Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC News 24: CG न्यूज़- बिलासपुर में डिरेल हुईं 2 मालगाड़ी.. पटरी...

BCC News 24: CG न्यूज़- बिलासपुर में डिरेल हुईं 2 मालगाड़ी.. पटरी से नीचे दौड़ने लगी ट्रेन, OHE तार और खंभे क्षतिग्रस्त; कई गाड़ियां हुईं प्रभावित

छत्तीसगढ़: बिलासपुर में रविवार शाम एक के बाद एक कर दो मालगाड़ी डिरेल हो गईं। जोनल स्टेशन के पास सीमेंट बोरी लोड मालगाड़ी पटरी से उतरकर जमीन में दौड़ने लगीं, जिसके कारण OHE तार टूट गया और खंभे भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसके चलते कोरबा रूट के साथ ही बिलासपुर-रायपुर रूट की यात्री ट्रेनें बाधित हुई और यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इस घटना के बाद रेलवे ने कई लोकल ट्रेनों को कैंसिल कर दिया।

जोनल स्टेशन के पास मालगाड़ी डिरेल होने से ट्रेनों का परिचालन हुआ प्रभावित

जोनल स्टेशन के पास मालगाड़ी डिरेल होने से ट्रेनों का परिचालन हुआ प्रभावित

रविवार की शाम करीब 6.35 बजे बिलासपुर जोनल स्टेशन के RRI केबिन के सामने कोयला लोड मालगाड़ी के तीन वैगन डिरेल हो गए। मिडिल लाइन में हुई इस घटना से OHE तार टूट गए और खंभे भी क्षतिग्रस्त हो गए। इससे पहले शाम करीब 5.45 बजे कोरबा-चांपा रूट में बालपुर स्टेशन के पास मालगाड़ी पटरी से उतर गई। एक साथ दो-दो हादसों के बाद रेलवे के अफसरों में हड़कंप मच गया। सभी विभागों के अधिकारी देर रात तक घटनास्थल पर मौजूद रहे और रेल यातायात को सुचारू करने के लिए वैगनों को पटरी पर लाने के लिए मशक्कत करते रहे।

रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के साथ ही अन्य सभी विभागों के अधिकारी और उनकी टीम चांपा के बालपुर स्टेशन में डिरेल हुई मालगाड़ी को पटरी पर लाने के लिए मशक्कत कर रहे थे। परेशान अफसर अभी चांपा-कोरबा रूट को सामान्य करने के लिए परेशान थे। तभी उन्हें बिलासपुर में RRI कैबिन पास मालगाड़ी के डिरेल होने की सूचना मिल गई। एक साथ हुए दो हादसों की खबर के बाद रेलवे के अफसरों में हड़कंप मच गया।

दरअसल, दुर्ग-भिलाई जामुल से सीमेंट लोड मालगाड़ी (BCN) कोसिपुर रोड सियालदा जा रही थी। शाम को जोनल स्टेशन के यार्ड के पास मिडिल लाइन से प्लेटफार्म नंबर पांच की लाइन में जाते समय मालगाड़ी पटरी से नीचे उतर गई। बताया गया कि इंजन के बाद तीन वैगन के सभी पहिए पटरी से नीचे आ गई और मालगाड़ी जमीन में दौड़ने लगी। हालांकि, उसमें सीमेंट की बोरियां लोड होने के कारण इंजन व वैगन रूक गए और बड़ा हादसा टल गया। बताया जा रहा है कि हादसे के बाद OHE तार टूट से चिंगारी उठने लगी। तेज आवाज सुनकर यात्रियों में भी अफरातफरी मच गई।

हादसे के बाद ट्रेनों के पहिए पटरी से उतर कर जमीन में दौड़ने लगी

हादसे के बाद ट्रेनों के पहिए पटरी से उतर कर जमीन में दौड़ने लगी

रायपुर लोकल कैंसिल, पैसेंजर बन चली साउथ बिहार एक्सप्रेस
इस हादसे के बाद ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से प्रभावित रहा। यात्री ट्रेनों को जहां के तहां स्टेशनों में रोक दिया गया। वहीं, बिलासपुर से रायपुर जाने वाली लोकल ट्रेन को अचानक रेलवे स्टेशन में ही कैंसिल कर दिया गया। उस समय ट्रेन में यात्री मौजूद थे। ट्रेन कैंसिल होने की खबर सुनकर यात्री भी परेशान होते रहे और रायपुर जाने के लिए विकल्प तलाशते रहे। हादसे की वजह से राजेंद्र नगर से दुर्ग जाने वाली साउथ बिहार एक्सप्रेस को भी खड़ी कर दिया गया था। बाद में इस ट्रेन को बिलासपुर से दुर्ग तक पैसेंजर बनाकर रवाना किया गया। इसके चलते लोकल ट्रेन के यात्रियों को साउथ बिहार में शिफ्ट किया गया। इस एक्सप्रेस ट्रेन में रिजर्वेशन कराकर यात्रा करने वाले यात्रियों को खासी परेशानी हुई।

मेमू लोकल चांपा में रद्द, आज बिलासपुर से छूटेगी ट्रेन
बालपुर की घटना के बाद कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहा। 08746 रायपुर-कोरबा मेमू को चांपा रेलवे स्टेशन में ही रोक दी गई। इसके चलते यात्रियों को इस ट्रेन से कोरबा जाने वाले यात्रियों को चांपा में उतार दिया गया। चांपा स्टेशन में कोरबा जाने वाले यात्रियों को बस या टैक्सी का सहारा लेना पड़ा। अब छह जून को कोरबा से रायपुर के लिए छूटने वाली 08745 कोरबा-रायपुर ट्रेन बिलासपुर से रायपुर के लिए रवाना होगी। हादसे की वजह से यात्रियों को इस ट्रेन की सुविधा कोरबा-बिलासपुर के मध्य नहीं मिलेगी।

मालगाड़ी को पटरी पर लाने रात भर चला काम
इस घटना की वजह से स्लीपर व ट्रैक क्षतिग्रस्त हुए हैं। इससे रेलवे को नुकसान भी हुआ है। हादसे के बाद से डिरेल हुई बोगियों को पटरी पर लाने के लिए काम तेजी से चल रहा है। पूरी रात इंजीनियरिंग सहित अन्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी वैगन के गिर हुए पहिए को पटरी पर लाने के लिए मशक्कत करते रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular