Sunday, May 19, 2024
Homeबिलासपुरहत्या के मामले में बिलासपुर सेंट्रल जेल में उम्रकैद की सजा काट...

हत्या के मामले में बिलासपुर सेंट्रल जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे कैदी ने इंटरनेट पर अपलोड किया अश्लील वीडियो…

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर सेंट्रल जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे एक कैदी ने सोशल मीडिया पर अश्लील वीडियो अपलोड किया है।

  • NCRB की जानकारी के बाद सिविल लाइंस थाने में दर्ज हुआ मामला, 12 जुलाई को किया गया था अपलोड
  • सोशल मीडिया पर बनाई खुद की ID, फिर 12 जुलाई को इसे अपलोड किया गया, वीडियो मिलने की भी जांच होगी

बिलासपुर/ छत्तीसगढ़ के बिलासपुर सेंट्रल जेल में बंद एक कैदी ने चाइल्ड पोर्न वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किया है। इसके बाद मामले की जानकारी NCRB (नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो) ने पुलिस मुख्यालय को दी। इसके बाद सिविल लाइंस थाना पुलिस ने शुक्रवार को FIR दर्ज की है। कैदी जेल में हत्या के एक मामले में साल 2011 से उम्रकैद की सजा काट रहा है।

सिविल लाइंस थाना प्रभारी सनिप रात्रे ने बताया कि सोशल मीडिया पर अश्लील वीडियो अपलोड करने के संबंध में पुलिस मुख्यालय से जानकारी मिली थी। जांच की तो पता चला कि 12 जुलाई को इसे सेंट्रल जेल से अपलोड किया गया है। इस पर जेल प्रशासन को इसकी सूचना दी गई। उनकी जांच में पता चला कि कैदी त्रिलोचन देवांगन ने उस वीडियो को अपलोड किया है।

आरोपी जेजे सेक्शन में काम करता है
वह जेल में हत्या के एक मामले में साल 2011 से बंद है। उसे उम्रकैद की सजा हुई है। इस समय कैदी जेल के जेजे सेक्शन में काम करता है। वहां पर कंप्यूटर ऑपरेट करता है। इसी दौरान उसने कहीं से पोर्न वीडियो निकालकर सोशल मीडिया पर अपलोड किया है। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। उसकी गिरफ्तारी को लेकर कोर्ट से परमिशन के लिए आगे कार्रवाई

80 वीडियो अपलोड किए जाने की दी थी जानकारी
इससे पहले ही NCRB ने छत्तीसगढ़ पुलिस को 80 चाइल्ड पोर्न वीडियो अपलोड करने की रिपोर्ट भेजी थी, जो सोशल मीडिया में पोस्ट हुआ था। इन 80 वीडियो को राज्य के नंबर से पोस्ट किया गया था। इसमें 12 मोबाइल नंबर रायपुर के थे। जबकि, 40 मोबाइल नंबर दूसरे राज्य के पाए गए। उन्हें संबंधित राज्यों की पुलिस को भेज दिया गया।

प्रदेश में पहली गिरफ्तारी रायपुर में बीबीए छात्र की हुई थी
चाइल्ड पोर्न वीडियो अपलोड और शेयर करने के मामले में रायपुर से पहली गिरफ्तारी करीब 9 माह पहले हुई। खरोरा थाना पुलिस ने साइबर सेल की मदद से टाटीबंध क्षेत्र में रहने वाले बीबीए के 20 साल के छात्र रविंद्र को पकड़ा था। आरोपी छात्र ने 27 मार्च 2019 को एक वीडियो सोशल मीडिया में अपलोड किया था। जिसे कई लोगों ने देखा और शेयर किया।

चाइल्ड पोर्न क्लिप सर्च करना भी अपराध
इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी सर्च करना या इससे संबंधित कोई भी वीडियो शेयर करना अपराध है। ऐसे मामलों में आईटी एक्ट की धारा 67बी के तहत मुकदमा दर्ज किया जाता है। इसमें 5 साल की सजा हो सकती है। अधिकारियों के मुताबिक ‘नेशनल क्राइम फॉर मिसिंग एंड एक्सप्लोइटेड चिल्ड्रन’ इस पर नजर रखती है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular