Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरराष्ट्रगान जुदा अंदाज में: साइन लैंग्वेज में पेश किया जन-गण-मन, रायपुर के...

राष्ट्रगान जुदा अंदाज में: साइन लैंग्वेज में पेश किया जन-गण-मन, रायपुर के दिव्यांग स्टूडेंट्स ने इशारों में बताया- महीनों बाद मिला है सेलिब्रेशन का मौका..

तस्वीर रायपुर के कोपलवाणी केंद्र की है। अपने अंदाज में दिव्यांग स्टूडेंट्स ने देश के झंडे को सलाम करते हुए राष्ट्रगान पेश किया।

  • रायपुर के सुंदर नगर स्थित कोपलवाणी के मूक-बधिक दिव्यांग बच्चों के इशारों में समाया भारत भाग्य विधाता
  • गणतंत्र दिवस भव्य अंदाज में न मना पाने की है उदासी, मगर खुशी कि अब नॉर्मल होने की तरफ बढ़ रही जिंदगी

रायपुर/ हाथों की उंगलियां तेजी से मुद्राएं बदलती रहीं, 52 सेकंड में देश की गौरव-गाथा को परफॉर्म करने की चेहरों पर खुशी और आखिर में जय हे.. वाली लाइन पर एक साथ सैल्यूट और एक हाथ से लहराते हुए तिरंगे का प्रतीक। इसी अंदाज में रायपुर के दिव्यांग बच्चों ने देश के राष्ट्रगान जन-गण-मन को प्रस्तुत किया। शहर के सुंदर नगर इलाके में स्थित कोपलवाणी नाम के सेंटर में यह बच्चे रहते हैं और अपनी पढ़ाई करते हैं। भले ही आम बच्चों की तरह यह बोल या सुन नहीं पाते। मगर इशारों की भाषा में गणतंत्र दिवस मनाने की खुशी बखूबी जाहिर करते हैं।

बेहद खुश हैं बच्चे
इस सेंटर की फाउंडर पदमा शर्मा ने बताया कि गणतंत्र दिवस को लेकर सभी बच्चे बेहद एक्साइडेड हैं। कोरोना संकट के दौरान यह पहला मौका है जब यह अपने साथियों के साथ सेलिब्रेट कर रहे हैं। दरअसल आने वाले एग्जाम की वजह से यह सभी सेंटर पर पहुंचे हैं। परीक्षाओं की तैयारी में जुटे इन दिव्यांग स्टूडेंट्स को इनके ट्रेनर्स ने साइन लैंग्वेज में राष्ट्रगान परफॉर्म करना सिखाया है। हर शब्द का एक फिजिकल पोज होता है। इसके जरिए ही देश के इस महान गीत को यह बच्चे समझते हैं।

ये है जन-गण-मन, अधिनायक और आखिर में इशारा है जय हे का।

ये है जन-गण-मन, अधिनायक और आखिर में इशारा है जय हे का।

मिस कर रही परेड को
इस सेंटर में रहकर पढ़ाई कर रही झारखंड की मंजू कुमारी ने साइन लैंग्वेज के जरिए कहा कि गणतंत्र दिवस पर वह हर साल अलग-अलग जगहों पर जाकर डांस परफॉर्मेंस दिया करती थीं। कई कार्यक्रमों को देखने का मौका मिलता था। मगर इस बार क्योंकि कहीं भी सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हो रहे इसलिए उन्हें थोड़ा दुख है। वो गणतंत्र दिवस की रायपुर में होने वाली परेड को भी मिस कर रही हैं। मगर इस बात की खुशी है कि वह वापस अपने हॉस्टल लौट आई हैं और दोस्तों के साथ मिलकर गणतंत्र दिवस मना रही हैं।

कोविड-19 की वजह से रख रहे सावधानी
इशारों की भाषा में स्टूडेंट विक्रम मेहता ने बताया कि महीनों इस तरह से दोस्तों के साथ सेंटर में वो रिपब्लिक डे सेलिब्रेट करेंगे। इस बात से वो बेहद खुश हैं कि अब कोरोना का खतरा कम हो रहा है और लाइफ नॉर्मल हो रही है। मगर सावधानी को विक्रम अब भी बेहद जरूरी मानते हैं। इशारों में कहा कि अब भी वो मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ धोने जैसी बातों का ध्यान रखते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular