Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबारासायनिक खाद की कालाबाजारी रोकने हुई कार्रवाई: चार को सो-कॉज नोटिस, एक...

रासायनिक खाद की कालाबाजारी रोकने हुई कार्रवाई: चार को सो-कॉज नोटिस, एक दुकान सील…

  • कृषि केन्द्रों पर प्रशासन की छापामार कार्रवाई

कोरबा (BCC NEWS 24)/ कोरबा जिले में रासायनिक खादों विशेषकर यूरिया के अवैध भण्डारण, कालाबाजारी और निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर बिक्री को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने सख्त कार्रवाई शुरू की है। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू के निर्देश पर विगत दिवस कोरबा, कटघोरा तथा करतला विकासखण्ड के आठ कृषि एवं उर्वरक विक्रय केन्द्रों पर निरीक्षण दल ने एक साथ छापामार कार्रवाई की। इस कार्रवाई के दौरान चार कृषि केन्द्रों के संचालकों को निर्धारित मापदण्डों का पालन नहीं करने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। कटघोरा विकासखण्ड के छिंदपुर के हुलेश कृषि केन्द्र का लाइसेंस निलंबित कर केन्द्र सील करने की कार्रवाई की गई है। उल्लेखनीय है कि जिले में रासायनिक खादों की कमी और कालाबाजारी से संबंधित अपुष्ट खबरों पर त्वरित संज्ञान लेते हुए कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कृषि विभाग के अधिकारियों को जिला स्तरीय टीम गठित कर कृषि केन्द्रों सहित अवैध रूप से उर्वरकों की बिक्री करने वाली दुकानों पर छापामार कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे।
कृषि विभाग के उपसंचालक श्री अनिल शुक्ला के नेतृत्व ने जिला स्तरीय दल ने सात कृषि केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। दल ने शुभम कृषि केन्द्र तिलकेजा, श्याम खाद भण्डार उरगा, जयसवाल खाद भण्डार कोरबा, जय मां बेरीथाली कृषि सेवा केन्द्र पटियापाली, छत्तीसगढ़ फर्टिलाइजर्स कोरबा, कबीर एग्रो कोरबा, साहू कृषि केन्द्र मड़वारानी और हुलेश कृषि केन्द्र छिंदपुर पर दबिश दी। इस दौरान कृषि केन्द्रों के लाइसेंस, रासायनिक खादों का स्टॉक वैरिफिकेशन, भण्डारण-वितरण, स्टॉक पंजी और रसीद बुक संधारण, मूल्य सूचकांक प्रदर्शन बोर्ड सहित बिना पीओएस मशीन के उर्वरक का भण्डारण-वितरण करने की तहकीकात की गई। चार दुकानों साहू कृषि केन्द्र मड़वारानी, शुभम कृषि केन्द्र तिलकेजा, श्याम खाद भण्डार उरगा और छत्तीसगढ़ फर्टिलाइजर्स कोरबा के संचालकों को उर्वरक नियंत्रण आदेश के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इन विक्रेताओं को जरूरी दस्तावेजों के साथ जवाब प्रस्तुत करने के लिए तीन दिन का समय मिला है। संतोषप्रद जवाब नहीं होने पर उर्वरक नियंत्रण आदेश 1995 के तहत वैधानिक कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी गई है। इसी प्रकार विकासखण्ड कटघोरा के छिंदपुर स्थित हुलेश कृषि केन्द्र पर भी जिला स्तरीय दल ने छापामार कार्रवाई की है। इस दुकान में 51 बोरी यूरिया खाद का अवैध भण्डारण पाया गया है जिसे जप्त कर दुकान को सील कर दिया गया है।
जिला स्तरीय निरीक्षण दल में उपसंचालक कृषि श्री अनिल कुमार शुक्ला के नेतृत्व में सहायक संचालक श्री डी. पी. एस. कंवर, एसडीओ श्रीमती सीमा गौतम नायक, एसएडीओ श्री एस. एस. पैंकरा, एसडीओ श्री अजय कंवर और आरएईओ श्री संजय पटेल एवं श्री पी. के. द्विवेदी शामिल थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular