Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाप्रौढ़ शिक्षार्थियों के आंकलन महापरीक्षा के लिए प्रशिक्षण संपन्न 30 सितंबर, सुबह...

प्रौढ़ शिक्षार्थियों के आंकलन महापरीक्षा के लिए प्रशिक्षण संपन्न 30 सितंबर, सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक होगा महापरीक्षा का आयोजन….


कोरबा (BCC NEWS 24) कोरबा पढ़ना-लिखना अभियान के तहत जिले के असाक्षरों को साक्षर बनाने के उद्देश्य से प्रौढ़ शिक्षार्थियों के आंकलन के लिए 30 सितंबर 2021 को महापरीक्षा का आयोजन किया जाएगा। महापरीक्षा सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के माध्यम से जिले में दस हजार 044 असाक्षरों को साक्षर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। महापरीक्षा अभियान के संबंध में परीक्षा के सफल आयोजन के लिए अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दे दिया गया है। डाईट कोरबा में राज्य स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनर्स द्वारा अधिकारी-कर्मचारियों को महापरीक्षा के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई। ट्रेनिंग में विकासखण्डों के सीएससी को पंजीयन प्रपत्र, असाक्षरों की सूची तथा शिक्षार्थी पर्ची का वितरण किया गया। महापरीक्षा तिथि 30 सितंबर के तीन दिन पहले ग्राम और वार्ड प्रभारी स्वयं सेवी शिक्षक की सहायता से प्रत्येक पंजीकृत शिक्षार्थी के घर-घर संपर्क कर शिक्षार्थी पर्ची का वितरण करेंगे। पर्ची में शिक्षार्थी का नाम, नामांकन क्रमांक, परीक्षा तिथि एवं दिनांक तथा समय के साथ परीक्षा केन्द्र का नाम भी स्पष्ट रूप से लिखा होगा। शिक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में पेन एवं पेंसिल की सुविधा प्रदान की जाएगी। प्रशिक्षण में प्राचार्य जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान डाईट कोरबा के प्राचार्य श्रीमती एच. लकड़ा, जिला परियोजना अधिकारी जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण डॉ. सीमा भारद्वाज सहित सभी विकासखण्डों के सीएससी तथा जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण कोरबा के कर्मचारीगण मौजूद रहे।


जिला परियोजना अधिकारी जिला साक्षरता मिशन प्राधिकरण कोरबा ने बताया कि 30 सितंबर को साक्षर बनने के लिए जिले के दस हजार 044 असाक्षर महापरीक्षा अभियान में शामिल होंगे। शिक्षार्थी सुविधानुसार निर्धारित समय के भीतर आंकलन में सम्मिलित हो सकेंगे। शिक्षार्थी को प्रश्न पत्र हल करने के लिए तीन घंटे का समय दिया जाएगा। केवल ऐसे शिक्षार्थी ही आंकलन में शामिल होगें जिनका नाम सीजीस्कूलडॉटइन पोर्टल में अपलोड हो और जिनके द्वारा मोहल्ला साक्षरता केन्द्र में बुनियादी प्रवेशिका ऑखर-झांपी का पठन-पाठन कार्य पूर्ण कर लिया गया हो। पंजीयन के आधार पर ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय के वार्डवार आंकलन में सम्मिलित होने वाले शिक्षार्थियों की सूची तैयार की गई है। संबंधित ग्राम पंचायत अथवा नगरीय निकाय के वार्ड के नजदीक वाले शासकीय स्कूल में परीक्षा केन्द्र बनाये गये है। किसी भी शिक्षार्थी को एक स्थान से दूसरे स्थान नहीं जाना पडे़गा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular