Friday, May 17, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरशहीदी सप्ताह पर नक्सलवाद पर चोट: दंतेवाड़ा के रेवाली में DRG जवानों...

शहीदी सप्ताह पर नक्सलवाद पर चोट: दंतेवाड़ा के रेवाली में DRG जवानों ने ढहाया 2 इनामी महिला नक्सलियों का स्मारक, SP बोले- नक्सल मुक्ति की ओर बढ़ रहा जिला…

जगदलपुर/दंतेवाड़ा/ नक्सलियों के शहीदी सप्ताह के पहले दिन ही दंतेवाड़ा पुलिस को सफलता हाथ लगी है। जिले के अंदरूनी इलाके रेवाली गांव में बने नक्सलियों के शहीद स्मारक को DRG के जवानों ने ध्वस्त किया है। यह शहीद स्मारक हार्डकोर इनामी महिला नक्सली पाले और बिज्जे का था। साल 2017 में बुरगुम में हुई पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में इन दोनों महिला माओवादियों को जवानों ने ढेर कर दिया था। जिसके बाद इनकी याद में साथी नक्सलियों ने शहीद स्मारक बनवाया था।

रेवाली के चिरमूल पारा में बनाया गया नक्सली बिज्जे और पाले का शहीद स्मारक।

सर्चिंग पर निकले जवानों ने ध्वस्त किया स्मारक

28 जुलाई से 3 अगस्त तक नक्सली शहीदी सप्ताह मना रहे हैं। जिसे देखते हुए दंतेवाड़ा में भी सुरक्षबलों का नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन तेज कर दिया गया है। मंगलवार की रात से ही DRG के जवान अंदरूनी इलाके के जंगलों में सर्चिंग पर निकले हुए थे। बुधवार की सुबह जवान रेवाली गांव के चिरमुल पारा पहुंचे। जहां सर्चिंग के दौरान DRG के जवानों की नजर नक्सलियों के शहीद स्मारक पर पड़ी। जिसे फौरन जवानों ने ध्वस्त कर दिया है। नक्सलियों के शहीदी सप्ताह के पहले दिन पुलिस को पहली सफलता मिली है।

मुठभेड़ में दोनों महिला नक्सलियों ने जवानों को घंटों छकाया था

साल 2017 में दंतेवाड़ा जिले के बुरगुम में नक्सलियों की मौजूदगी की खबर पुलिस को मिली थी। सूचना के आधार पर सुरक्षबलों को मौके के लिए रवाना किया गया था। इसी बीच बुरगुम के जंगल में सुरक्षबलों की नक्सलियों के साथ मुठभेड़ हो गई थी। जवानों ने चारों तरफ से नक्सलियों को घेर लिया था। मुठभेड़ में 10 लाख रुपए की इनामी महिला नक्सली बिज्जे व 5 लाख रुपए की इनामी पाले ने जवानों को घंटो छकाया था। लेकिन दोनों तरफ से हुई फायरिंग में सुरक्षबलों ने बिज्जे और पाले सहित 5 नक्सलियों को ढेर कर दिया था।

SP बोले – जल्द नक्सल मुक्त होगा दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा के SP डॉ अभिषेक पल्लव ने कहा कि, नक्सली शहीदी सप्ताह में अपने मृत नक्सली साथियों का स्मारक बनवाते थे। लेकिन अब उन्हीं इलाकों में शहीदी सप्ताह में जवान नक्सलियों के स्मारक को तोड़ते हैं। यह दंतेवाड़ा की बदलती हुई तस्वीर है। बुधवार की सुबह भी रेवाली गांव के चिरमुल पारा में DRG के जवानों ने 2 महिला नक्सलियों के स्मारक को ध्वस्त किया है। जल्द ही दंतेवाड़ा जिले को नक्सल मुक्त घोषित किया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular