Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबासंक्रमण को रोकने मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं 45...

संक्रमण को रोकने मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं 45 वर्ष से अधिक के सभी लोग कोरोना टीका लगवाएं: प्रभारी मंत्री डाॅ. टेकाम… कोरोना संक्रमण की रोकथाम में सामाजिक संगठन करें सहयोग: राजस्व मंत्री…

  • प्रभारी मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम एवं राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने सामाजिक संगठन प्रतिनिधियों के साथ की वर्चुअल बैठक, 18 समाजों के प्रतिनिधियों ने की शिरकत



कोरबा /जिले के प्रभारी मंत्री एवं स्कूल शिक्षा मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम तथा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल की मौजूदगी में सामाजिक संगठन के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज महत्वपूर्ण बैठक की और कोविड संक्रमण को जिले में नियंत्रित करने के लिए सहयोग की अपील की। इस बैठक में कोरबा जिले के 18 प्रमुख समाजों के प्रतिनिधियों तथा प्रमुखों ने शिरकत की। वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े प्रभारी मंत्री और राजस्व मंत्री ने कलेक्टर से जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति और संक्रमण को रोकने जिले में किए जा रहे उपायों के बारे में जानकारी ली। दोनो मंत्रियों ने जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पूर्व में सामाजिक संगठनों द्वारा किए गए सहयोग के लिए समाज प्रमुखों का आभार जताया और कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जिला प्रशासन संक्रमण की रोकथाम के लिए सजग और गंभीर है। प्रशासन की ओर से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। दोनो मंत्रियों ने सामूहिक रूप से समाज प्रमुखों से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों और कोविड प्रोटोकाॅल का लोगों से पालन करवाने में सहयोग करने  की अपील की। उन्होंने कहा कि सामाजिक संगठन कोरोना के इस जानलेवा संक्रमण के बारे में जन-जन तक जानकारी पहुंचाकर जागरूकता बढ़ाने तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने में प्रशासन का सहयोग करें।
बैठक में कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति अभी नियंत्रण में है तथा जिले में लाॅकडाउन लगाने की स्थिति अभी नहीं बनी है। श्रीमती कौशल ने बताया कि जिले में 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। आठ अप्रैल को प्रदेश में एक दिन में सबसे ज्यादा टीका लगाने के मामलें में कोरबा जिला पहले स्थान पर था। आठ अप्रैल को 18 हजार 274 लोगों को कोरोना का टीका लगा। इस प्रकार अभी तक कुल एक लाख 49 हजार 462 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि जिले के अस्पतालांे में उचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा रहीं है। कोरोना के गंभीर मरीजों को कोविड अस्पताल और सामान्य लक्षण वाले मरीजों का होम आईसोलेशन में रखकर ईलाज किया जा रहा है। कलेक्टर ने बताया कि कोविड अस्पताल में पर्याप्त संख्या में सामान्य बेड, आॅक्सीजीनेटेड बेड, आईसीयु बेड, एचडीयु बेड तथा वेंटिलेटर की व्यवस्था की गई है। जिले में प्रतिदिन निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप अधिक संख्या में लोगों का कोरोना जांच किया जा रहा है। किसी क्षेत्र में पांच से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाने पर उस क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है। श्रीमती कौशल ने बताया कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 20 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। कलेक्टर ने बताया कि संक्रमण को रोकने शहरी सहित ग्रामीण इलाकों के दुकानों के खुलने-बंद होने के समय को निर्धारित कर दिया गया है। अब जिले के सभी दुकानें सुबह छह बजे से दोपहर तीन बजे तक ही खुलेंगी। जिले में लागू धारा 144 के उल्लंघन करने पर चालानी कार्रवाई भी की जा रही है। इस दौरान बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक मीणा, एडीएम श्री एस. जयवर्धन, जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमार, नगर निगम के अपर आयुक्त श्री अशोक शर्मा, डिप्टी कलेक्टर श्री आशीष देवांगन एवं सीएमएचओ डाॅ. बी. बी. बोडे सहित सामाजिक संगठनों सर्व ब्राम्हण समाज, पूर्वाचंल  विकास समिति, राजपूत क्षत्रिय समाज, जेसीआई सेंट्रल, सिंधी समाज, नागरिक संघर्ष समिति, साहू समाज, अग्रवाल समाज, एनसीसी एवं स्काउट गाईड के प्रतिनिधिगण मौजूद रहे।
मास्क लगाएं, दो गज दूरी बनाएं एवं हाथों को समय-समय पर धोते रहें – प्रभारी मंत्री डाॅ. टेकाम – जिले के प्रभारी मंत्री एवं स्कूल शिक्षा मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने सामाजिक संगठन प्रतिनिधियों से कहा कि दूसरी लहर की कोरोना बहुत ही घातक और खतरनाक है। यह सभी उम्र के लोगों को आसानी से संक्रमित कर रहा है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाना चाहिए तथा भीड़-भाड़ जगहों में जाने से बचना चाहिए तथा हाथों को समय-समय पर साबुन से धोकर सेनेटाईज करना चाहिए। उन्होंने समाज प्रमखों से कहा कि जिला प्रशासन संक्रमण को रोकने हर संभव प्रयास कर रहा है। प्रभारी मंत्री ने सामाजिक संगठनों से टीकाकरण में वालेंटियर, कोविड अस्पतालों में खाने-पीने का सामान, एम्बुलेंस, लोगों को होम आईसोलेशन का पालन करवाने में एवं काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग में प्रशासन की मदद करने की अपील की।
सामाजिक संगठन करेंगे भोजन व्यवस्था से लेकर टीकाकरण तक के लिए करेंगे सहयोग – बैठक में मौजूद सर्व ब्राम्हण समाज के प्रतिनिधियों ने कोविड मरीजों को तात्कालिक तौर पर नाश्ता और भोजन की सुविधा के लिए  प्रशासन का सहयोग करने की बात कही। इसी प्रकार पूर्वांचल विकास समिति के प्रतिनिधि ने गर्मी के मौसम को देखते हुए कोविड मरीजों के लिए कूलर, पंखा देने के साथ भोजन व्यवस्था में भी यथोचित सहयोग का आश्वासन दिया। राजपूत क्षत्रिय समाज ने जिला प्रशासन को कोविड मरीजों के ईलाज के लिए 21 हजार रूपए की सहायता राशि का चेक देने की बात कही। जेसीआई सेंट्रल कोरबा ने कोविड अस्पताल में 20 सीलिंग पंखा देने तथा वैक्सीनेशन में लोगों को जागरूक करने में जिला प्रशासन का सहयोग करने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार एनसीसी तथा स्काउट गाईड के कैडैटों ने भी वैक्सीनेशन के साथ-साथ दोपहर तीन बजे के बाद सड़कों पर बेवजह निकल रहे लोगों को नियंत्रित करने और कोविड प्रोटोकाॅल का पालन कराने की कार्रवाईयो ंमें पुलिस प्रशासन को सहयोग करने का आश्वासन दिया। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के लगभग 150 कैडेट्स और एनसीसी के लगभग 200 कैडेट्स कोरबा शहर के साथ-साथ कटघोरा, दीपका, पाली, छुरी में भी कानून व्यवस्था बनाने के लिए तैनात रहेंगे। सिंधी समाज के प्रतिनिधियों ने सामाजिक बैठक कर पूर्व की तरह ही कोरोना नियंत्रण के लिए सहयोग करने का आश्वासन दिया और मां वैष्णव देवी सेवा समिति की ओर से पांच कूलर कोविड अस्पताल को उपलब्ध कराने की बात कही। नागरिक संघर्ष समिति के सदस्यों ने कोरोना से बचाव के तरीकों, कोविड प्रोटोकाॅल और कोरोना टीकाकरण के बारे में जन जागरूकता अभियान चलाने का आश्वासन दिया। कलेक्टर श्रीमती कौशल ने सभी समाज प्रमुखों से अधिक से अधिक सहयोग करने की अपील की। उन्होंने सामाजिक संगठनों से कोविड केयर फंड में भी सहायता देने की अपील की और कहा कि कोरोना नियंत्रण के लिए प्रशासन का सहयोग करने के लिए सामाजिक संगठनों को उचित सम्मान और प्रशस्ति पत्र भी दिए जाएंगे।
जिले में अभी तक संक्रमण नियंत्रण में, प्रशासन बधाई का पात्र: डाॅ. टेकाम – प्रभारी मंत्री ने कोरबा जिले में अभी तक कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए किए गए उपायों, कार्रवाईयों और प्रयासों पर संतुष्टि जताई। उन्होंने कहा कि रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ा है। इन जिलोें की तुलना में कोरबा में कोविड संक्रमण की स्थिति पूरी तरह से प्रशासन के नियंत्रण में है। टेस्टिंग, ट्रेसिंग और वैक्सीनेशन के मामलें में भी कोरबा जिले ने पूरे प्रदेश में अच्छा काम किया है। आने वाले दिनों में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने की संभावना को देखते हुए कलेक्टर श्रीमती कौशल ने अभी से स्वास्थ्य सुविधाओं और संसाधनों को बढ़ाने के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। डाॅ. टेकाम ने समय पर सभी कार्रवाईयों और सुविधाओं को जुटाने के लिए कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल सहित पूरे जिला प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी और उनका उत्साह बढ़ाया।
सामाजिक संगठन कोरोना संक्रमण को रोकने में बढ़-चढ़ कर सहयोग करें: मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल – सामाजिक संगठन प्रमुखों की बैठक में मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि बड़े शहरों के मुकाबले कोरबा जिले की स्थिति अभी नियंत्रण में है। जिले में लाॅकडाउन की स्थिति उत्पन्न ना होने पाए तथा भीड़ को नियंत्रित करने एवं संक्रमण रोकने के लिए दुकानों के संचालन समय को कम किया गया है। मंत्री श्री अग्रवाल ने सामाजिक संगठनों से बढ़चढ़ कर कोरोना के प्रति लोगों में जागरूकता का प्रचार-प्रसार करने एवं प्रशासन के आदेश को समाज के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की अपील की। उन्होंने कोविड प्रोटोकाॅल का गंभीरता से पालन करवाने लोगों को जागरूक करने एवं 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना टीका लगवाने में प्रशासन की सहयोग करने की अपील भी की। मंत्री ने कहा कि सभी सामाजिक संगठन अपने-अपने समाज का बैठक लेकर कोरोना के बारे में जागरूकता फैलाने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन सुरक्षित है तथा वैक्सीन लगने के बाद इंसान की कोरोना के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। सभी पात्र लोगों को कोरोना का वैक्सीन जरूर लगवाना चाहिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular