Friday, April 19, 2024
Homeदेश-विदेशभारतीय मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी: छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, पंजाब, और ओडिशा...

भारतीय मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी: छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, पंजाब, और ओडिशा सहित कई राज्यों में अगले 4 दिनों तक होगी जोरदार बारिश…

नईदिल्ली. 11-12 जुलाई को राजस्थान समेत कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. इधर, मानसून पूरे भारत में सक्रिय नजर आ रहा है जिसके परिणामस्वरूप, झारखंड, बंगाल, यूपी के ज्यादातर हिस्सों में आज तेज बारिश होने के आसार हैं. वहीं, बिहार में भी बारिश का मौसम बना हुआ है और बारिश के आसार हैं.

11 जुलाई तक उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों से दूर पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इस कारण, अगले पांच दिनों के दौरान मध्य भारत (मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा) में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार रविवार से जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, चंडीगढ़ और दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 13 जुलाई तक और पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 12 जुलाई अलग-अलग बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के दिल्ली, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान तक पहुंचकर उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा होने की संभावना है. वहीं, कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जतायी गयी है. बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर की पूर्वी हवाएं आज दिल्ली, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान तक पहुंच कर उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गयी हैं. इस क्षेत्र में निम्न स्तर की सापेक्ष आर्द्रता भी बढ़ गयी है.RELATED POSTS

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ और हिस्सों में दक्षिणपंथी मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटों के दौरान देश के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां भी अनुकूल होती जा रही हैं.

जम्मू कश्मीर के रामबन जिले में भारी बारिश के चलते हुए भूस्खलन के कारण शनिवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया जिसके कारण 500 से अधिक वाहन फंसे हुए हैं.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular