Wednesday, May 1, 2024
Homeदेश-विदेशहैती ब्रेकिंग: राष्ट्रपति की घर में घुसकर हत्या, शार्प शूटर्स ने गोलियों...

हैती ब्रेकिंग: राष्ट्रपति की घर में घुसकर हत्या, शार्प शूटर्स ने गोलियों से भूना, पत्नी को भी मारी गोली…

हैती के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे ( Jovenel Moise) को कुछ अज्ञात लोगों ने उनके निजी आवास में घुसकर गोलियों से भून डाला। देश के अंतरिम प्रधानमंत्री ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी। हमलावरों ने उनकी पत्नी को भी नहीं छोड़ा और उन पर गोलियां दागी। अंतरिम पीएम क्लॉड जोसेफ ने बताया कि मोइसे की पत्नी, प्रथम महिला मार्टिनी मोइसे फिलहाल गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती हैं। जोसेफ ने इस घृणित एवं नृशंस हरकत की निंदा की और लोगों से शांति बनाये रखने की अपील करते हुए कहा कि हैती की नेशनल पुलिस एवं अन्य अधिकारियों ने स्थिति पर नियंत्रण बनाया हुआ है।इस घटना के बाद से देशभर के लोग हैरान हैं और सोशल मीडिया पर मोइसे को श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

आपको बता दें कि हैती में गहराते राजनीतिक एवं आर्थिक स्थिरता के का कारण गिरोहों की हिंसा बढ़ गई है। माना जा रहा है कि ऐसे ही किसी गैंग ने राष्ट्रपति को अपना निशाना बनाया। 1.1 करोड़ से अधिक आबादी वाले देश में मोइसे के शासन में निरंतर अस्थिरता बनी हुई थी और लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा था। राजधानी पोर्ट ऑ प्रिंस में गिरोहों की हिंसा लगातार बढ़ रही है, महंगाई थम नहीं रही है और भोजन एवं ईंधन की ऐसे वक्त में कमी होती जा रही है, जब देश की 60 प्रतिशत आबादी दो डॉलर प्रतिदिन से भी कम कमा रही है। इसके अलावा हैती 2010 के विनाशकारी भूकंप और 2016 में आए तू‍फान मैथ्यू के असर से अब तक नहीं उबरा है।

53 वर्षीय मोइसे देश में चुनाव न हो पाने और संसद भंग होने के कारण दो साल से ज्यादा वक्त से अदालती हुक्म के आधार पर शासन कर रहे थे। विपक्षी नेताओं ने उनपर अपनी ताकत बढ़ाने का आरोप लगाया था। हाल के महीनों में विपक्षी नेताओं ने उनसे इस्तीफे की भी मांग की थी। उनका कहना था कि मोइसे का कार्यकाल कानूनी तौर से 2021 में समाप्त हो गया। लेकिन मोइसे का मानना था कि इसमें अभी एक साल का वक्त और बचा है।

वैसे, हैती के इस राष्ट्रपति की हत्या करने की कोशिश पहले भी हुई थी, जिसके बारे में उन्होंने खुद जानकारी दी थी। जोवेनल मोइसे ने बताया था कि उनकी हत्या करने के लिए साजिश रची गई थी, जिसे उनकी सुरक्षा एजेंसियों ने फरवरी में ही नाकाम कर दिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular