Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबापोंडी उपरोड़ा विकासखण्ड के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र कोरबी में जिला स्तरीय स्वास्थ्य...

पोंडी उपरोड़ा विकासखण्ड के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र कोरबी में जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन: एक हजार से अधिक मरीजो की हुई जाँच…कलेक्टर रानू साहू ने स्वास्थ्य शिविर में पहुंच कर लोगों से ली जानकारी…

  • शिविर आयोजन कर मरीजों की जाँच और इलाज पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने सीएमएचओ डॉक्टर बोडे और पूरे स्वास्थ्य अमले की प्रशंसा की




कोरबा (BCC NEWS 24)/कोरबा जिले के पोंडी उपरोड़ा विकासखण्ड में दूरस्थ वनांचल क्षेत्र कोरबी के हायर सेकेण्डरी स्कूल में जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिले के दूरस्थ ग्रामीण इलाकों के लोगों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से आयोजित इस निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर में एक हजार से अधिक मरीजों की जाँच विशेषज्ञ डाक्टरों ने की और जरूरत के हिसाब से दवाओं  का भी वितरण किया गया। इस स्वास्थ्य शिविर में अनुविभाग पोड़ी-उपरोड़ा के एक सौ अधिक गाँवो सहित विकासखण्ड कोरबा, कटघोरा एवं पाली के लोगो ने शामिल होकर अपनी स्वास्थ्यगत समस्याओं का ईलाज और समाधन प्राप्त किया। शिविर में मौजूद 25 विशेषज्ञ डाॅक्टरों के द्वारा चिकित्सकीय सलाह के साथ दवाईयों का भी वितरण किया गया। शिविर में हड्डी रोग, दांत की बीमारी, शिशु रोग, स्त्री और प्रसूति सम्बन्धी रोग, नेत्र रोग सहित मनोरोगो के सामान्य और गंभीर मरीजों की जाँच की गई। जाँच के बाद अस्पताल में भर्ती करने लायक मरीजों को जिला अस्पताल या बड़े अस्पताल में भर्ती करके ईलाज कराने के लिए कलेक्टर श्रीमती साहू द्वारा निर्देशित किया गया। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, एसडीएम पोड़ी उपरोड़ा श्री संजय मरकाम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।
शिविर में स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम रही मौजूद- शिविर में स्वास्थ्य विभाग के हड्डी रोग, नेत्र रोग, स्त्री रोग, शिशु रोग विभाग सहित अन्य विभाग के विशेषज्ञ डाॅक्टरों की टीम मौजूद रही। शिविर में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से संलग्न डाॅक्टरों ने इस स्वास्थ्य शिविर में शामिल होकर ग्रामीणों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में सहयोग किया। शिविर में बीमारियों की जांच के लिए खून-पेशाब जांच और ईसीजी जांच की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध रही। इस शिविर में नियमों के अनुरूप पोर्टेबल सोनोग्राफी की भी सुविधा उपलब्ध रही जिसका लाभ दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को मिला। शिविर में ग्रामीणजन आकर अपनी सभी स्वास्थ्यगत समस्याओं का सलाह निःशुल्क में प्राप्त किया। कलेक्टर ने शिविर में मेडिकल प्रमाण पत्र और दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने की भी सुविधा का निरीक्षण किया। हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ रुद्रपाल सिंह कंवर को कलेक्टर ने जरूरतमंद को तत्काल दिव्यांग प्रमाण पत्र देने की बात कही। समाज कल्याण विभाग द्वारा जरूरतमंदो को आवश्यक उपकरण व्हील चेयर, इलेक्ट्रिक व्हील चेयर को कलेक्टर श्रीमती रानू साहू तथा गौ सेवा आयोग के सदस्य प्रशांत मिश्रा द्वारा वितरण किया गया।


शिविर में माऊथ केन्सर, रीढ़ की हड्डी में प्राइमरी बोन ट्यूमर जैसी बीमारियों के सम्भावित मरीजो की भी हुई पहचान, 135 से अधिक दिव्यांगजनो के बने मेडिकल सर्टिफिकेट– कोरबी के मेगा स्वास्थ्य शिविर में आज जाँच के दौरान डाक्टरों ने मुँह के केंसर की सम्भावित एक महिला मरीज की भी पहचान की। डाक्टरों ने बताया कि खोडरी गाँव निवासी मंगली बाई अपने बायें गाल में सूजन और दर्द के कारण शिविर में जाँच के लिए आई थी। विशेषज्ञ डॉक्टर ने जाँच के दौरान इस महिला के केंसर से पीड़ित होने की शंका जताई और उसे रायपुर के रीजनल डायगनोस्टिक सेंटर में जाँच के लिए रिफर किया । शिविर में ही केंदई निवासी 22 वर्षीय युवा में जाँच के बाद रीढ़ की हड्डी में बोन ट्युमर होने की भी पहचान हुई। मरीज का यह ट्यूमर अभी प्रारम्भिक अवस्था में है और इसकी जल्द पहचान हो जाने से इसका पूरा इलाज सम्भव है। अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर रुद्रपाल सिंह कंवर ने मरीज को इलाज के लिए बिलासपुर-रायपुर के अस्पताल जाने की सलाह दी। शिविर में घुटने, कूल्हे से रोगों से जुड़े मरीज भी मिले। इस शिविर में एक ही दिन में 135 से अधिक दिव्यांगजनो के दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी बनाए गए। अब इन सभी दिव्यांग जनो को विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ लेने में आसानी हो जाएगी। इसी तरह लगभग एक सौ पचास नेत्र रोगियों को जाँच के बाद उपयुक्त नम्बर के चश्मे भी दिए गए।
जिले में हर माह किया जाएगा जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन- कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने बताया कि कोरबा जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में हर माह इस प्रकार के शिविर का आयोजन किये जाने का निर्णय लिया गया है। कोरोना संक्रमण की वजह से जिले के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र में ग्रामीण जनों को स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर समस्या रहती है। आम जनता को इसका लाभ देने के लिए इस तरह के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है। जिला खनिज न्यास मद से डॉक्टरों की नियुक्ति की गई है। सभी विशेषज्ञ डॉक्टर जिले में अपनी सेवाएं दें रहें है। पोंडी उपरोड़ा स्वास्थ्य विभाग में विशेषज्ञों की कमी होने के कारण ग्रामीण अंचल के लोगों को शिविर के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ मिल पाए इसके लिए इस तरह के मेगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है और प्रत्येक माह इस तरह का स्वास्थ्य शिविर का आयोजन प्रत्येक विकासखण्ड में किया जाना है। आज के शिविर में ऐसे लोगों को चिन्हांकित किया जा रहा है जिनको सर्जरी की आवश्यकता है। शिविर में आज एक मरीज केंसर से पीड़ित है और एक मरीज फैब्रिडोमा पीड़ित है। शिविर के माध्यम से आज गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों को चिन्हांकित कर जिला अस्पताल या रायपुर तथा निजी अस्पतालों में इनके स्वास्थ्य सुविधा की पूरी व्यवस्था की जाएगी. आज के स्वास्थ्य शिविर में उम्मीद से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular