Sunday, April 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरसुविधा: हर डेढ़ किमी में खुलेंगे जन औषधि केंद्र, एक रुपए में...

सुविधा: हर डेढ़ किमी में खुलेंगे जन औषधि केंद्र, एक रुपए में सैनिटरी पैड, सस्ती दवा मिलेगी…

फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar

फाइल फोटो।

  • प्रदेश में 6 माह में हो जाएंगे 211 पीएम जन औषधि केंद्र

रायपुर/ प्रदेश में आने वाले 6 माह में 211 जन औषधि केंद्र हो जाएंगे। यहां सिर्फ एक रुपए में सैनेटरी पैड उपलब्ध होगा, वहीं 1400 प्रकार की दवाइयां 80 फीसदी तक कम कीमत पर उपलब्ध होंगी। फिलहाल राज्य में 178 जन औषधि केंद्र हैं। आने वाले समय में हर डेढ़ किलोमीटर पर एक केंद्र खोलने की तैयारी है।

जन औषधि केंद्रों में ब्लड प्रेशर, शुगर, पेट, गेस्ट्रो, एलर्जी, कैंसर और सभी बीमारियों की दवाइयां मिलेंगी। इसमें से 300 से ज्यादा सर्जिकल और न्यूट्रीशनल दवाइयां भी यहां मिल रही हैं। 2018 में राजधानी में इनकी संख्या केवल 3 थी। लोगों की सस्ती दवाइयों की तरफ रुझान से अब केंद्रों की संख्या 13 हो चुकी है। अब और 12 जन औषधि केंद्र खोलने का लक्ष्य शहर में रखा गया है।

इसके चलते शहर में 25 केंद्र होंगे। साथ ही दुर्ग-भिलाई और बिलासपुर जैसे शहरों में भी केंद्र की संख्या बढ़ाने का लक्ष्य है। दुर्ग-भिलाई में जन औषधि के 13 केंद्र और बिलासपुर में 6 केंद्र संचालित हैं। हर जिले में एक नया केंद्र खुलेगा। बिलासपुर में 6 केंद्र है, जिन्हें बढ़ाकर 15 किया जाएगा। 50 केंद्र निष्क्रिय हैं, जिन्हें फिर से संचालित किया जाएगा। औषधि केंद्र के संचालन के लिए सरकार की ओर से 5 लाख रुपए की सहायता का प्रावधान है, जो कि मासिक बिक्री पर अधिकतम 15 हजार रुपए तक ही हो सकती है। महिला उद्यमी, दिव्यांग, एससी-एसटी आवेदकों 2 लाख की वित्तीय सहायता अलग से दी जाएगी।

पेंशनरों के लिए सुविधाजनक
पीएम जन औषधि केंद्र परियोजना के डिप्टी मैनेजर अनीश वोडितेलवार ने बताया कि पेंशनर सबसे ज्यादा फायदा ले रहे हैं। रिटायरमेंट के बाद उन्हें महंगी दवाइयां नहीं खरीदनी पड़ रही। हर 1.5 किमी में एक केंद्र होने से यह सुविधाजनक भी होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular