Wednesday, May 8, 2024
Homeछत्तीसगढ़सूचना आयोग: छत्तीसगढ़ की राज्यपाल ने दो नये सूचना आयुक्तों को दिलाई...

सूचना आयोग: छत्तीसगढ़ की राज्यपाल ने दो नये सूचना आयुक्तों को दिलाई शपथ, राज्य सूचना आयोग में अब भरे सभी पद….

  • धनवेंद्र जायसवाल और मनोज कुमार त्रिवेदी ने ली पद की शपथ
  • कई महीनों से खाली थे राज्य सूचना आयुक्त के दो पद

छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग के दो सूचना आयुक्तों ने आज पद और गोपनीयता की शपथ के बाद अपनी जिम्मेदारियां संभाल ली। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने राजभवन के दरबार हाल में आयोजित समारोह में नवनियुक्त राज्य सूचना आयुक्तों धनवेंद्र जायसवाल और मनोज कुमार त्रिवेदी को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। सरकार ने इन नियुक्तियों की घोषणा डेढ़ सप्ताह पहले की थी।

छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग में एक मुख्य सूचना आयुक्त और तीन राज्य सूचना आयुक्त के पद हैं। अभी मुख्य सूचना आयुक्त की जिम्मेदारी भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी एमके राउत के पास है। सूचना आयुक्त के एक पद पर सेवानिवृत्त IAS एके अग्रवाल काम कर रहे हैं। वहां दो पद कई महीनों से खाली पड़े हुये थे। राज्य सरकार ने इसी महीने इन दो पदों पर नियुक्ति का आदेश जारी किया।

राज्य सूचना आयुक्त बनाये गये दोनों व्यक्ति पत्रकारिता क्षेत्र से आये हैं। छत्तीसगढ़ सूचना आयोग में यह पहली बार है जब किसी पत्रकार को आयुक्त बनाया गया हो। इनकी नियुक्ति के साथ पहली बार सूचना आयोग में बने सभी पदों पर आयुक्त मौजूद रहेंगे। नये सूचना आयुक्तों का कार्यकाल 3 वर्ष का होगा।

नियुक्तियों पर विवादों का भी साया

छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग में इन नयी नियुक्तियों पर विवादों का भी साया है। इस मामले में बिलासपुर उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर हुई है। उच्च न्यायालय ने पिछले सप्ताह राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। इस याचिका में इन दोनों नियुक्तियों को नियमों के खिलाफ बताया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular