Wednesday, April 24, 2024
Homeदेश-विदेशबीसीसी न्यूज़24: विरोध प्रदर्शन-किसान बिल के विरोध में दिल्ली में जबरदस्त प्रदर्शन,प्रदर्शनकारियों...

बीसीसी न्यूज़24: विरोध प्रदर्शन-किसान बिल के विरोध में दिल्ली में जबरदस्त प्रदर्शन,प्रदर्शनकारियों ने ट्रैक्टर जलाया किया चक्काजाम,5 लोग गिरफ्तार ,पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह आज शहीद भगत सिंह नगर में धरने पर बैठेंगे

पंजाब यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता ट्रैक्टर को एक ट्रक में रखकर लाए थे। इंडिया गेट के पास ट्रैक्टर को उतारकर उसमें आग लगा दी।

  • खेती से जुड़े 3 बिल पिछले हफ्ते संसद में पास हुए थे, राष्ट्रपति ने बिलों को मंजूरी दी
  • विपक्ष को आशंका- ये बिल किसानों के खिलाफ, सरकार का दावा- इनसे फायदा होगा
  • दिल्ली, हरियाणा और पंजाब समेत देश के कई इलाकों में खेती से जुड़े बिलों का विरोध जारी है। प्रदर्शनकारियों ने आज दिल्ली में इंडिया गेट के पास एक ट्रैक्टर जला दिया। पंजाब यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता एक ट्रक में रखकर ट्रैक्टर को लाए और फिर नीचे उतारकर उसमें आग लगा दी। इस मामले में 5 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

उधर, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह आज शहीद भगत सिंह नगर में धरने पर बैठेंगे। उनका कहना है कि किसानों के हितों को देखते हुए अपने राज्य के कानून में संशोधन समेत सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। कर्नाटक में भी किसानों ने आज बंद का ऐलान किया है।

बेंगलुरु में किसान संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जमीन पर लेटकर प्रदर्शन किया।

बेंगलुरु में किसान संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जमीन पर लेटकर प्रदर्शन किया।

राष्ट्रपति ने किसान बिलों को मंजूरी दी
संसद में पिछले हफ्ते किसानों से जुड़े 3 बिल पास हुए थे। इनके विरोध में राज्यसभा में हंगामा करने वाले 8 विपक्षी सांसदों को सभापति वेंकैया नायडू ने सस्पेंड भी कर दिया था। उसके बाद विपक्ष ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर बिलों को लौटाने की मांग की थी। लेकिन, राष्ट्रपति ने रविवार को बिलों को मंजूरी दे दी।

विपक्ष को आशंका है नए बिलों से किसानों को नुकसान होगा और सरकार आने वाले समय में समर्थन मूल्य की व्यवस्था को खत्म कर सकती है। लेकिन, सरकार कह चुकी है कि समर्थन मूल्य जारी रहेगा और नए बिल किसानों के फायदे के लिए लाए गए हैं।

बिलों के विरोध में अकाली दल एनडीए से अलग हुआ
किसान बिलों के विरोध में शिरोमणि अकाली दल की नेता और मोदी कैबिनेट में फूड प्रोसेसिंग मिनिस्टर रहीं हरसिमरत कौर बादल ने इस्तीफा दे दिया था। शनिवार को अकाली दल ने एनडीए से अलग होने का ऐलान भी कर दिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular