Friday, April 19, 2024
Homeखेलकूददूसरा टेस्ट: तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 133/6, टीम इंडिया जीत के...

दूसरा टेस्ट: तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 133/6, टीम इंडिया जीत के करीब; जडेजा ने फिफ्टी लगाने के बाद 2 विकेट भी लिए…

रविंद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। उन्होंने मैथ्यू वेड और कप्तान टिम पेन को आउट किया।

  • ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-0 से आगे है, पहले टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हराया था

मेलबर्न/ भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज के दूसरे मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। मेलबर्न में खेले जा रहे बॉक्सिंग-डे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 6 विकेट गंवाकर 133 रन ही बना सकी। टीम इंडिया के खिलाफ सिर्फ 2 रन की लीड ली। फिलहाल, कैमरून ग्रीन (17) और पैट कमिंस (15) नाबाद हैं। रविंद्र जडेजा अब तक मैच के हीरो रहे हैं। उन्होंने पहली पारी में फिफ्टी लगाई। इसके बाद दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के 2 विकेट भी झटके। 

मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 195 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया ने पहली पारी में 326 रन बनाते हुए 131 रन की बढ़त ले ली थी। अब भारतीय टीम की कोशिश चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया को कम स्कोर पर ऑलआउट कर जल्दी मैच जीतने की रहेगी।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत
मेजबान ऑस्ट्रेलिया टीम की दूसरी पारी में शुरुआत खराब रही। पारी के चौथे ओवर में जो बर्न्स 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद मैथ्यू वेड और मार्नस लाबुशेन ने 38 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभालने की कोशिश की। टीम के लिए तीसरे दिन यही सबसे बड़ी पार्टनरशिप भी रही। इसके बाद लगातार गिरते विकेट के कारण मिडिल ऑर्डर पूरी तरह ढह गया। ऑस्ट्रेलिया ने 100 रन के अंदर ही 6 विकेट गंवा दिए। भारत के लिए जडेजा के अलावा जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और रविचंद्रन अश्विन को 1-1 विकेट मिला।

बुमराह की बाउंसर लगने से वेड का हेलमेट डैमेज
दूसरी पारी के 35वें ओवर की चौथी बॉल मैथ्यू वेड के हेलमेट में लगी। यह बाउंसर बुमराह ने की थी। बॉल इतनी तेज थी कि हेलमेट डैमेज हो गया। इस कारण मैथ्यू वेड को यह तुरंत बदलना पड़ा। अच्छी बात यह है कि वेड को कोई चोट नहीं आई

स्मिथ ने करियर में दूसरी बार एक टेस्ट में सबसे कम रन बनाए
स्टीव स्मिथ लगातार दूसरी पारी में फ्लॉप रहे। वे 8 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने क्लीन बोल्ड किया। पहली पारी में वे खाता भी नहीं खोल सके थे। टेस्ट करियर में उनका एक मैच में यह दूसरा सबसे कम स्कोर है। इससे पहले उन्होंने 2013 के लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 3 (2 और 1) रन बनाए थे।

रहाणे और अश्विन ने लक्ष्मण-कुंबले को पीछे छोड़ा
बॉलर अश्विन और फील्डर रहाणे की जोड़ी ने मिलकर टेस्ट में अब तक 27 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा है। इस मामले में उन्होंने भारतीय जोड़ी वीवीएस लक्ष्मण और अनिल कुंबले की जोड़ी को पीछे छोड़ दिया। इस पूर्व जोड़ी ने 26 खिलाड़ियों को आउट किया था। अश्विन-रहाणे की जोड़ी ने इस मैच में लाबुशेन को आउट कर यह रिकॉर्ड बनाया। सबसे ज्यादा विकेट के मामले में यह जोड़ी भारतीयों में तीसरे नंबर पर है। अब तक बॉलर कुंबले और फील्डर राहुल द्रविड़ की जोड़ी ने सबसे ज्यादा 55 खिलाड़ियों को आउट किया।

उमेश चोटिल होकर मैदान से बाहर
भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के 8वें ओवर में चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए हैं। उन्होंने पैर में दर्द की शिकायत की। उमेश 3.3 ओवर ही गेंदबाजी कर सके और एक विकेट लिया। उनका ओवर मोहम्मद सिराज ने पूरा किया।

भारत ने लगातार दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया पर बढ़त बनाई

टीम इंडिया ने सीरीज के पहले टेस्ट की पहली पारी में भी बढ़त ली थी। इस लिहाज से भारत ने 35 साल पुराने एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 1985-86 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो टेस्ट की पारी में बढ़त बनाई थी। पहले एडिलेड टेस्ट ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए 381 रन के जवाब में भारत ने 520 रन बनाए थे। जबकि मेलबर्न में खेले गए इसी सीरीज के दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के 262 के स्कोर के जवाब में 445 रन बनाए थे। हालांकि दोनों मैच ड्रॉ हुए थे।

पहली पारी में बढ़त के साथ भारतीय टीम लगातार दो मैच नहीं हारी

  • भारतीय टीम एक सीरीज के लगातार दो टेस्ट कभी नहीं हारी है। जबकि उसने दोनों मैच की पहली पारी में बढ़त बनाई हो।
  • मेलबर्न के मैदान पर 100 से ज्यादा रन की बढ़त के साथ पिछली बार 2010 में ऑस्ट्रेलिया टीम इंग्लैंड को 89 रन से हराया था।
  • टीम इंडिया भी एक बार मेलबर्न में 100+ रन की बढ़त के साथ एक मैच जीत चुकी है। उसने 1980 में 182 रन की बढ़त के साथ ऑस्ट्रेलिया को 59 रन से हराया था।

तीसरे दिन टीम इंडिया ने 33 रन बनाने में 5 विकेट गंवाए
तीसरे दिन टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 277 रन से आगे खेलना शुरू किया था। रहाणे और जडेजा ने शतकीय साझेदारी पूरी की, लेकिन एक रन लेने के चक्कर में रहाणे रनआउट हो गए। यह पारी का टर्निंग पॉइंट रहा। यहां से टीम संभल नहीं सकी। तीसरे दिन टीम इंडिया का स्कोर 293 रन पर 5 विकेट था। इसके बाद 32 रन बनाने में टीम ने 5 विकेट गंवा दिए।

कप्तान रहाणे का शतक
पहली पारी में भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 223 बॉल पर सबसे ज्यादा 112 और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने 159 बॉल पर 57 रन बनाए। शुभमन गिल 45 रन की पारी खेलते हुए डेब्यू मैच में फिफ्टी से चूक गए। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। उनके अलावा पैट कमिंस और नाथन लियोन को 2-2 सफलता मिली।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular