Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़हठयोग के सामने झुकी योगी सरकार: राहुल गांधी के साथ सीतापुर पहुंचने...

हठयोग के सामने झुकी योगी सरकार: राहुल गांधी के साथ सीतापुर पहुंचने वाले हैं CM भूपेश बघेल और चरणजीत सिंह चन्नी, हवाई अड्‌डे पर कुछ गतिरोध के बाद मिली अनुमति…

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस नेतृत्व के हठयोग के सामने आखिरकार उत्तर प्रदेश की योगी सरकार झुक गई है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के CM चरणजीत सिंह चन्नी वाले प्रतिनिधि मंडल को लखीमपुर खीरी जाने की अनुमति मिल गई है। राहुल गांधी का काफिला थोड़ी देर में सीतापुर पहुंचने वाले है। सरकार ने तीन दिनों की हिरासत के बाद प्रियंका गांधी को रिहा कर दिया है। सीतापुर में राहुल गांधी को लेकर राहुल गांधी का काफिला लखीमपुर की ओर जाएंगे।

हवाई अड्‌डे जाने से पहले राहुल गांधी ने मीडिया से बात की। उन्होंने कहा, वे एक छोटे प्रतिनिधिमंडल के साथ लखीमपुर खीरी जाना चाहते हैं। उनका कहना था, वहां से अभी तक सही तथ्य निकलकर नहीं आ पाए हैं, जिनका सामने आना जरूरी है। उनकी योजना हिंसा में मारे गए किसानों के परिजनों से मुलाकात करने की है। उनके साथ पार्टी के चार वरिष्ठ नेता भी लखीमपुर जाएंगे। AICC (अखिल भारतीय कांग्रेस समिति) की ओर से पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र लिखकर प्रतिनिधिमंडल के लिए बाकायदा अनुमति मांगी थी।

पुलिस की गाड़ी से जाने से इन्कार कर राहुल गांधी, भूपेश बघेल, चरणजीत सिंह चन्नी और केसी वेणुगोपाल हवाई अड्‌डे के भीतर ही धरने पर बैठ गए थे।

पुलिस की गाड़ी से जाने से इन्कार कर राहुल गांधी, भूपेश बघेल, चरणजीत सिंह चन्नी और केसी वेणुगोपाल हवाई अड्‌डे के भीतर ही धरने पर बैठ गए थे।

लखनऊ हवाई अड्‌डे के भीतर वरिष्ठ अधिकारी राहुल गांधी के साथ रूट को लेकर काफी देर तक चर्चा करते रहे। पुलिस अधिकारी राहुल गांधी और दोनों मुख्यमंत्रियों को पुलिस की गाड़ी से लखीमपुर ले जाना चाहते थे। इसकी वजह से विवाद की स्थिति बनी। राहुल गांधी ने पुलिस की गाड़ी से जाने से इन्कार कर दिया। उसके बाद सभी लोग हवाई अड्‌डे के भीतर ही धरना देकर बैठ गए। बाद में सरकार झुकी। कांग्रेस नेताओं को उनकी गाड़ी से लखीमपुर जाने की अनुमति दे दी गई। उसके बाद राहुल गांधी, भूपेश बघेल और चरणजीत सिंह चन्नी आदि हवाई अड्‌डे से बाहर निकले। हवाई अड्‌डे के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ भी उनके साथ हो लिए। सीतापुर से करीब 40 किमी पहले दूसरे नेताओं की गाड़ियों को रोक लिया गया। केवल राहुल गांधी और उनके प्रतिनिधि मंडल की गाड़ियों को ही आगे जाने दिया गया है। बताया जा रहा है, सभी लोग पहले सीतापुर जाएंगे। वहां से प्रियंका गांधी को लेकर लखीमपुर खीरी के लिए रवाना होंगे।

लखनऊ हवाई अड्‌डे के बाहर सुबह से ही भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है।

लखनऊ हवाई अड्‌डे के बाहर सुबह से ही भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले नहीं दी थी अनुमति
इधर उत्तर प्रदेश सरकार ने कांग्रेस नेताओं और दोनों मुख्यमंत्रियों को वहां आने की अनुमति नहीं दी है। इसके लिए सीतापुर और लखीमपुर खीरी में धारा-144 और कानून व्यवस्था बिगड़ने का खतरा बताया जा रहा है। लखनऊ हवाई अड्‌डे पर जिला पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात कर दिया गया था। कुछ और वरिष्ठ अधिकारी वहां बाद में पहुंचे। थोड़ी देर पहले उत्तर प्रदेश के ADG कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया, प्रतिनिधिमंडल को लखीमपुर जाने की अनुमति दे दी गई है।

मुख्यमंत्री के सलाहकार बोले, योगी सरकार का हठयोगियों से पाला पड़ने वाला है
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सलाहकार विनोद वर्मा ने सोशल मीडिया पर लिखा, “योगी सरकार का हठ‌योगियों से पाला पड़ने वाला है। कल दो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और चरणजीत‌ सिंह चन्नी अपने नेता राहुल गांधी के साथ फिर लखनऊ आ रहे हैं। लखीमपुर जाना चाहते हैं। लोकतंत्र और तानाशाही फिर आमने सामने होंगे।’

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को तीन घंटे तक धरने पर बैठे रहे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल मंगलवार को तीन घंटे तक धरने पर बैठे रहे।

मंगलवार को हवाई अड्‌डे पर धरना देकर लौटे भूपेश
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को भी लखनऊ और फिर सीतापुर जाने की कोशिश में थे। वे दोपहर बाद लखनऊ पहुंच गए, लेकिन UP सरकार ने उन्हें हवाई अड्‌डे से बाहर नहीं निकलने दिया। भूपेश बघेल ने तीन घंटे फर्श पर बैठकर धरना दिया। वहीं से जूम के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस की। शाम को वे लखनऊ से दिल्ली लौट गए। मुख्यमंत्री सोमवार को विशेष विमान से लखनऊ जाने वाले थे, लेकिन UP सरकार के कहने पर एयरपोर्ट अथॉरिटी ने उनके प्लेन को उतरने की अनुमति नहीं दी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular