Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबालाॅकडाउन के पहले दिन कलेक्टर श्रीमती कौशल पहुंची कोरकोमा...कंटेनमेंट जोन में पहुंचकर...

लाॅकडाउन के पहले दिन कलेक्टर श्रीमती कौशल पहुंची कोरकोमा…कंटेनमेंट जोन में पहुंचकर लिया स्थिति का जायजा, सख्ती बरतने दिए निर्देश..

  • कोरकोमा गांव में 60 से अधिक कोरोना मरीज: पूरे को कंटेनमेंट जोन घोषित करने दिए निर्देश


कोरबा /कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिले में लागू हुए लाॅकडाउन के पहले दिन कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने आज विकासखण्ड कोरबा अंतर्गत ग्राम कोरकोमा पहुंचकर कंटेनमेंट जोन का निरीक्षण किया। अधिक संख्या में कोरोना संक्रमित पाए जाने के कारण ग्राम पंचायत कोरकोमा के रामनगर को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने घोषित कंटेनमेंट क्षेत्र में पहुंचकर कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किए गए इंतजामों का जायजा लिया। उन्होंने तहसीलदार तथा ग्राम पंचायत सचिव से गांव में कोरोना संक्रमित मरीजों की जानकारी ली। कलेक्टर ने कंटेनमेंट क्षेत्र से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बिना काम के आवाजाही करने वालों को रोकने और रहवासियों को पर्याप्त सुरक्षा के इंतजाम करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्रीमती कौशल ने कंटेनमेंट जोन के बैरियरों पर पर्याप्त निगरानी रखने तथा लोगों को अनावश्यक रूप से बाहर नहीं निकलने देने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 दीपक राज से कलेक्टर ने कोरकोमा और उसके अन्य पारा बसाहटों में मिले कुल कोरोना संक्रमितों के बारे में पूछा। श्रीमती कौशल ने कोरकोमा गांव में 60 से अधिक कोरोना पाॅजिटिव मरीज पाए जाने के कारण पूरे गांव को ही कंटेनमेंट जोन घोषित करने के निर्देश दिए। उन्होंने आपात स्थिति में आसपास के गांवो से कोरबा जाने या वापस लौटने वाले लोगों के आवागमन के लिए गांव के मुख्य मार्ग को छोड़कर बाकी सभी गलियों पर बैरियर लगाने के निर्देश दिए। मुख्य मार्ग पर गांव में अंदर आने के लिए प्रवेश द्वार और गांव से बाहर जाने के लिए निकास मार्ग पर बैरियर लगाकर पुख्ता सुरक्षा इंतजाम करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने थाना प्रभारी को कोरकोमा की मुख्य सड़क पर बैरियर लगाकर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि पूरे गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित करने का उद्देश्य गांव में फैले कोरोना संक्रमण को गांव के बाहर फैलने से रोकना है। पूरा गांव कंटेनमेंट जोन घोषित होने के बाद गांव के लोग अनावश्यक रूप से बाहर नहीं जा सकेंगे और ना ही गांव से बाहर के लोग गांव के अंदर आ सकेंगे। इससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकेगा। केवल अपातकालीन मेडिकल स्थितियों में ही लोग बाहर जा सकेंगे।


कलेक्टर श्रीमती कौशल ग्राम कोरकोमा में निरीक्षण के दौरान गांव के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भी पहुंची। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचकर वहां मौजूद मेडिकल स्टाॅफ से गांव में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगाए जा रहे कोविड वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी ली। स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डाॅक्टर ने बताया कि आज 40 लोगों का कोविड टीकाकरण हो चुका है। पूरे दिन में 70 लोगों का टीकाकरण हो जाएगा। प्रभारी डाॅक्टर ने बताया कि कोरकोमा के 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में से 70 प्रतिशत लोगों का कोविड टीकाकरण पूर्ण हो चुका है। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने वाले लोगों के संपर्क में आए लोगों का एक्टिव सर्विलेंस तथा काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग किए जाने की भी जानकारी मेडिकल इंचार्ज से ली। प्रभारी डाॅक्टर ने बताया कि सभी कोरोना संक्रमित लोगों का एक्टिव सर्विलेंस तथा काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग नियमित रूप से किया जा रहा है। गांव को लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोविड प्रोटोकाॅल का पालन कराने जागरूक भी किया जा रहा है। लोगों को हमेशा मास्क लगाए रहने, हाथों को बार-बार साबुन से धोने तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के नियमों की जानकारी भी दी जा रही है। 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड टीकाकरण कराने के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular