सबसे लंबे इंसान की बीवी हैं. उन्हें अच्छा लगता है जब लोग उनके पति के साथ फोटो खिंचवाने आते हैं. सुखबीर की मानें तो पूरी दुनिया में उनके पति से लंबा कोई और नहीं हो सकता. हर आम इंसान की तरह जगदीप को भी सिर्फ़ अपने परिवार और फर्ज से प्यार है. उनकी बेटी उन्हें देखते ही खुश हो जाती है. वो खुशी से कहती है पापा आप बहुत बड़े हो.

जब परिवार में सब आपसे खुश हों तक भला आपको अपने परिवार से इतना प्यार कैसे ना हो. जगदीप के माता पिता ने भी बचपन से उनका बहुत साथ दिया. जब वो बड़े हो रहे थे तो घर वाले ये बात समझ गए कि वो आम बच्चों से अलग हैं. ऐसे में जगदीप के साथ पढ़ने वाले बच्चे अक्सर उनका मज़ाक उड़ाया करते थे लेकिन जगदीप को इससे कभी कोई फर्क नहीं पड़ा क्योंकि उनका परिवार उनके साथ था. 

कई सालों तक पुलिस बल में काम करने के बाद अब जगदीप ट्रैफिक पुलिस का हिस्सा हैं. वैसे तो कानून के रक्षक होने के नाते जगदीप के लंबे हाथ होने चाहिए लेकिन जगदीप अब लंबे हाथों की जगह लंबे पैरों का सहारा लेते हैं. ट्रेफीक नियम तोड़ कर भागने वालों को जगदीप अपने लंबे पैरों से रोक लेते हैं. पुलिस विभाग के अनुसास उनकी ज़रूरत थाने से ज़्यादा चौराहों पर थी जहां वो आम जनता को संभाल सकें. 

फिल्मों में भी अपना जलवा दिखा चुके हैं जगदीप सिंह

आधे मसले तो यहां जगदीप की हाइट देख कर सुलझ जाते हैं. ऐसे में जगदीप को भी अपनी ड्यूटी से बहुत प्यार है. वो मन लगा कर अपना काम करते हैं. जगदीप की पहचान केवल दुनिया के सबसे लंबे पुलिस वाले और अमेरिका गॉट टाईलेंट में हिस्सा लेने वाले बीर खालसा ग्रुप के मेम्बर के रूप में ही नहीं है. बल्कि वो फिल्मों में भी अपनी झलक दिखा चुके हैं. जगदीप ‘रंग दे बसंती’, ‘फिर हेराफेरी’, ‘तीन थे भाई’ और ‘वेलकम न्यूयॉर्क’ जैसी फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं. 

एक तरफ जहां लोग अपनी थोड़ी बहुत सफलता और लोकप्रियता के बाद घमंड से भर जाते हैं वहीं जगदीप में रत्ती भर भी घमंड नज़र नहीं आता. जगदीप के रिश्तेदारों और करीबियों के अनुसार दुनिया के सबसे लंबे पुलिस वाले तथा पंजाब के सबसे लंबे व्यक्ति होने के अलावा जगदीप फिल्मों से लेकर विदेशी शो तक में अपना जलवा बिखेर आए हैं लेकिन उनमें लेश्मात्र भी घमंड नहीं है. वो सबके साथ बहुत प्यार से मिलते हैं. 

बता दें कि जगदीप से पहले दुनिया का सबसे लंबा पुलिस वाला भी भारत से ही था. इनसे पहले ये खिताब हरियाणा के राजेश कुमार के नाम था. उनका कद 7 फुट 4 इंच था. 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular